The Lallantop
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालिफाई करने से चूक सकती हैं ये टीम्स!

साउथ अफ्रीका भी नहीं पहुंची?

Advertisement
Team South Africa
साउथ अफ्रीकी टीम (फोटो - सोशल)
29 नवंबर 2022 (Updated: 29 नवंबर 2022, 19:15 IST)
Updated: 29 नवंबर 2022 19:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ODI World Cup 2023. भारत में होने वाले इस विश्व कप में ज्यादा समय नहीं बचा है. और इसका बज़ बनना भी शुरू हो गया है. लेकिन इन सब के बावजूद अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि इस टूर्नामेंट में सीधा क्वालिफाई करने वाली आठ टीम्स कौन सी होंगी. 

आपको बताएं, 27 नवंबर तक इंडिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान ने वर्ल्ड कप के लिए सीधा क्वालिफाई कर लिया है. अब आखिरी स्पॉट पर वेस्टइंडीज़, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और आयरलैंड में से कोई एक टीम ही जा पाएगी. 

#कौन कैसे करेगा सीधा क्वालिफाई? 

दरअसल, किसी भी ICC इवेंट में हिस्सा लेने के लिए सभी टीम्स को एक पीरियड ऑफ साइकल में कुछ मुकाबले जीतने होते हैं. इन मुकाबलों में आई जीत और हार से तय होता है कि क्या वो टीम्स बड़े इवेंट के लिए सीधा क्वालिफाई करेंगी या नहीं. 

या फिर उनको विश्व कप के क्वालिफायर्स खेलने होंगे. वहीं टॉप सात टीम्स अपने मुकाबले जीतकर सीधा क्वालिफाई कर गई हैं. अब इस लिस्ट में सिर्फ एक स्पॉट बाकी है, जिसके लिए वेस्टइंडीज़, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और आयरलैंड अपने अपने मैच जीतकर पॉइंट्स कमाने की कोशिश करेंगी. 

और सीधा क्वालिफाई करना चाहेंगी. 

#कितना मुश्किल है? 

आपको बताएं, इस समय वेस्टइंडीज़ 88 पॉइंट के साथ आठवें स्थान पर है. लेकिन उनके लिए समस्या की बात ये है कि वो अपने 24 मुकाबले खेल चुके हैं. अब उनके हाथ में खुद की किस्मत लिखना नहीं है. उनको आयरलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका से उम्मीद करनी होगी कि वो अपने सारे मुकाबले हार जाएं. 

इनके बाद नौवें स्थान पर आयरलैंड है. इनके नाम 68 पॉइंट है. इनके बांग्लादेश के खिलाफ़ तीन मुकाबले बचे हैं. आयरलैंड को पहले तो अपने तीनों मुकाबलें जीतने होंगे. फिर उम्मीद करनी होगी श्रीलंका और साउथ अफ्रीका अपने बचे मुकाबलों में सिर्फ तीन ही जीतें. 

क्वालिफाई करने की इस लिस्ट में अगला नंबर श्रीलंका का है. श्रीलंका के चार मुकाबले बाकी हैं. जिसमें से सीधा क्वालिफाई करने के लिए इनको कम से कम तीन मुकाबले जीतने होंगे. फिर उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ्रीका अपने तीन से ज्यादा और आयरलैंड अपने दो से ज्यादा मुकाबलें ना जीते. 

अब आखिर में आती है साउथ अफ्रीका. साउथ अफ्रीका के आठ मुकाबलें बाकी हैं. ये टीम एकदम चिल होगी. क्योंकि ज्यादा मुकाबले है. आराम से पांच जीत जाएं तो क्वालिफाई. और अगर ये भी नहीं हुआ तो उनको कम से कम तीन मुकाबले तो जीतने होंगे. और फिर उम्मीद करनी होगी कि आयरलैंड और श्रीलंका दो से ज्यादा मैच ना जीत पाएं. 

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका में आखिरी स्पॉट के लिए कड़ी टक्कर होने वाली है. और ये टूर्नामेंट अभी से मज़ेदार दिखने लगा है. एक चीज़ और, आठवें नंबर पर क्वालीफाई करने वाली टीम के अलावा बाकी टीम्स के लिए अब भी अगले विश्वकप में खेलने का चांस बचा है. क्योंकि वो फिर टूर्नामेंट से पहले होने वाले क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में एंट्री कर सकते हैं. 

भारत-न्यूज़ीलैंड दूसरे वनडे में उमरान का डेब्यू देख पिता ने बहुत सारी बातें बताई हैं

thumbnail

Advertisement

Advertisement