7 महिला मंत्री, जिन्हें मोदी कैबिनेट में जगह मिली 

10 May 2024 

Credit: Shivangi 

 नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने राष्ट्रपति भवन में अपनी नई कैबिनेट के साथ शपथ ली. मोदी 3.0 में 72 सांसदों को शामिल किया गया है. जिसमें से 7 महिला मंत्री हैं. 

महिला मंत्री

Credit: Instagram 

निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में भी मंत्री रह चुकी है. निर्मला पिछली सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री थीं. वहीं मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वो रक्षामंत्री रह चुकी हैं. केंद्रीय मंत्रीमण्डल में उनका ये तीसरा कार्यकाल है. 

निर्मला सीतारमण

Credit: Instagram 

अन्नापूर्णा देवी ने झारखंड की कोडरमा सीट से जीत दर्ज की है. इन्होंने विनोद कुमार सिंह को 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया हराया है. अन्नापूर्णा देवी दूसरी बार सांसद बनी हैं. 

अन्नापूर्णा देवी

Credit: Instagram 

सावित्री ठाकुर ने मध्य प्रदेश की धार लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. इन्होंने राज मंत्री के तौर पर शपथ ली है. 2019 में इन्हें टिकट नहीं मिली थी. लेकिन 2024 के  लोकसभा चुनाव में इन्हें धार सीट से जीत मिली.  

सावित्री ठाकुर

Credit: Instagram 

अनुप्रिया पटेल को उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर सीट पर जीत से जीत मिली है. अनुप्रिया ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रमेश चंद को हराया. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में वो केन्द्रीय मंत्री थी. 

अनुप्रिया पटेल

Credit: Instagram 

रक्षा खडसे ने महाराष्ट्र के रावेर से जीत दर्ज की है. ये तीन बार महाराष्ट्र से सांसद रही है. 2014 में रक्षा खडसे पहली बार लोकसभा पहुंची थी. उसके बाद बाद इन्होंने रावेर सीट से तीसरी बार जीत दर्ज की है.

रक्षा खडसे

Credit: Instagram 

निमुबेन बंभानिया ने गुजरात के भावनगर लोकसभा सीट से बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने  आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार उमेश मकवाणा को साढ़े चार लाख से वोटों से हराया है. 

निमुबेन बंभानिया

Credit: Instagram 

शोभा करंदलाजे ने कर्नाटक की बंगलुरू नॉर्थ सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के प्रोफेसर एम.वी राजीव गौड़ा को 2,59,476 वोटों से हराया है. मोदी के पिछले कार्यकाल में वे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री थीं.

शोभा करंदलाजे

Credit: Instagram