The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मुरादाबाद में हैंडपंप चलाने पर निकला दूध? सच्चाई जान लें

हैंडपंप के आगे बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा लग गया था. लोग इसे चमत्कार बता रहे थे.

post-main-image
मुरादाबाद में उड़ी हैंडपंप से दूध निकलने की अफ़वाह. (तस्वीर:X@NirmalPandey15)

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक हैंडपंप से सफेद पानी निकल रहा है. हैंडपंप के आगे बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा लगा है. कुछ लोग इस ‘सफेद पानी’ को बॉटल में भर कर ले जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि मुरादाबाद के बिलारी में हैंडपंप चलाने पर दूध निकल रहा है. इस घटना को कई लोग चमत्कार बताते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

निर्मल पांडे नाम के एक पत्रकार ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 

मुरादाबाद के बिलारी में रोडवेज बस अड्डा के पास हैंडपंप दे रहा दूध. हर तरफ खुशी का माहौल. हैंडपंप पर उमड़ी भीड़. कोई कह रहा भगवान श्री भोलेनाथ की महिमा है. कोई कह रहा धरती मां ने पानी के जगह दूध भेजा है.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

वीडियो को कई अन्य यूजर्स ने ‘नल से निकल रहा दूध’ बताकर शेयर किया है.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए. ‘X’ पर कुछ यूजर्स ने वीडियो शेयर करके इसे अफ़वाह बताते हुए कहा कि हैंडपंप से निकल रहा पानी ‘केमिकल युक्त’ है.

हमने इंडिया टुडे से जुड़े मुराबाद के स्थानीय पत्रकार जगत गौतम से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि हैंडपंप से दूध निकलने का दावा अफवाह है. उन्होंने कहा, 

यह घटना मुरादाबाद के बिलेरी बस स्टैंड की है. यहां हैंडपंप से दूध निकलने की अफ़वाह फैल गई थी. यहां कुछ देर के लिए एक हैंडपंप से दूधिया रंग का पानी निकलने लगा था जिसे लोगों ने दूध समझ लिया था. लेकिन ये असल में केमिकल युक्त पानी था.

इस मुद्दे पर मुरादाबाद के एसडीएम राज बहादुर सिंह का बयान भी मिला. उन्होंने भी हैंडपंप चलाने पर दूध निकलने के दावे को गलत बताया है. इंडिया टुडे से एक्सक्लूज़िव बातचीत में एसडीएम ने कहा,

मुरादाबाद के बेलारी बस अड्डे में इंडिया मार्का हैंडपंप से दूध निकलने की घटना सामने आई थी. प्रशासन ने इसका संज्ञान लिया. जब मौके पर पहुंचकर हैंडपंप चलाया गया तो ऐसा कोई सफेद रंग का पदार्थ नहीं नज़र आ रहा था. इसके बाद हमने देखा कि उसके आसपास का चबूतरा किसी कारण टूटा हुआ था. तो संभव है कि कोई पदार्थ दूषित पानी से मिलकर अलग तरह के रंग में सामने आया है. इसके लिए नगर पालिका को निर्देशित कर दिया गया है. अब हैंडपंप की चेकिंग के बाद ही उसे चालू कराया जाएगा.”

मुरादाबाद के एसडीएम राजबहादुर का इंडिया टुडे को दिया बयान
नतीजा

कुलमिलाकर, हैंडपंप से दूध निकलने का दावा भ्रामक है. दूषित पानी को दूध बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: राजकुमार कोहली की शोक सभा से सनी देओल का वीडियो वायरल, लोगों ने बुरी तरह ट्रोल कर दिया