The Lallantop
Advertisement

iPhone 15 सीरीज के वो 5 नए फीचर जो आज तक नहीं दिखे, चौथा तो फ्यूचर भी बता रहा!

iPhone 15 सीरीज बाहर से भले पुरानी चेचिस में नया माल लगे लेकिन इसमें कई नए फीचर हैं. ऐसे ही 5 फीचर की बात हम करेंगे जो स्मार्टफोन में पहली दफा दिखेंगे.

Advertisement
The 2023 edition of Apple iPhones – iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Plus and iPhone 15 Pro Max – boasts of a range of new features. Some of these are first-ever in a smartphone. Here are five features of iPhone 15 series that are not there in any other smartphone right now
iPhone 15 में कई कमाल फीचर
27 सितंबर 2023
Updated: 27 सितंबर 2023 16:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone 15 सीरीज लॉन्च हो गई है. लॉन्च के टाइम से लेकर बाद के दिनों तक पब्लिक से लेकर टेक एक्सपर्ट ने इसके खूब मजे लिए. वही पुरानी डिजाइन, पुराने फीचर्स और इस बार तो बेस मॉडल में चिप भी एक साल पुरानी. क्या बोरिंग फोन बनाया Apple. ऐसा सभी को लग रहा था. था तब तक जब तक डिवाइस हाथ में नहीं आया. फोन आया मार्केट में तो पता चला कई ऐसे फीचर मिलने वाले हैं जो आजतक स्मार्टफोन में दिखे ही नहीं. हमने स्मार्टफोन जान बूझकर कहा क्योंकि लेपेटे में Android भी आएगा. इसलिए कुर्सी की पेटी बांध लीजिए.

iPhone 15 सीरीज बाहर से भले पुरानी चेचिस में नया माल लगे, लेकिन इसमें कई नए फीचर हैं. ऐसे ही 5 फीचर की बात हम करेंगे जो स्मार्टफोन में पहली दफा दिखेंगे. चौथा वाला तो शायद भविष्य के स्मार्टफोन की झलक भी दिखा रहा है.  

मेगापिक्सल का नया गेम

फ़्लैगशिप स्मार्टफोन तो छोड़ ही दीजिए बेसिक मिड रेंज एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आजकल 200 मेगापिक्सल कैमरा लगा हुआ आता है. सैमसंग गैलक्सी अल्ट्रा सीरीज तो कथित तौर पर सीधे चांद की तस्वीर लेती है. एंड्रॉयड यूजर्स ने इस फीचर के लिए ऐप्पल को जमकर लानत भेजी. पिछले साल जब iPhone 14 के प्रो मॉडल में ऐप्पल ने 48 मेगापिक्सल कैमरा दिया तब भी लोगों ने कहा 'नौ दिन चले अढ़ाई कोस'.

अब आया iPhone 15 जिसमें भी 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर है. मगर यहां ऐप्पल ने अपनी मास्टरी दिखाई. कैमरा ओपन होने का रेजोल्यूशन बदल दिया. यहां ध्यान दीजिए ,अभी तक मार्केट में उपलब्ध सारे स्मार्टफोन जिसमें ऐप्पल के पुराने मॉडल भी शामिल हैं, कैमरा 12 मेगापिक्सल पर ओपन होता है. लेकिन 15 सीरीज में अब डबल होकर 24 मेगापिक्सल से ओपन होगा. नतीजा बिना किसी सेटिंग के सीधे हाई क्वॉलिटी इमेज. सैम्पल के लिए टेक एक्सपर्ट ईशान की क्लिक की हुई तस्वीरें साझा कर देते हैं.

तो अच्छी फोटू खींचने के लिए तैयार हो जाइए.

कैमरामेन जल्दी फोकस करो

मीम वाली लाइन सिर्फ मीटर बिठाने के लिए नहीं है बल्कि आईफोन के नए फीचर के बारे में बताने के लिए है. ऐप्पल ने इस साल के प्रो मॉडल में 5X टेलीफ़ोटो लेंस तो दिया ही है, साथ में अपनी सेंसर शिफ्ट तकनीक में OIS और ऑटोफोकस एक साथ दे डाला है. OIS मतलब Optical image stabilization बोले तो फोटो वीडियो लेते समय अगर हाथ थरथरा भी जाए तो इमेज ब्लर या खराब नहीं होती. अब इसमें ऑटोफोकस भी मिलेगा. ऐप्पल का दावा है कि नई तकनीक किसी इमेज के 10000 गुना माइक्रो मोमेंट भी क्लिक कर सकती है. ये भी स्मार्टफोन इंडस्ट्री में पहली दफा हुआ है. रही बात सेंसर शिफ्ट तकनीक के पूरे तिया-पांचे की तो यहां क्लिक करके जान लीजिए.  

