The Lallantop
Advertisement

400 ट्रेन कैंसिल, होली पर घर जाने के लिए ऐसे करें टिकट बुक

इस ट्रिक में किसी एजेंट का झंझट नहीं है.

Advertisement
get a confirm ticket for holi festival via IRCTC master list option
होली पर ट्रेन टिकट का जुगाड़ (image-pexels)
22 फ़रवरी 2023 (Updated: 28 फ़रवरी 2023, 10:03 IST)
Updated: 28 फ़रवरी 2023 10:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप भी होली (Holi) पर ट्रेन टिकट बुक करना चाह रहे हैं और सब तरफ से परेशान हो चुके हैं.  शनिवार, 25 फरवरी को भारतीय रेलवे ने भी 400 से ज़्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दीं. ज़्यादातर कैंसिल की गई ट्रेनें पूर्वी रेलवे ज़ोन की हैं. रेलवे प्रशासन के इस क़दम से सीधे तौर पर बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के उन लोगों पर होगा, जो होली की छुट्टियों में घर जाने की सोच रहे थे (या हैं). शायद हम आपकी थोड़ी मदद कर सकते हैं. चिंता मत करिए, हम कोई एजेंट का नंबर नहीं दे रहे. बल्कि एक बढ़िया सा जुगाड़ बता रहे हैं. जुगाड़ भी ऐसा, जिसका इंतजाम IRCTC ने किया है. ऐसे तो त्योहारों पर बहुत सारी स्पेशन ट्रेनें भी चलाई जाती हैं, लेकिन जितनी तेजी से ट्रेन की संख्या बढ़ती है, उससे ज्यादा जल्दी उनकी सीटें बुक हो जाती हैं. अब किया क्या जाए क्योंकि घर तो जाना ही है. आप IRCTC के इस फीचर का इस्तेमाल करके देखिए. पूरी उम्मीद है कि आपका काम बन जाएगा. 

वैसे तो टिकट बुकिंग में तत्काल (Tatkal) को एक बढ़िया ऑप्शन माना जाता है और आमतौर पर इससे कनफर्म टिकट भी मिल जाती है. लेकिन त्योहार के सीजन में तत्काल भी निराश करता है. सबसे ज्यादा दिक्कत तो तब आती है, जब आप तत्काल की टाइमिंग के समय वेबसाइट खोलते हैं और आपके देखते-देखते चंद सेकेंड में कोटा फुल हो जाता है. अगर आप थोड़े एक्सपर्ट टाइप हैं और जल्दी से सारे डिटेल भर भी दिए, तो पेमेंट वाले पेज पर आकर गाड़ी का पहिया स्लो हो जाता है. कहने का मतलब स्क्रीन पर सिर्फ राउंड -राउंड वाला चक्का नजर आता है और आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते.

IRCTC ने आपकी इस परेशानी का शर्तिया इलाज वेबसाइट पर ही उपलब्ध कर रखा है. एक किस्म का मास्टर स्ट्रोक! क्योंकि इस फीचर का नाम ही मास्टर लिस्ट है (IRCTC Master List). इस फीचर की मदद से आप बहुत आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं. कनफर्म टिकट मिलने के चांस भी खूब होंगे, क्योंकि आपको मिलेगा थोड़ा सा एक्स्ट्रा समय. थोड़ा मतलब चंद सेकेंड, लेकिन तत्काल की मारा-मारी में ये निश्चित तौर पर खूब काम आएगा.

क्या है मास्टर लिस्ट?

आसान भाषा में कहें तो यात्रियों की पहले से भरी हुई जानकारी. यानी आमतौर पर होता ये है कि हम टिकट बुक करने से पहले अपनी सारी डिटेल भरते हैं. जैसे नाम, उम्र, जेंडर आदि. लेकिन मास्टर लिस्ट आपको ये मौका देता है कि ये सारे डिटेल्स आप पहले से भरकर रख सकते हैं. ऐसा करने से आपको टिकट बुक करते समय सिर्फ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर सारे डिटेल अपने आप भर जाएंगे. कहने को इसमें कोई ज्यादा टाइम नहीं बचेगा, लेकिन तत्काल बुकिंग के टाइम ये चंद सेकेंड भी बहुत काम के होते हैं.

# ये मास्टर लिस्ट IRCTC वेबसाइट के अंदर बनती है.

# IRCTC में लॉगिन कीजिए और अपनी प्रोफ़ाइल सेक्शन में आ जाइए

# यहां आपको Add/modify Master list का ऑप्शन नजर आएगा

# वहां पर आप अपने और दूसरे यात्रियों की डिटेल डाल दीजिए

 #अगली बार टिकट बुक करते समय इसी का इस्तेमाल कीजिए

अब बात जुगाड़ नंबर दो की. पेमेंट करने के लिए UPI या QR कोड का इस्तेमाल कीजिए. कार्ड डिटेल डालने में काफी समय निकल जाता है. UPI से यही काम बहुत जल्दी हो सकता है. वैसे कनफर्म टिकट मिलने का कोई कनफर्म फार्मूला तो नहीं है, लेकिन ऊपर बताए तरीके आपकी मदद जरूर कर सकते हैं. और हां, सारे जतन करने के बाद भी टिकन ना मिले और होली अकेले ही मनानी पड़े तो दुखी होने की जरूरत नहीं है. हम यानी Lallantop हैं ना. हमारे साथ मना लीजिए क्योंकि ‘बुरा ना मानो होली है.’

(ये जानकारी आपके लिए हमारे साथ इंटरशिप कर रहे शशांक ने जुटाई है)  

वीडियो: खर्चा-पानी: IRCTC बेचेगी आपका पर्सनल डेटा, एयरटेल के मालिक ने सरकार को क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement