The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Budget 2024: शेयर मार्केट को कितना पसंद आया बजट भाषण? क्या है सेंसेक्स और निफ्टी का हाल?

बजट भाषण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने मोदी सरकार की पिछले 10 साल की उपलब्धियां गिनाईं और साथ ही साथ कई जरूरी ऐलान भी किए. केंद्रीय वित्त मंत्री के बजट भाषण का शेयर बाजार पर भी असर पड़ा.

post-main-image
Budget 2024 का शेयर मार्केट पर असर. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट (Budget 2024) पेश किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने मोदी सरकार की पिछले 10 साल की उपलब्धियां गिनाईं और साथ ही साथ कई जरूरी ऐलान भी किए. केंद्रीय वित्त मंत्री के बजट भाषण का शेयर बाजार पर भी असर पड़ा. भाषण के तुरंत बाद BSE सेंसेक्स में तेजी देखी गई. खबर लिखे जाने तक BSE सेंसेक्स में 121 पॉइंट की तेजी आई. वहीं निफ्टी में भी 3.55 अंक की तेजी आई.

इससे पहले, बजट भाषण के दौरान BSE सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों सूचकांकों में गिरावट देखी गई थी. हालांकि, भाषण के साथ-साथ दोनों सूचकांक तेजी पकड़ते गए. इससे पहले, जब केंद्रीय वित्त मंत्री ने अपना भाषण शुरू किया था तब दोनों सूचकांक बड़ी तेजी से ऊपर बढ़े थे. यह तेजी ऑटोमोबाइल और FMCG स्टॉक्स में के चलते हुई थी. बजट भाषण की शुरुआत में जहां BSE सेंसेक्स में 371 पॉइंट की तेजी आई, वहीं NSE निफ्टी ने 99 अंकों की बढ़त देखी.

कैसी रही Sensex और NIfty की शुरुआत?

वहीं एक फरवरी को कारोबार शुरू होते ही दोनों सूचकांक 'फ्लैट लाइन' के साथ खुले. वहीं पेटीएम के स्टॉक्स में 20 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई. कंपनी के शेयर्स में लोअर सर्किट लग गया. सुबह 9.16 मिनट पर NSE निफ्टी सूचकांक लगभग बिना किसी परिवर्तन के 21,737 पॉइंट पर रहा. वहीं BSE सेंसेक्स में 0.1 प्रतिशत की मामूली बढ़ोतरी देखी गई. BSE सेंसेक्स 71,817 पॉइंट पर रहा.

खबर लिखे जाने तक BSE सेंसेक्स 0.012 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,760 अंकों पर ट्रेड कर रहा है. वहीं NSE निफ्टी में गिरावट देखी जा रही है. NSE निफ्टी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,722 अंकों पर ट्रेड कर रहा है.

वीडियो: 2024 में शेयर मार्केट से ऐसे कर सकते हैं कमाई, ये भी समझिए कि 2023 में क्या हुआ