The Lallantop
Advertisement

Google में रहकर अहम तकनीक चुरा रहा था चीनी नागरिक, गिरफ्तार हुआ तो पता चला पूरा कांड

चीन के लिए कहा जाता है कि वो दूसरों की तकनीक चुरा कर अपने लिए चीजें बनाता है. अब एक चीनी व्यक्ति अमेरिका में Google की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक चुराते हुए पकड़ा गया है. उस पर अभियोग चल रहा जिसमें 10 साल तक की सजा और 2 करोड़ का जुर्माना लग सकता है. 38 वर्षीय ये चीनी नागरिक चोरी के साथ Moonlighting भी कर रहा था.

Advertisement
A Chinese software engineer was arrested Wednesday for allegedly stealing artificial intelligence technology from Google while secretly working for two Chinese companies, US Attorney General Merrick Garland said.
चीन, चोरी और चतुराई का अनोखा मामला (सांकेतिक तस्वीरें: Unsplash.com)
7 मार्च 2024
Updated: 7 मार्च 2024 17:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऐसे तो आप कहते फिरते हो कि आपको पड़ोसी से कौनो लेना-देना नाही. हम उनसे बेहतर हैं. मगर दूसरी तरफ आपको उनकी हर हरकत में भयंकर दिलचस्पी है. पड़ोसी की छोटी-बड़ी हरकत पर नजर रखने के लिए आपने ना सिर्फ दूरबीन लगा रखी है बल्कि कई बार तो आप दबे पांव उनके घर में घुस भी जाते हो. ऐसे कैसे चलेगा बाबू और कितने दिन चलेगा. एक दिन धर लिए जाओगे और फिर जग हंसाई होगी. इतना पढ़कर आपको लग रहा होगा क्या मसखरी कर रहे. चलिए अब मसखरी बंद और पूरी गंभीरता से बताते हैं.

एक चाइनीज व्यक्ति अमेरिका में Google की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक चुराते  (Chinese person Arrested In US) हुए पकड़ा गया है. इस चीनी व्यक्ति पर अभियोग चल रहा और अब इसको 10 साल तक की सजा और 2 करोड़ का जुर्माना लग सकता है. पूरा मामला बताते.

पड़ोसी के घर में झांकना पड़ा भारी

अब चीन और अमेरिका जमीन पर भले पड़ोसी नहीं हों, लेकिन तकनीक के मामले में ऐसा नहीं हैं. दोनों देश और उनकी कंपनियां तकनीक के लिए कई बार पड़ोसियों जैसे ही लड़ती हैं. चीन ने अपने यहां गूगल को भले बैन कर रखा है, मगर उसकी नजर गूगल और दूसरी अमेरिकी कंपनियों पर हमेशा बनी रहती है. लेकिन इस बार झोल हो गया क्योंकि Linwei Ding नाम का एक 38 वर्षीय चीनी नागरिक गूगल की तकनीक चुराते पकड़ा गया है.

ये भी पढ़ें: Google Pay सर्विस अमेरिका में बंद होने वाली है, लेकिन और किसपर असर पड़ेगा?

Linwei Ding जिसे Leon Ding के नाम से भी जाना जाता है, उसे गूगल ने साल 2019 में अपने यहां नौकरी पर रखा था. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक Linwei गूगल के सुपर कंप्यूटर डेटा सेंटर में काम करता था. उसके ऊपर मई 2022 से मई 2023 तक कई महत्वपूर्ण डेटा एक दूसरी चीनी कंपनी को भेजने का आरोप है. अमेरिकी अटॉर्नी जनरल Merrick Garland ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा,

"न्याय विभाग ऐसी किसी भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उन्नत तकनीकों की चोरी को बर्दाश्त नहीं करेगा जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है."

चोरी के इस मामले पर एफ़बीआई के डायरेक्टर Christopher Wray ने साफ-साफ चीन का नाम लेते हुए कहा,

"डिंग की गिरफ्तारी से पता चलता है कि "पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में स्थित कंपनियों के सहयोगी अमेरिकी इनोवेशन को चुराने के लिए किस हद तक जाने को तैयार हैं."

डिंग को चीनी कंपनी का सहयोगी कहने के पीछे भी एक कारण हैं. दरअसल डिंग को जून 2022 में एक चीनी स्टार्ट-अप Beijing Rongshu Lianzhi Technology Co (Rongshu) ने अपने यहां 12 लाख रुपये महीने की सैलरी पर CTO की पोस्ट ऑफर की थी. अभियोग के मुताबिक डिंग ने गूगल छोड़े बिना इस जॉब को स्वीकार्य कर लिया था. इतना ही नहीं, उसने Shanghai Zhisuan Technology Co (Zhisuan) के नाम से खुद की भी एक कंपनी बना ली थी. इतने सब के बीच डिंग मजे से गूगल में भी नौकरी करता रहा.

डिंग ने जब दिसंबर 2023 में गूगल को छोड़ा और फिर कंपनी ने उसकी नेटवर्क हिस्ट्री को खंगाला तो जाकर उसकी कारगुजारियों का पता चला. डिंग को कल यानी बुधवार 6 मार्च को अमेरिका के Newark शहर से गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि पूरे मामले पर चीन की तरफ से कोई रिएक्शन नहीं आया है.

क्या ही कहें. लोग ही कहेंगे कि चीन दूसरों की तकनीक चोरी करने से बाज नहीं आता.

वीडियो: खर्चा-पानी: गूगल पे बांटेगी लोन, भारत में फोन बनाएगी कंपनी, डाबर के उत्पादों से कैंसर?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement