The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निपथ: वायुसेना और नौसेना ने जारी किया कैलेंडर, जानिए कब और कैसे होगी परीक्षा?

भारतीय वायु सेना और नौसेना ने अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत भर्ती के लिए अपना कैलेंडर जारी कर दिया है.

post-main-image
वायु सेना के फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 30 दिसंबर 2022 से शुरू होगी( सांकेतिक तस्वीर-PTI)

14 जून 2022 को केन्‍द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा की थी. इस स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में भर्ती  किया जाएगा. इसी भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए भारतीय वायु सेना और नौसेना ने अपना भर्ती कैलेंडर जारी किया है.

24 जून से वायु सेना के रजिस्ट्रेशन शुरू

इंडियन एयर फोर्स में भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 24 जून से 5 जुलाई के बीच रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद रिटेन टेस्ट देना होगा. रिटेन टेस्ट का नाम STAR रखा गया है. इसका मतलब है शिड्यूल टेस्ट फॉर एयरमेन रिक्रुटमेंट एग्जाम (STAR). ये एग्जाम ऑनलाइन मोड में होगा और पूरे देश में 250 सेटरों पर आयोजित कराया जाएगा. रिटेन एग्जाम 24 से 31 जुलाई 2022 के बीच कराया जाएगा. 

इसके बाद फेज 2 एग्जाम के लिए कॉल लेटर जारी किए जाएंगे. फेज 2 के लिए कॉल लेटर 10 अगस्त को जारी होंगे. वहीं 21 अगस्त के दिन फेज 2 एग्जाम का आयोजन होगा.

फिर बात आती है मेडिकल एग्जाम की. 29 अगस्त से 8 नवंबर के बीच मेडिकल टेस्ट कराये जाएंगे.

वायु सेना भर्ती का रिजल्ट और एनरोलमेंट

रिटेन टेस्ट, फेज 2 एग्जाम और मेडिकल टेस्ट होने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. प्रोविजनल लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी की जाएगी. इसके बाद एनरोलमेंट लिस्ट और कॉल लेटर जारी होंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के कॉल लेटर 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के लिए इनरोलमेंट पीरियड 22-29 दिसंबर 2022 निर्धारित किया गया है. 

फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 30 दिसंबर 2022 से शुरू होगी.

नौसेना भर्ती

नौसेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू किए जाएंगे. वहीं डिटेल्ड नोटिफिकेशन 9 जुलाई 2022 को जारी होगा. रिटेन एग्जाम और फिजिकल फिटनेस टेस्ट अक्टूबर के मध्य में कराया जाएगा. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा. जॉइनिंग की प्रक्रिया 21 नवंबर 2022 से शुरू होगी.