एक्शन बटन बना माइकल जैक्सन

आईफोन के साइड बटन की अपनी अलग पहचान है, लेकिन सिर्फ एक फीचर के साथ आना मजेदार नहीं था. दूसरे कई स्मार्टफोन मेकर्स ने वैसा ही साइड बटन दिया और साथ में कुछ फ़ंक्शन भी. मगर वो भी सीमित फीचर के साथ. ऐप्पल बाबा का मूड बदला. आईफोन 15 सीरीज के प्रो मॉडल में साइड बटन बना एक्शन बटन. एक्शन में फीचर ग्रेट माइकल जैक्सन जैसे. जो चाहे करवा लीजिए इस बटन से. सीरी से लेकर कैमरा, टॉर्च, मैसेज, साइलेंट सब साइड बटन से ओपन हो जाएगा. एंड्रॉयड मेकर्स के लिए नया दर्द.

बिना चार्जिंग पोर्ट वाला फ्यूचर का iPhone

आईफोन के ज्यादातर मॉडल में वायरलेस चार्जिंग आती है. इस तकनीक को कहते हैं Qi1 (ची-वन). दूसरे स्मार्टफोन मेकर्स भी इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आईफोन 15 सीरीज में Qi2 (क्या इसको ची-टू पढ़ें) मिलेगी. आपको लगेगा इसमें क्या है नया वर्जन ही तो है. नहीं जनाब यहां ऐप्पल का बड़ा गेम साफ दिख रहा. पहली बात तो ये तकनीक अभी और किसी स्मार्टफोन में नहीं आई है. दूसरा इससे फिक्स 15 वॉट वायरलेस चार्जिंग मिलेगी. Qi1 में ये 5-15 के बीच झूलती थी.

इसके मायने अभी भले कुछ नहीं निकले, लेकिन शायद भविष्य के आईफोन की एक झलक जरूर दिखा देते हैं. ऐप्पल की बिना पोर्ट वाले आईफोन की मंशा किसी से छिपी नहीं है. बोले तो तार का टंटा ही खत्म. कुछ साल पहले जब यूरोपियन यूनियन ने ऐप्पल को टाइप-सी पोर्ट के लिए फोर्स किया, तब भी इसी बात की अटकलें लगीं. सुनने में आया ऐप्पल पोर्टलेस फोन लाएगा. अब लगता है शायद तैयारी चालू है.

ये बात हम तुक्के में नहीं कह रहे क्योंकि जब ऐप्पल ने आईफोन 12 के साथ मैगसेफ चार्जिंग लॉन्च की तभी Qi डेवलप करने वाली टीम ने इसको स्टेंडर्ड बना लिया था. ऐप्पल ने ची-टू ( Qi2) डेवलप करने में फंडिंग भी खूब दी है. मतलब आप ठीक-ठीक लगा लो.

4K वो भी RAW में

जैसे पिक्सल और सैमसंग के फ़्लैगशिप फोन अपनी कैमरा क्वॉलिटी के लिए जाने जाते हैं वैसे ही आईफोन की वीडियो क्वॉलिटी का अपना रौला है. कई सारे प्रोफेशनल शूटर सिर्फ आईफोन से वीडियो बना रहे हैं. अब ऐप्पल आईफोन 15 के प्रो मॉडल में 4K वीडियो 60 FPS (फ्रेम पर सेकंड) पर वो भी RAW फॉर्मेट में शूट करने का फीचर लाया है. मतलब अगर किसी प्रोफेशनल शूटर से इसकी बात करें तो वो सिर्फ एक बात बोलेगा ‘ शानदार जबरदस्त जिंदाबाद’. एक तो 4K वीडियो वो भी RAW मतलब जितना मर्जी उतना एडिट करो. ये भी पहली दफा है दोस्तों.

आप नए फीचर्स का मजा लीजिए. हम चले आईफोन के नए सॉफ्टवेयर (iOS-17) में कुछ नया तलाशने.                

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement