The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पशुपति पारस का मंत्रीमंडल से इस्तीफा, टिकट बंटवारे से थे नाराज, क्या थामेंगे I.N.D.I.A. गठबंधन का हाथ?

Pashupati Paras को Lok Sabha Election 2024 के लिए 1 भी सीट नहीं दी गई. वहीं Chirag Paswan को 5 सीटें मिलीं. अब नाराज पशुपति पारस ने PM मोदी के मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया है.

post-main-image
पशुपति पारस ने इस्तीफा दे दिया है. (फाइल फोटो: PTI)
author-image
हिमांशु मिश्रा

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले पशुपति पारस ने मंत्रीमंडल से इस्तीफा (Pashupati Paras resignation) दे दिया है. बिहार में NDA के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे की घोषणा हुई थी. भाजपा ने पशुपति पारस के भतीजे चिराग पासवान (Chirag Paswan) को तो 5 सीटें दीं. लेकिन उनको एक भी सीट नहीं दीं. जिसके बाद नाराज पारस ने कहा था कि उनकी पार्टी के साथ नाइंसाफी हुई है. पशुपति जिस हाजीपुर की सीट पर दावेदारी पेश कर रहे थे वो सीट भी चिराग को दे दी गई है.

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, 19 मार्च को पशुपति पारस ने इस्तीफा दे दिया है. वो केंद्र सरकार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री थे. उन्होंने इस बात से नाराजगी जताई है कि उनकी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिला.

लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार में भाजपा 17 सीटों पर, नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 16 सीटों पर, चिराग की पार्टी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं जीतनराम मांझी की पार्टी HAM (हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा) और उपेंद्र कुशवाहा की RLM को 1-1 सीट दी गई है.

चिराग को हाजीपुर के अलावा वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई की लोकसभा सीट दी गई है.

ये भी पढ़ें: बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार, BJP के इन नेताओं को मिली जगह

रामविलास पासवान के देहांत के बाद से ही चाचा और भतीजे में विवाद चल रहा था. पार्टी भी टूट गई थी. चिराग पासवान की पार्टी का नाम अब लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और पशुपति पारस की पार्टी का नाम राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी है. दोनों हाजीपुर की सीट पर मजबूत दावेदारी पेश कर रहे थे. हाजीपुर से चिराग के पिता रामविलास 9 बार सांसद बने थे. 2019 में इसी सीट से चुनाव जीत कर पशुपति पहली बार लोकसभा पहुंचे थे.

इससे पहले उन्होंने कहा था कि अगर उन्हें NDA में उचित सम्मान नहीं दिया गया तो वो स्वतंत्र हैं और उनके लिए दरवाजे खुले हुए हैं. वो कहीं भी जाने को तैयार रहेंगे. अब चर्चा है कि पशुपति INDIA गठबंधन से जुड़ने के बारे में विचार कर रहे हैं.

देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 1 जून तक चुनाव होंगे. इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी. बिहार में सभी 7 चरणों में चुनाव होने हैं. 

वीडियो: जब PM मोदी ने अपने 'हनुमान' चिराग पासवान को गले से लगा लिया