The Lallantop
Advertisement

Apple ने लॉन्च की iPhone 15 सीरीज लेकिन iPhone 14 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल्स को भी बाजार में उतार दिया!

Apple की नई iPhone 15 सीरीज का टॉप मॉडल भारत में 2 लाख से सिर्फ 100 रुपये कम यानी ₹1,99,900 का मिलेगा तो वहीं बेस मॉडल की शुरुआती कीमत ₹79,900 होगी.

Advertisement
Apple Event 2023 Live: Apple has officially introduced its latest lineup, including the iPhone 15 series, Apple Watch Ultra 2, and Apple Watch Series 9.
iPhone 15 प्रो और प्रो मैक्स (तस्वीर: ऐप्पल)
13 सितंबर 2023 (Updated: 14 सितंबर 2023, 20:54 IST)
Updated: 14 सितंबर 2023 20:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Apple का 'वंडरलस्ट' इवेंट खत्म हो चुका है और कंपनी ने iPhone 15 सीरीज के साथ ऐप्पल वॉच सीरीज 9 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 को लॉन्च किया है. भारत में ऐप्पल का सबसे महंगा फोन 2 लाख रुपये का होगा. कंपनी ने iPhone 14 प्रो और प्रो मैक्स के साथ iPhone 15 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल बाजार में उतारे हैं. आपने एक दम सही पढ़ा. कुल चार मॉडल बाजार में उतारे गए हैं. इस साल के iPhone 15 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल में मैट ग्लास बैक पैनल के साथ टाइटेनियम बॉडी और साइड में नया एक्शन बटन देखने को मिलेगा तो बेस मॉडल में भी डायनामिक आइलैंड नजर आने वाला है.

ऐप्पल के चारों मॉडल में इस बार डायनामिक आइलैंड के साथ 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा मिलेगा. इनकी कीमत ₹79,900 से शुरु होगी. सबसे बड़ा बदलाव चार्जिंग में दिखेगा. आखिरकार ऐप्पल ने लाइटनिंग केबल को तज दिया है और सारे मॉडल्स में टाइप-सी (Type-C) चार्जिंग पोर्ट की इंट्री हुई है. आईफोन के साथ एयर पॉड्स प्रो 2 और ईयर पॉड्स 2 में भी सी-टाइप पोर्ट मिलेगा. हालांकि, आईफोन के बेस और प्लस मॉडल में डेटा ट्रांसफर स्पीड USB 2.0 तक सीमित रखी गई है. नए आईफोन को 15 सितंबर शाम 5.30 से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है. ये 22 सितंबर से मिलने स्टार्ट होंगे.

iPhone 15 सीरीज में टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट होगा
iPhone 14 प्रो और प्रो मैक्स (AKA iPhone 15) के फीचर्स

हालांकि ऐप्पल इन्हें आधिकारिक तौर पर iPhone 15 और iPhone 15 Plus कहती है, लेकिन गौर से देखने पर ये पिछले साल के iPhone 14 प्रो और iPhone 14 प्रो मैक्स मॉडल ही नजर आते हैं. दोनों ही फोन में पिछले साल वाली A16 बायोनिक चिप लगी हुई है तो स्क्रीन पर डायनामिक आइलैंड भी मिलने वाला है. पिछले साल के टॉप मॉडल से 48 मेगापिक्सल वाला कैमरा भी इधर सरका दिया गया है.

डायनामिक आइलेंड

आईफोन 15 जहां 6.1 इंच के सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले के साथ आएगा तो प्लस मॉडल 6.7 इंच में मिलने वाला है. दोनों मॉडल एल्युमिनियम बॉडी और ग्लास बैक पैनल के साथ आने वाले हैं. 128 जीबी स्टोरेज वाला बेस मॉडल जहां ₹79,900 से स्टार्ट होगा तो प्लस मॉडल में टॉप वेरियंट ₹1,19,900 का मिलेगा. दोनों मॉडल पांच रंगों पिंक, यलो, ग्रीन, ब्लू और ब्लैक में उपलब्ध होंगे.

iPhone 15 और 15 प्लस
 iPhone 15 प्रो और प्रो मैक्स में क्या है खास?

ऐप्पल ने प्रो मॉडल्स की बॉडी में टाइटेनियम का इस्तेमाल किया है. कंपनी के मुताबिक ये पिछले साल के प्रो मॉडल्स के मुकाबले वजन में थोड़ा हल्का होगा. आईफोन-15 प्रो और प्रो मैक्स में ऐप्पल की ब्रांड न्यू और ताकतवर A17 प्रो चिप मिलेगी. बात करें स्क्रीन साइज की तो उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. प्रो मॉडल्स 6.1 इंच और 6.7 इंच स्क्रीन साइज के साथ आने वाले हैं. दोनों मॉडल्स में भी 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर मिलने वाला है लेकिन ऐप्पल दावा करती है कि इसमें कई सारे नए बदलाव किए गए हैं. मसलन नया 5X टेलीफोटो कैमरा और मैक्रो शॉट्स के साथ अल्ट्रावाइड सेंसर.  

टाइटेनियम बॉडी

प्रो मॉडल्स में पिछले साल की तरह आलवेज ऑन डिस्प्ले भी मिलेगा लेकिन बदलाव दिखेगा साइड वाले साइलेंट बटन में. आईफोन की पहचान बन चुके साइड बटन को ऐप्पल ने एक्शन बटन का नाम दिया है. यूजर्स अब इस बटन को फोन को साइलेंट करने के साथ दूसरे और फीचर्स के लिए भी इस्तेमाल कर सकेंगे. मसलन कैमरा ओपन करने या फिर दूसरी कमांड. हालांकि ये कोई नया फीचर नहीं है. एंड्रॉयड यूजर्स सालों से पावर बटन या साइड में लगे दूसरे बटन्स को अलग-अलग कमांड के लिए इस्तेमाल करते रहे हैं.

नया एक्शन बटन

फोन चार कलर ऑप्शन नेचुरल टाइटेनियम, ब्लू टाइटेनियम, वॉइट टाइटेनियम और ब्लैक टाइटेनियम में उपलब्ध होंगे. प्रो मॉडल्स में भी टाइप-सी पोर्ट मिलेगा लेकिन डेटा ट्रांसफर स्पीड USB 3.0 मिलेगी. बात करें प्रो मॉडल की कीमत की तो 128 जीबी स्टोरेज वाला बेस मॉडल ₹1,34,900 से स्टार्ट होगा तो मैक्स में ₹1,59,900 रुपये चुकाने होंगे. हालांकि, iPhone 15 Pro Max में बेस मॉडल 256 जीबी स्टोरेज से उपलब्ध होगा.

ऐप्पल ने इसके साथ नए सॉफ्टवेयर iOS 17 के लॉन्च को भी कनफर्म कर दिया. नया सॉफ्टवेयर 18 सितंबर से सारे इलीजबल डिवाइसेस के लिए मिलना स्टार्ट हो जाएगा.  

वीडियो: इतनी बड़ी डिस्प्ले, ऐसा कैमरा, टाइप C चार्जिंग के अलावा आइफोन 15 की कीमत पर क्या पता चला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement