The Lallantop
Advertisement

स्मार्टफोन, टीवी, लैपटॉप लेने जा रहे तो बस आज रुक जाइए, कल बड़ा फायदा हो सकता है

बस एक दिन की बात है, उसके बाद फायदों की बरसात है.

Advertisement
Things may get cheaper starting April 1, 2023. such as smartphones, smart TVs, laptops, DSLR cameras, toys, and bicycles.
इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के दाम कम हो सकते हैं. (तस्वीरें- Unsplash.com)
31 मार्च 2023 (Updated: 31 मार्च 2023, 18:10 IST)
Updated: 31 मार्च 2023 18:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स से लेकर टीवी तक, स्मार्टफोन से लेकर कैमरे तक, अगर आप कुछ खरीदने जा रहे हैं तो आज यानी 31 मार्च 2023 के लिए रुक जाइए. वजह ये कि शायद 1 अप्रेल 2023 यानी कल से कुछ प्रोडक्टस के दाम कम हो सकते हैं. दरअसल सरकार ने इस साल के यूनियन बजट में कुछ इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी. इसका असर नए वित्तीय वर्ष में देखने को मिल सकता है. अगर सब ठीक रहा तो कुछ प्रोडक्टस के दाम में कमी आ सकती है. कौन से है ये प्रोडक्टस, वो आप हमसे जान लीजिए.

1 फरवरी को हुआ था एलान

केन्द्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट भाषण में भारत में बनने वाले कुछ इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के दाम में छूट का एलान किया था. इनमें टीवी पैनल और स्मार्टफोन जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं. उदाहरण के लिए टीवी पैनल ओपन सेल पर कस्टम ड्यूटी को 2.5 प्रतिशत घटाया गया है. ये कटौती कल से लागू होगी और अगर उत्पाद निर्माताओं ने इसको ग्राहकों के लिए पास किया तो निश्चित तौर पर आपकी मौज होने वाली है. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी कंपनी की तरफ से अभी कोई एलान नहीं किया गया है.

कौन से प्रोडक्ट इसके दायरे में आएंगे?

# स्मार्टफोन, लैपटॉप, DSLR कैमरे : इन सारे प्रोडक्टस के अंदर इस्तेमाल होने वाले कुछ उत्पादों की ड्यूटी कम की गई है. इसका फायदा आपको मिल सकता है.

# स्मार्टटीवी : ओपन सेल पर 2.5 प्रतिशत की कटौती टीवी के दामों पर असर डाल सकती है.

# Lithium ion batteries : सबसे बड़ी कटौती तो यहीं हुई है. सीधे 21 से 13 प्रतिशत. हालांकि इसका फायदा सीधे-सीधे अभी तो नहीं होगा, क्योंकि सरकार का मकसद देश के अंदर ही इन बैटरियों के उत्पादन को बढ़ाना है. इसलिए इसका फायदा भारत में लीथियम-आयन बैटरी (Li-ion battery) बनाने वाली कंपनियों को होगा. आप इसके बारे में यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

# इसके अलावा बच्चों के खिलौने, साइकिल से लेकर कुछ ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट भी सस्ते हो सकते हैं.    

वीडियो: खर्चा पानी: देश की चार प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कंपनियों पर बड़ा आरोप!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement