The Lallantop
Advertisement

कार से लेकर बच्चे तक का नाम X, एलन मस्क के इस प्रेम के पीछे क्या राज है?

मस्क ने ट्विटर का नाम अब X कर दिया है, पहले क्या-क्या X कर चुके हैं?

Advertisement
Elon Musk, CEO of Tesla, has long been fascinated with the letter. The billionaire is also CEO of rocket company Space Exploration Technologies Corp., commonly known as SpaceX. In 1999, he founded a startup called X.com, an online financial services company. Twitter changes its bird logo to 'X' officially
मस्क का 'X' प्रेम (तस्वीर: ट्विटर)
26 जुलाई 2023 (Updated: 26 जुलाई 2023, 14:01 IST)
Updated: 26 जुलाई 2023 14:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एलन मस्क क्या कर सकते हैं, इसका सबसे ताजा उदाहरण ट्विटर का नाम और लोगो बदलने से लग जाता है. पिछले साल बहुत भारी-भरकम रकम देकर उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को खरीदा था. तबसे उन्होंने प्लेटफॉर्म पर काफी सारे बदलाव किए लेकिन बीते सोमवार यानी 24 जुलाई को इसका नाम भी बदलकर 'X' रख दिया. नाम के साथ ट्विटर का लोगो भी बदल गया है. लेकिन ये सब कुछ एक दिन में हुआ हो, तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं.  'X' नाम से उनका प्यार या कहें दीवानगी 23 सालों पुरानी है. आज मस्क के इसी प्यार के बारे में आपको बताते हैं.

साल 1999 में 'X' नाम से खोला बैंक

टेस्ला और स्पेस एक्स से बहुत पहले मस्क ने साल 1999 में 'x.com' के नाम से एक ऑनलाइन बैंक का रजिस्ट्रेशन करवाया था. हालांकि मस्क इस बैंक को ज्यादा दिन तक नहीं चला पाए और सिर्फ 2 साल में इसका विलय एक दूसरी कंपनी के साथ हो गया. मस्क को 'x.com' के CEO पद से भी हटा दिया गया था. विलय के बाद 2001 में ही दोनों कंपनियों को मिलाकर एक नई पेमेंट कंपनी बनी जिसे आज हम 'PayPal' के नाम से जानते हैं. मस्क भले कंपनी का हिस्सा नहीं रहे हों मगर 'X' से मोहब्बत बरकरार रही. पूरे 16 साल के बाद उन्होंने साल 2017 में 'PayPal' से X.com खरीद ही लिया. डील के बाद मस्क ने ट्वीट करके कहा था कि,

भले आज इस डोमेन (X.com) को लेकर कोई प्लान नहीं है लेकिन मेरे लिए इसका भावनात्मक मूल्य बहुत ज्यादा है.

मॉडल X से मोहब्बत

साल 2105 में टेस्ला की सबसे लोकप्रिय SUV लॉन्च हुई. हैरानी की बात नहीं क्योंकि इसका नाम ‘मॉडल X’ रखा गया. नाम से इतर मॉडल X में खूबियां भी कम नहीं थीं. ये मॉडल SUV सेगमेंट में फाइव स्टार सेफ़्टी रेटिंग पाने वाली पहली कार थी. कारें तो जमीन पर चलती हैं लेकिन मस्क अपने 'X' प्रेम को आसमान में भी ले गए. हम बात कर रहे उनकी कंपनी 'SpaceX की. SpaceX अंतरिक्ष में रॉकेट और स्पेसक्राफ्ट भेजने का काम करती है. स्पेस में स्पेसक्राफ्ट भेजने वाली स्पेसएक्स पहली कंपनी है.

संतान प्रेम में भी 'X' झलकता है

कंपनी के साथ 'X' नाम के लिए मस्क का प्रेम निजी जिंदगी में भी खूब दिखता है. मस्क कनेडियन सिंगर ‘Grimes’ से जन्मे अपने बच्चे को सार्वजनिक जीवन में 'X' नाम से ही बुलाते हैं. साल 2020 में बच्चे के जन्म के तुरंत बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि वो बच्चे का नाम X Æ A-12 रखने वाले हैं. हालांकि बाद में Grimes ने इसको लेकर सफाई दी और बताया कि Æ का मतलब प्रेम है और A-12 अमेरिकी एयर फोर्स के स्पेसक्राफ्ट Archangel-12 से लिया गया है.

हालांकि मस्क का X से इतना प्रेम क्यों है इसका कोई सीधा जवाब नहीं है. खुद मस्क के मुताबिक उनको इस प्रेम का कारण नहीं पता, लेकिन X हर स्टाइल को शूट करता है. शायद इसलिए उन्होंने साढ़े तीन लाख करोड़ खर्च करके खरीदी गई कंपनी का नाम भी X रख दिया. बाकि मस्क की माया मस्क ही जाने. आगे कुछ और X हुआ तो वो हम आपको जरूर बता देंगे.

वीडियो: ट्विटर को धमकाने के आरोप पर भिड़े कांग्रेस और बीजेपी, जैक डॉर्सी के बयान के बाद गंभीर सवाल उठे

thumbnail

Advertisement

Advertisement