The Lallantop
Advertisement

सैमसन आउट, दुबे इन...ये हो सकती है T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की स्क्वॉड!

T20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में Sanju Samson, Rishabh Pant या KL Rahul में किसे मिलेगा टीम इंडिया में मौका? Jasprit Bumrah का साथ देने के लिए कौन-कौन हो सकते हैं बाकी के पेर्सस?

Advertisement
Team India, World cup, sanju samson
T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान जल्द (फोटो: PTI)
30 अप्रैल 2024 (Updated: 30 अप्रैल 2024, 13:18 IST)
Updated: 30 अप्रैल 2024 13:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप (T20 World cup 2024) को लेकर टीम इंडिया का एलान जल्द ही होने वाला है. जल्द मतलब अगले कुछ घंटों में कभी भी 15 प्लेयर्स के नाम आपको BCCI की ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल और वेबसाइट पर दिख सकते हैं. तमाम चर्चाएं चल रही है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में किसको मौका मिलेगा, किसको नहीं. चर्चा कुछ नाम को लेकर ज्यादा चल रही है. वो नाम हैं संजू सैमसन (Sanju Samson), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को छोड़कर तमाम पेर्सस. 

इन नामों को लेकर अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमिटी भी जरूर माथापच्ची कर रही होगी. अब सैमसन को मिलना चाहिए या फिर राहुल दूसरे विकेटकीपर ऑप्शन होने चाहिए? आइये जानते हैं कि हमारे हिसाब से क्या हो सकती है टीम इंडिया की संभावित वर्ल्ड कप स्क्वॉड.

बैटिंग

शुरुआत ओपनिंग से करते हैं. IPL 2024 के परफॉर्मेंस को मिला दें तो रुतुराज गायकवाड़ समेत इस पोजीशन के लिए कई दावेदार हो जाएंगे. लेकिन फिलहाल चर्चाएं तीन नामों की सबसे ज्यादा है. इसमें एक नाम कप्तान रोहित शर्मा का है, जिनका वेस्टइंडीज और अमेरिका की फ्लाइट में जाना तय है. बचे दो नाम यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल. पलड़ा ज्यादा भारी लग रहा है कि यशस्वी जयसवाल का. एक तो लेफ्ट हैंड-राइट हैंड कॉम्बिनेशन वाला फैक्टर काम करेगा. ऊपर से जायसवाल जिस आक्रामक अंदाज में शुरुआत करते हैं, वो टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली का चुना जाना लगभग पक्का लग रहा है. IPL 2024 में उन्होंने अपने बल्ले से आलोचकों को करारा जवाब दिया है. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव भी स्क्वॉड का हिस्सा होंगे. जबकि मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल को भी जगह मिल सकती है. पहली वजह, उनके बल्ले से लगातार रन आ रहे हैं. दूसरी की मिडिल ऑर्डर में उनका अनुभव काम आ सकता है. जो उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में भी साबित किया था. साथ ही राहुल बैकअप विकेटकीपिंग ऑप्शन भी हैं. इनके अलावा हार्ड हिंटिंग के लिए मशहूर शिवम दुबे और रिंकू सिंह भी स्क्वाड का हिस्सा हो सकते हैं.

विकेटकीपिंग

सबसे ज्यादा माथापच्ची सेलेक्टर्स को इसी पोजीशन को लेकर करनी हो रही होगी. एक्सीडेंट की वजह से लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने वाले ऋषभ पंत ने IPL 2024 में कमाल की वापसी की है. पंत वैसे टच में दिख रहे हैं, मानों उन्होंने क्रिकेट से कभी ब्रेक लिया ही ना हो. जिस अंदाज में पंत खेलते हैं, वो T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. इस पोजीशन के लिए एक और नाम है, संजू सैमसन का. सैमसन के खिलाफ जो एक चीज जाती है, वो है उनकी इनकंसिस्टेंसी. हालांकि IPL 2024 में सैमसन गजब का क्रिकेट खेल रहे हैं. लेकिन पंत और राहुल की वजह से सैमसन का चुना जाना मुश्किल नजर आ रहा है. 

ये भी पढ़ें: आप IPL के भरपूर मजे ले रहे, लेकिन टीम इंडिया की ये प्रॉब्लम आपको टेंशन में डाल देगी!

ऑलराउंडर

ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा इस स्क्वॉड का हिस्सा हो सकते हैं. हार्दिक अटैकिंग बैटिंग के साथ मीडियम पेस बॉलिंग करते हैं, इस वजह से उनके पास एडवांटेज है. हालांकि पंंड्या IPL 2024 में लगातार बॉलिंग नहीं कर रहे हैं, इसको लेकर कई सवाल जरूर खड़े हो रहे हैं. बावजूद इसके हार्दिक इस स्कॉड में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर टीम में रविंद्र जडेजा का चुना जाना भी लगभग तय माना जा रहा है. इस पोजीशन के लिए अक्षर पटेल के नाम पर भी चर्चा हो रही है, जो रिजर्व प्लेयर के तौर पर टीम के साथ ट्रैवल कर सकते हैं.

स्पिन बॉलिंग

इसमें एक नाम जो तय माना जा रहा है, वो है कुलदीप यादव का. कुलदीप लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए आ रहे हैं. IPL 2024 में भी कुलदीप अपनी फिरकी की जाल में प्लेयर्स को उलझा रहे हैं. अगला नाम युजवेंद्र चहल का हो सकता है. इंडियन टीम के लेग स्पिनर IPL 2024 में अपना जलवा बिखेर रहे हैं.

फास्ट बॉलिंग

अब बात करते हैं फास्ट बॉलिंग की. इसमें एक नाम जो तय है, वो है जसप्रीत बुमराह का. लंबे समय तक चोट के कारण बाहर रहने के बाद से बुमराह अलग ही फॉर्म में नजर आ रहे हैं. उनका शानदार फॉर्म IPL 2024 में भी जारी है. लेकिन बुमराह का साथ देने के लिए बाकी पेसर कौन होने वाले हैं, ये सेलेक्टर्स के सिरदर्द को जरूर बढ़ा रहा है. कुछ समय पहले तक मोहम्मद सिराज का इस टीम में चुना जाना तय माना जा रहा था, लेकिन IPL 2024 में उनके प्रदर्शन ने सेलेक्टर्स और फैन्स की चिंता बढ़ा दी है. वो बिल्कुल बेरंग नजर आ रहे हैं. ऐसे में उनकी जगह संदीप सिंह के नाम पर अगर आपको स्कॉड में दिख जाए, तो हैरानी नहीं होनी चाहिए. वहीं तीसरे पेसर के तौर पर अर्शदीप सिंह को जगह दी जा सकती है.

World cup 2023 के लिए Team India की संभावित टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा.

रिजर्व- अक्षर पटेल


 

वीडियो: कैसे चल रही है चेन्नई की टीम, कप्तान रुतुराज से सुन लीजिए

thumbnail

Advertisement

Advertisement