The Lallantop
Advertisement

गूगल ऐप्स में बढ़िया से कमी निकालो, 24 लाख रुपये तक का इनाम मिल सकता है

80 हजार का बोनस भी मिलने वाला है.

Advertisement
Google launches bug bounty program for its Android applications
ऐप्स में बग ढूंढने पर गूगल दे रहा लाखों रुपये. (तस्वीरें- Unsplash.com)
24 मई 2023 (Updated: 24 मई 2023, 22:01 IST)
Updated: 24 मई 2023 22:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गूगल ऐप्स का इस्तेमाल आप करते ही होंगे. हमारी सलाह होगी कि और जमकर कीजिए, क्योंकि गूगल अपने ऐप्स के इस्तेमाल पर मोटी रकम दे रहा है. कम से कम 500 डॉलर (41 हजार रुपये) और ज्यादा से ज्यादा 30000 डॉलर (24 लाख रुपये). रकम बड़ी है तो जाहिर सी बात है ऐसे ही तो मिलेगी नहीं. आपको गूगल ऐप्स में बग तलाशना होगा. गूगल बग बाउंटी प्रोग्राम (Google Mobile Vulnerability Reward) तो सालों से है, लेकिन इनाम कितना मिलेगा और कहां से, ये कंपनी ने डिटेल में बता दिया है.

गूगल बग बाउंटी प्रोग्राम (मोबाइल)

बग मतलब ऐप के अंदर खामी और बाउंटी मतलब इनाम. मतलब किसी भी ऐप में बग तलाशने पर मिलने वाली रकम. दुनिया-जहान की तकरीबन हर टेक कंपनी ऐसे प्रोग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर चलाती है. तकनीक की जबान में कहें तो Vulnerability सर्च करना. ये प्रोग्राम आम जनता या असल यूजर्स के लिए होता है. फेसबुक से लेकर अमेजन तक और ChatGPT से लेकर ऐप्पल तक. ऐप में या वेबसाइट में कमी निकालो और कंपनी को बताओ. गूगल भी ऐसा ही करती है. लेकिन कितना पैसा मिलेगा उस पर असमंजस होता है. अब नहीं होगा, क्योंकि गूगल ने आधिकारिक रूप से इस प्रोग्राम के डिटेल शेयर किए हैं. 

कितना इनाम रखे हैं रे बग पे

पूरे 24 लाख. आगे बढ़ने से पहले जरूरी बात. प्रोग्राम मोबाइल ऐप्स के लिए है जिसके तीन हिस्से हैं. पहले हिस्से में इनाम है 500 डॉलर ((41 हजार रुपये) से 20000 डॉलर (16 लाख रुपये) के बीच. दूसरे हिस्से में रकम 625 डॉलर (51 हजार रुपये) से 25000 डॉलर (20 लाख रुपये) के बीच होगी. तीसरे हिस्से में रकम 750 डॉलर (62 हजार रुपये) से 30000 डॉलर (24 लाख रुपये) पहुंच जाएगी. इनाम की रकम इस बात से तय होगी कि आपने किस ऐप में बग खोजा है और वो कितना खतरनाक है. गूगल ने इसकी भी लिस्ट साथ में दी है.

गूगल सर्विस में तलाशना होगा बग

एक बात का ध्यान रखें. बग बाउंटी प्रोग्राम सिर्फ गूगल के ऐप्स के लिए है. स्मार्टफोन में मौजूद दूसरे ऐस्प के लिए नहीं. वहां आपको कुछ मिला तो उनकी वेबसाइट पर जाना होगा. गूगल क्रोम, जीमेल, गूगल प्ले सर्विस और गूगल क्लाउड जैसे कई प्रोग्राम इसका हिस्सा हैं. कौन सा बग इस बाउंटी का हिस्सा है उसके बारे में भी गूगल ने विस्तार से बताया है. आपको उस दायरे में रहकर ही काम करना होगा. लेकिन मान लेते हैं आप कोई और कीड़ा पकड़ लिए तो भी निराश होने की जरूरत नहीं.

बोनस का भी प्रबंध है

यहां इनाम की रकम फिक्स है. 1000 डॉलर मतलब 82 हजार रुपये. जो आपकी एंट्री डुप्लिकेट हुई, मतलब आपके साथ किसी और ने भी वही बग पकड़ा तो ‘पहले हम-पहले हम’ वाला फॉर्मूला चलेगा. 

इनाम की रकम पर टैक्स भी कटेगा ये याद रखना जरूरी है. सूचना समाप्त. 

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement