The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जिस 'मंकी मैन' का पब्लिक बेसब्री से इंतज़ार कर रही है, वो इंडिया में बैन हो गई?

Dev Patel की Monkey Man दुनियाभर में रिलीज़ हो चुकी है. मगर इंडिया में अब तक इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने देखा ही नहीं है. जिसकी वजह से फिल्म की इंडिया रिलीज़ में देरी हो रही है.

post-main-image
'मंकी मैन' की कहानी एक ऐसे लड़के की है, जो एक बड़े नेता से अपने परिवार की हत्या का बदला लेना चाहता है.

Slumdog Millionaire फेम Dev Patel की नई फिल्म आ रही है. नाम है Monkey Man. इस फिल्म में देव ने जो किरदार निभाया है, वो भगवान हनुमान से प्रेरित है. ये फिल्म दुनियाभर में 5 अप्रैल को रिलीज़ हो चुकी है. पब्लिक को पिक्चर पसंद आई. मगर 'मंकी मैन' अब तक इंडिया में रिलीज़ नहीं हुई है. बताया गया कि इसे भारत में 19 या 26 अप्रैल को रिलीज़ किया जा सकता है. मगर इस रिलीज़ डेट को लेकर भी कोई सुगबुगाहट नहीं है. ऐसे में ये कहा गया कि 'मंकी मैन' के धार्मिक एंगल को देखते हुए इसे इंडिया में बैन कर दिया गया है. अब इस मामले पर नया अपडेट आया है. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट में बताया गया कि इस फिल्म को अब तक सेंसर बोर्ड ने देखा ही नहीं है. जिसकी वजह से इसकी रिलीज़ में देरी हो रही है. संभावनाएं हैं कि इसे मई में रिलीज़ किया जा सकता है.

31 मार्च को बॉलीवुड हंगामा की ही एक रिपोर्ट में बताया गया था कि 'मंकी मैन' 26 अप्रैल को इंडिया में रिलीज़ हो सकती है. उसके बाद रिपोर्ट्स आईं कि सेंसर बोर्ड ने फिल्म को देख लिया है. मगर वो फिल्म हिंसक सीन्स और धार्मिक थीम को लेकर पसोपेश में पड़े हुए हैं. इसलिए संभवत: ये फिल्म इंडिया में रिलीज़ नहीं की जाएगी. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर ये दावा किया जाने लगा कि 'मंकी मैन' को इंडिया में बैन कर दिया गया है.

अब बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के हवाले से छपी खबर में बताया कि ये सब फर्जी खबरें हैं. CBFC (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) की इग्ज़ामिनिंग कमिटी ने अब तक 'मंकी मैन' देखी ही नहीं है. फिल्म को प्रोड्यूस करने वाले स्टूडियो यूनिवर्सल पिक्चर्स ने अडवांस में ही सेंसर बोर्ड के पास अपनी फिल्म जमा करवा दी थी. ताकि उन्हें जल्दी से सर्टिफिकेट मिल जाए और अपनी फिल्म इंडिया में रिलीज़ कर सकें. मगर पिछले हफ्ते कई छुट्टियां पड़ गईं, जिसकी वजह से सेंसर बोर्ड को 'मंकी मैन' देखने का समय नहीं मिल सका. इसीलिए फिल्म की रिलीज़ में देरी हो रही है. इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि छुट्टियों की वजह से सिर्फ 'मंकी मैन' ही नहीं, कई अन्य फिल्मों को इसी समस्या का सामना करना पड़ा है.

'मंकी मैन' को लेकर एक मसला ये भी है कि इस फिल्म से भारत के लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं. इसलिए सेंसर बोर्ड चाहेगा कि इस फिल्म को भारतीय दर्शकों के मुफीद बनाया जाए. जो भी विवादित हिस्से हैं, उन्हें फिल्म से हटाया या बदला जाए. सेंसर बोर्ड फिल्म में जो भी बदलाव करने के निर्देश देगा, उसे अमेरिका में यूनिवर्सल स्टूडियो की टीम तक पहुंचाया जाएगा. वो लोग भारतीय सेंसर बोर्ड के मुताबिक फिल्म में चेंजेज़ करेंगे. उसे सेंसर बोर्ड अप्रूव करेगा. उसके बाद ही 'मंकी मैन' इंडिया में रिलीज़ हो पाएगी. बताया जा रहा है कि ये सारी प्रक्रिया अप्रैल के आखिर तक पूरी कर ली जाएगी. उसके बाद मेकर्स फिल्म की नई इंडिया रिलीज़ डेट अनाउंस करेंगे.  

'मंकी मैन' पहले नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने वाली थी. मगर 'गेट आउट' और 'नोप' जैसी फिल्में बनाने वाले जॉर्डन पील ने ये फिल्म देख ली. उन्हें लगा कि इस फिल्म को छोटी स्क्रीन पर रिलीज़ करना सही नहीं रहेगा. इसलिए उन्होंने यूनिवर्सल पिक्चर्स के साथ बात करते इसे सिनेमाघरों में रिलीज़ करवाने का फैसला किया. उन्होंने खुद यूनिवर्सल के साथ मिलकर इस फिल्म को डिस्ट्रिब्यूट किया. 'मंकी मैन' में देव पटेल के साथ शोभिता धुलिपाला, पितोबाश, सिकंदर खेर और मकरंद देशपांडे जैसे एक्टर्स ने भी काम किया है. इस फिल्म को देव पटेल ने खुद लिखा और डायरेक्ट किया है. 

वीडियो: मंकी मैन: हनुमान से प्रेरित वो धांसू हॉलीवुड एक्शन फिल्म जिसके आगे जॉन विक हाथ जोड़ लेगा