The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बंगाल की रायगंज लोकसभा सीट, जहां हर बूथ पर लगे हैं दो-दो EVM, वजह दिलचस्प है

Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting: पश्चिम बंगाल के रायगंज सीट से कुल 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 19 पुरुष प्रत्याशी हैं. चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि यहां के हर बूथ पर एक नहीं बल्कि दो EVM लगाई जाएंगी.

post-main-image
पश्चिम बंगाल के रायगंज सीट पर प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने की वजह से दो EVM (बैलेट यूनिट) लगानी पड़ेगी.

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है (Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting). हर पोलिंग बूथ पर एक EVM है, जिसमें मतदाता अपना वोट डाल रहे हैं. मगर पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट के हर बूथ पर एक नहीं बल्कि दो-दो EVM लगे हैं. वजह है यहां उम्मीदवारों की संख्या. इस बार रायगंज सीट से कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 19 पुरुष हैं. 

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इन सभी नामों को एक बैलेट यूनिट में शामिल करना संभव नहीं था, इसलिए वोटर्स के लिए दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक एक EVM मशीन में कुल 16 प्रत्याशियों के नाम ही आ सकते हैं. इनमें 15 प्रत्याशी और एक नोटा को शामिल किया जाता है.

पश्चिम बंगाल से ही जुड़ी एक दूसरी ख़बर में इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दार्जिलिंग से BJP उम्मीदवार राजू बिस्ता ने 25 अप्रैल को कर्सियांग से पार्टी विधायक विष्णु प्रसाद शर्मा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है. विष्णु प्रसाद शर्मा दार्जिलिंग सीट से निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. 24 अप्रैल को उन्होंने बिस्टा पर केंद्र की जल जीवन मिशन योजना के तहत एक कंपनी को अनुचित लाभ देने का आरोप लगाया था. आरोपों से इनकार करते हुए बिस्टा ने कहा कि वह कभी भी दार्जिलिंग जिले में जल जीवन मिशन समिति का हिस्सा नहीं थे. चुनाव आयोग को लिखे पत्र में उन्होंने शर्मा पर चुनाव से पहले वोटर्स को प्रभावित करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है.

ये भी पढ़ें - क्या चुनाव आयोग के अधिकारी किसी दबाव में होते हैं ?

पश्चिम बंगाल में आज 26 अप्रैल को सेकेंड फेज में तीन सीटों  के लिए वोटिंग हो रही है. ये तीन सीटें दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट हैं. पिछली लोकसभा चुनाव में ये तीनों सीट BJP की झोली में गई थी.  


रायगंज में BJP ने TMC की कृष्णा कल्याणी को टक्कर देने के लिए कार्तिक पॉल को उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान में यहां से BJP की देबाश्री चौधरी सांसद हैं. बालुरघाट सीट पर BJP के बंगाल अध्यक्ष सुकांत मजूमदार का मुकाबला TMC के बिप्लव मित्रा से है. सुकांत मजूमदार ने 2019 में 30,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी. दार्जिलिंग सीट से BJP के मौजूदा सांसद राजू बिस्टा TMC के गोपाल लामा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर गोरखा समुदाय का अच्छा खासा प्रभाव है. गोरखाओं द्वारा गोरखालैंड की मांग दार्जिलिंग में  एक प्रमुख मुद्दा है.

वीडियो: सरकार कौन सा मैसेज भेज रही थी जिस पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी?