The Lallantop
Advertisement

Amazon Prime ने एक झटके में बढ़ा दिए प्लान के पैसे, सब्सक्राइब किए लोगों को चुंगी लगेगी?

अच्छे खासे पैसे बढ़ाए हैं.

Advertisement
Amazon Prime subscription price in India hiked by 67 percent new prices details
प्राइम मेंबरशिप फिर महंगी. (सांकेतिक फोटो)
27 अप्रैल 2023 (Updated: 27 अप्रैल 2023, 12:45 IST)
Updated: 27 अप्रैल 2023 12:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Amazon की प्राइम मेंबरशिप (Amazon Prime subscription) के लिए अब ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. ई-कॉमर्स कंपनी ने प्राइम मेंबरशिप की फीस में 16 महीने के बाद फिर बढ़ोतरी कर दी है. इससे पहले, कंपनी ने दिसंबर 2021 में प्राइम सब्सक्रिप्शन के कीमत में इजाफा किया था. हालांकि, जिन लोगों के पास पहले से ही सब्सक्रिप्शन उनके ऊपर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. वो पुराने सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी के लिए कंपनी ने अपने मंथली और क्वार्टरली प्लान्स को महंगा कर दिया है. 

Amazon Prime का नया झटका

आज से पहले तक एमेजॉन के एक महीने के प्लान के लिए यूजर्स को 179 रुपये खर्च करने पड़ते थे. लेकिन अब इसके लिए 299 रुपये चुकाने पड़ेंगे. सीधे-सीधे 120 रुपये महीने का फटका. तिमाही मेंबरशिप के लिए अब 599 रुपये भरने पड़ेंगे. कंपनी पहले इसी प्लान के लिए 459 रुपये चार्ज करती थी. यहां भी सब्सक्राइबर को 140 रुपये एक्स्ट्रा देना होंगे. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि दिसंबर 2021 में महीने का सब्सक्रिप्शन 120 रुपये में मिलता था.  

साल का प्लान जस का तस 

प्राइम सब्सक्रिप्शन के दाम में बढ़ोतरी के बीच एक राहत की खबर भी है. कंपनी ने एक साल वाले प्लान में कोई इजाफा नहीं किया है. अभी भी एक साल का सब्सक्रिप्शन 1499 रुपये में मिल रहा है. वर्तमान के महीने वाले प्लान के मुकाबले साल भर वाला प्लान लगभग 2 हजार रुपये सस्ता है. वैसे प्राइम मेम्बरशिप का एक और प्लान भी है. एमेजॉन प्राइम लाइट, जिसके लिए सब्सक्राइबर को अभी भी 999 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे.

पुराने यूजर्स के लिए नया जुगाड़

अगर आप वर्तमान में प्राइम मेंबरशिप के सालाना सब्सक्राइबर हैं, तो आप पुराने दाम का फायदा उठा सकते हैं. बस आपको अपने सब्सक्रिप्शन को ऑटो-रीन्यू करना होगा. आप इसका फायदा 15 जनवरी 2024 तक उठा सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो अगर आप 15 जनवरी 2024 तक अपने साल भर वाले प्लान को ऑटो-रीन्यू कर लेते हैं तो अगले एक साल के लिए आपको 1499 रुपये ही देने पड़ेंगे.

प्राइम मेंबरशिप के फायदे

प्राइम मेंबरशिप मतलब एमेजॉन की तकरीबन हर सर्विस का एक्सेस. शॉपिंग ऐप से लेकर प्राइम वीडियो तक और प्राइम म्यूजिक से लेकर प्राइम डील्स तक. इतना ही नहीं, यूजर्स को सेल में पहले सामान खरीदने के मौके से लेकर वन-डे डिलेवरी जैसी सर्विस भी मिलती हैं. 

वीडियो: Amazon और Flipkart बुरे फंसे, ऑनलाइन ड्रग्स बेचने पर पहुंच गया नोटिस, जानिए क्या हैं नियम?

thumbnail

Advertisement

Advertisement