The Lallantop
Advertisement

Truecaller Assistant: स्पैम कॉल से निपटने का पूरा जुगाड़ हो गया है!

भेजा भिन्नाट करने वाले कॉलर्स से पूरी पूछताछ करने वाला फीचर.

Advertisement
Truecaller Assistant in India
Truecaller असिस्टेंट
8 अगस्त 2023 (Updated: 9 अगस्त 2023, 20:11 IST)
Updated: 9 अगस्त 2023 20:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गूगल (Google) कॉल स्क्रीनिंग फीचर तो लेकर आ गया लेकिन सिर्फ कुछ देशों में चल पाया. ऐप्पल (Apple) नए ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS-17) में इसको लॉन्च करने की सोच रहा लेकिन कन्फ्यूज हो गया है. बोले तो पहले बीटा में फीचर दिखा लेकिन फिर गायब हो गया. स्मार्टफोन बाजार के दो बड़े दिग्गज जहां इस अहम फीचर को अभी तक अपने सिस्टम में इनेबल नहीं कर पाए हैं, वहीं दूसरे डेवलपर ने फीचर लॉन्च भी कर दिया. सस्पेंस को अल्पविराम देते हैं और बात करते हैं ‘Truecaller Assistant’ फीचर की. एक ऐसा फीचर जो शायद स्पैम कॉल्स से बहुत हद तक मुक्ति दिला सकता है.

कॉल से पहले 'हैलो' बोलने वाला फीचर

स्मार्टफोन बहुत स्मार्ट हैं, लेकिन स्पैम कॉल्स पकड़ने में आज भी बहुत पीछे हैं. DND (Do not disturb) से लेकर कॉल ब्लॉक जैसे फीचर्स हैं मगर स्पैम कॉल्स कहीं ना कहीं से घंटी बजा ही देते हैं. काश ऐसा होता कि कॉल उठाने से पहले ही पता चल जाता कि फोन की दूसरी तरफ कौन है. मतलब कोई आपको फोन करे और कॉल उठाने से पहले ही आपको पता चल जाए कि फलां कोई दोस्त है या फिर पॉलिसी बेचने वाला. कोई फोकट में फिरकी ले रहा है या कोई उधारी मांगने वाला है. ऐसा ही कुछ फीचर लॉन्च किया है Truecaller ने. आपके कॉल से पहले हैलो बोलेगा. सिर्फ हैलो ही नहीं बोलेगा बल्कि बाकायदा पूछताछ करेगा. कैसे, वो बताने के पहले जरा आपको पुरानी फिल्लम दिखाते हैं.

पुरानी हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में आपने शायद इसको नोटिस किया होगा. बेसिकली ये लैंडलाइन फोन के जमाने में वॉइस मेल फीचर बहुत काम आता था. मसलन कोई आपको कॉल करता है और आप उस कॉल को नहीं उठाते हैं तो ऑटो आन्सर मशीन से आवाज आती थी और अपना मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए कहा जाता था.

इससे थोड़ा आगे बढ़कर काम करता है ‘Truecaller Assistant’. ऐप में आपको ये फीचर मेन स्क्रीन पर नजर आ जाएगा. मेल और फ़ीमेल की आवाज में कई सारे असिस्टेंट आपके लिए हाजिर हैं. आप असिस्टेंट की आवाज और लैंग्वेज दोनों बदल सकते हैं. इंग्लिश-हिन्दी से लेकर कई लैंग्वेज में असिस्टेंट को रन किया जा सकता है. जब आपका मन नहीं भरे तो आप अपनी आवाज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फीचर क्या है वो बता दिया. अब जानते हैं कि काम कैसे करेगा.

जैसे ही कोई आपको कॉल करेगा तो उसको असिस्टेंट की आवाज सुनाई देगी. आप ऐप में मौजूद टेक्स्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर खुद से कोई मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, माफ कीजिए मैं अभी आपका कॉल नहीं उठा सकता. क्या आप एसएमएस कर सकते हैं. या फिर कोई और संदेश.

अगर कॉल करने वाले ने आपके मैसेज पर उत्तर दिया तो वो भी स्क्रीन पर नजर आएगा. आप चाहें तो संवाद आगे भी जारी रख सकते हैं. असिस्टेंट को फोनबुक कॉन्टैक्टस, स्पैम कॉल्स और बिना सेव किये कॉन्टेक्ट के लिए एक्टिवेट किया जा सकता है.

आप चाहें तो किसी एक के लिए भी इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं. हमने फीचर को इस्तेमाल करके देखा और ये वाकई में बढ़िया काम करता है. सब बढ़िया है मगर दो दु:ख हैं. पहला फीचर कि ये सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर काम करता है और दूसरा ये कि ये प्रीमियम फीचर है. बोले तो महीने के 99 रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि फीचर पेड है मगर पहले 14 दिन मुफ़्त है. ट्राय करने में कोई गुरेज नहीं है.

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

thumbnail

Advertisement