नॉर्थ इंडिया में गर्मी का कहर जारी

18 June 2024

Credit: Suryakant

देश के उत्तरी राज्यों को गर्मी से जरा भी राहत नहीं मिली है. सोमवार को प्रयागराज लगातार दूसरे दिन देश का सबसे गर्म शहर रहा. यहां तापमान 47 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया. 

प्रयागराज

Credit: india today

IMD ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. 

IMD की चेतावनी

Credit: india today

मौसम विभाग ने मंगलवार 18 जून के लिए भी दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा भी हो सकता है.

दिल्ली में रेड अलर्ट

Credit: india today

राजधानी दिल्ली के लोग इस बार चौदह सालों में सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाली लू और झुलसाने वाली गर्मी का सामना कर रहे हैं.

14 साल का रिकॉर्ड टूटा

Credit: india today

जून के महीने के गुजरे 17 दिनों में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा है जब दिल्ली में तापमान 40 डिग्री से नीचे आया हो. साल 2011 के बाद जून के महीने में ऐसा पहली बार हुआ है.

तापमान 40 डिग्री

Credit: india today

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून के 4 दिन में पहुंचने की संभावना है.

मानसून

Credit: india today

दिल्ली में गर्मी का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार से दिल्ली के लोगों को राहत मिल सकती है.

बुधवार से राहत

Credit: india today

हरियाणा में इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं. सूबे में पिछले 28 दिनों से लगातार लू चल रही है. मौसम विभाग ने आज भी सूबे के 12 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा

Credit: india today