The Lallantop
Advertisement

WTC Final में ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैम्परिंग कर लिए पुजारा और कोहली के विकेट्स?

पूर्व क्रिकेटर ने सबूतों के साथ लगाया आरोप.

Advertisement
Virat Kohli and Cheteshwar Pujara was victim of Ball Tampering
कुछ इस तरह आउट हुए कोहली और चेतेश्वर पुजारा (ट्विटर, स्क्रीनग्रैब)
9 जून 2023 (Updated: 9 जून 2023, 19:21 IST)
Updated: 9 जून 2023 19:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

WTC Final 2023 में तक़रीबन ढाई दिन का खेल हो चुका है. और इस पूरे वक्त ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम का जलवा रहा है. ऑस्ट्रेलियन बैटर्स के बाद बोलर्स ने भी भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेले रखा. और दूसरे दिन के खेल के बाद पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने ऑस्ट्रेलिया पर बॉल टैम्परिंग का आरोप लगाया.

बासित का दावा है कि 15वें ओवर के आसपास ऑस्ट्रेलिया ने गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी. और इसी के दम पर उन्होंने विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के विकेट्स लिए. बासित ने यह भी कहा कि वह ये देखकर हैरान हैं कि किसी ने भी इस बात पर ध्यान नहीं दिया.

बासित ने अपने यूट्यूब पर कहा,

'सबसे पहले तो मैं उन लोगों के लिए तालियां बजाना चाहता हूं तो कॉमेंट्री बॉक्स से मैच देख रहे हैं. और साथ ही अंपायर्स भी. ऑस्ट्रेलिया ने निश्चित तौर पर गेंद से छेड़छाड़ की है और कोई भी इसकी बात नहीं कर रहा. किसी बल्लेबाज को इससे आश्चर्य नहीं हो रहा कि यहां चल क्या रहा है? सबसे बड़ा उदाहरण है कि बल्लेबाज गेंद को छोड़ते हुए बोल्ड हो रहे हैं.

चलिए आपको सबूत भी देता हूं. 54वें ओवर तक, जब शमी बोलिंग कर रहे थे तो शाइन बाहर की ओर थी और गेंद स्टीव स्मिथ के लिए इनस्विंग हो रही थी. यह रिवर्स स्विंग नहीं है. रिवर्स स्विंग वो है जब शाइन अंदर की ओर हो और गेंद इनस्विंग हो.'

बासित ने कोहली और पुजारा के आउट होने का उदाहरण देते हुए आगे कहा कि 16 से 18वां ओवर बॉल टैम्परिंग के पक्के सबूत हैं. 18वें ओवर के दौरान अंपायर रिचर्ड केटरब्रो के कहने पर गेंद बदली गई थी. बासित के मुताबिक इसी वक्त ऑस्ट्रेलिय ने खेल शुरू किया और भारत 30-2 से 71-4 हो गया.

# Australia Ball Tampering

बासित बोले,

'16वें, 17वें और 18वें ओवर को देखिए. विराट कोहली जिस गेंद पर आउट हुए. शाइन पर ध्यान दीजिए. मिचल स्टार्क ने हाथ में गेंद ले रखी थी और उसका चमकदार हिस्सा बाहर की ओर था, लेकिन गेंद दूसरी ओर घूम रही थी.

जडेजा गेंद को ऑन-साइड पर मार रहे थे और ये पॉइंट के ऊपर से जा रही थी. अंपायर्स अंधे हो गए थे? ऊपरवाला ही जानता है कि वहां कौन लोग बैठे हैं जो सिंपल सी चीज नहीं देख पा रहे.'

पुजारा गेंद छोड़ने के चक्कर में आउट हुए. उन्होंने एक तक़रीबन सीधी आती गेंद को छोड़ा, और गेंद घूमकर विकेट्स में घुस गई. जबकि कोहली मिच स्टार्क की एक बाउंसर पर आउट हुए. बासित ने आगे कहा कि किसी भी हाल में ड्यूक की गेंदें 40 ओवर से पहले रिवर्स स्विंग नहीं होतीं. बासित बोले,

'ग्रीन ने चमकदार हिस्सा पुजारा की ओर रखकर गेंद डाली और गेंद अंदर की ओर आ गई. मैं आश्चर्यचकित हूं. BCCI इतना बड़ा बोर्ड है, उन्हें ये दिख नहीं रहा क्या? इसका अर्थ है कि आपका फोकस क्रिकेट की ओर नहीं है. वो बस इसी बात से खुश हैं कि इंडिया फाइनल में पहुंच गई.

क्या गेंद 15-20 ओवर में ही रिवर्स स्विंग होती है? वो भी ड्यूक की गेंद? मैं समझ सकता हूं कि कूकाबुरा की गेंद के साथ ऐसा हो सकता है, लेकिन ड्यूक की गेंद कम से कम 40 ओवर तो चलती ही है.'

बता दें कि ऑस्ट्रेलियन टीम पर पहले भी बॉल टैम्परिंग के आरोप लगे हैं. 2018 के 'सैंडपेपर गेट' कांड ने तो कैमरन बैनक्रॉफ्ट, डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ पर बैन तक लगवा दिया था. स्मिथ और वार्नर ने बाद में वापसी कर ली लेकिन बैनक्रॉफ्ट का करियर ही अलग दिशा में चला गया.

वीडियो: धोनी और पाकिस्तानी दिग्गज़ की बात कर, क्या बोले सलमान बट

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement