The Lallantop
Advertisement

चेन्नई से आने वाले साइ सुदर्शन की कहानी, जिन्होंने फाइनल में CSK को बहुत कूटा

साइ को टीम में नहीं लेने का फैसला चेन्नई को खलेगा.

Advertisement
SAI Sudarshan story
साइ सुदर्शन ने पिछले साल IPL में डेब्यू किया था (फोटो- सोशल मीडिया/IPL)
30 मई 2023 (Updated: 30 मई 2023, 05:57 IST)
Updated: 30 मई 2023 05:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL-2023 के फाइनल में चेन्नई के खिलाफ तमिल नाडु के एक खिलाड़ी ने धुंधाधार पारी खेली. ऐसी पारी कि चेन्नई के सामने 214 रनों का भारी लक्ष्य रख दिया. साइ सुदर्शन. फाइनल में हीरो बना 21 साल का यह बल्लेबाज शतक बनाने से चूक गया. साइ ने 204 के स्ट्राइक रेट से 96 रन बनाए. कुल छह छक्के और आठ चौके. गुजरात टाइटन्स के इस स्टार बल्लेबाज को IPL के इस सीजन में ज्यादा मौका नहीं मिला. लेकिन जितनी बैटिंग उन्होंने की, उनमें बढ़िया पारियां खेली.

साइ सुदर्शन ने पिछले सीजन में गुजरात टाइटन्स के लिए डेब्यू किया था. IPL में अब तक 13 मैच खेल चुके हैं. पिछले सीजन में उन्हें सिर्फ पांच मैच में मौका मिला था. वहीं इस सीजन उन्होंने आठ मैच में 141 के स्ट्राइक रेट से 362 रन बना दिये. फाइनल के हीरो बने साइ को 20 लाख रुपये की बेस प्राइस पर खरीदा गया था. जब साइ की इतनी चर्चा हो रही है तो उनका बैकग्राउंड भी जान लीजिए.

दो साल पहले साइ ने कुछ ऐसा ही खेला

साइ ने अब तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नहीं खेला है. लेकिन उनका घरेलू क्रिकेट करियर शानदार रहा है. इसलिए तमिलनाडु में क्रिकेट फ़ैन्स इस नाम से अपरिचित नहीं हैं. चार साल पहले साइ सुदर्शन ने वीनू मांकड़ टूर्नामेंट में दो सेंचुरी लगाई थी.

सुदर्शन ने चेन्नई के विवेकानंद कॉलेज से बीकॉम की डिग्री ली है. साइ का बैकग्राउंड स्पोर्ट्स का रहा है. उनके पिता भारद्वाज आर एक इंटरनेशनल एथलीट थे. ढाका में हुए साउथ एशियन गेम्स में देश का नेतृत्व किया था. वहीं मां उषा भारद्वाज वॉलीबॉल की स्टेट लेवल खिलाड़ी रह चुकी हैं. साइ ने साल 2019 में न्यू इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, 

"मेरे पेरेन्ट्स मेरे लिए सबसे बड़े प्रेरणादायी हैं. चूंकि दोनों स्पोर्ट्स से जुड़े रहे, इसलिए उन्होंने मुझे क्रिकेटर बनने के लिए प्रोत्साहित किया. दोनों ने मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखने में मदद की है."

इसी इंटरव्यू में साइ ने अपने क्रिकेट करियर के बारे में बताया था. 16-17 साल की उम्र में साइ ने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 75 और 68 रन बनाए थे. इसे वे टर्निंग पॉइंट मानते हैं. इसके बाद साइ का नाम कई बार स्थानीय अखबारों में छपा. अंडर-19 चैलेंजर सीरीज के लिए इंडिया-ए टीम में चुने गए थे. साल 2019 में एलवरपेट क्रिकेट क्लब की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.

फिर वे छोटे क्रिकेट क्लब्स से तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) तक पहुंचे. साल 2019 की तमिलनाडु प्रीमियर लीग में सुदर्शन चेपॉक सुपर गिलीज का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. साल 2021 में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में पहली बार बैटिंग करने का मौका मिला. लेकिन इस बार 'लायका कोवई किंग्स' की तरफ से खेल रहे थे. पहले ही मैच में साइ ने 43 गेंद में 87 रन ठोक दिये थे. ये मैच बारिश के कारण धुल गया था. लेकिन सुदर्शन सबकी नजरों में आ गए थे.

अश्विन हैं साइ के मुरीद

साइ सुदर्शन की चर्चा भले अभी हो रही हो लेकिन तमिलनाडु से ही आने भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन बहुत पहले से उनके फैन रहे हैं. अश्विन ने IPL फाइनल में साइ की पारी को लेकर ट्वीट किया, 

"साइ सुदर्शन तीन साल में एलवरपेट क्रिकेट क्लब से जॉली रोवर्स क्लब और वहां से तमिलनाडु क्रिकेट टीम तक पहुंचे. अब आगे कहां? बेस प्राइस पर उन्हें चुनने के लिए गुजरात टाइटन्स को बधाई."

लेकिन दो साल पहले भी अश्विन ने साइ के लिए कुछ लिखा था, जब उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग में 87 रन ठोके थे. अश्विन ने उनको 'स्पेशल' बताया था. अश्विन ने तब तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन को टैग कर लिखा था,

"ये साइ सुदर्शन खास है, इसे जल्द से जल्द तमिलनाडु टीम में शामिल करें. उसने लीग सीजन में काफी अच्छा खेला और अब वो T20 फॉर्मेट में खुद को बेहतर तरीके से ढाल चुका है."

इस 87 रन के अलावा उन्होंने टूर्नामेंट में कई अच्छी पारी खेली थी. पूरे टूर्नामेंट में करीब 144 के स्ट्राइक रेट से 358 रन बनाए. इस सीजन के बाद ही साइ का सेलेक्शन तमिलनाडु टीम में हो गया था. तमिलनाडु के लिए T20 डेब्यू उन्होंने नवंबर 2021 में किया था. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से. इसके बाद तमिलनाडु की लिस्ट-ए टीम में भी जगह बनाई. विजय हजारे ट्रॉफी खेला. पिछले साल दिसंबर में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साइ की एंट्री हुई. रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के खिलाफ पहले मैच की पहली पारी में 179 रन बना दिए थे. प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

साइ अब बड़े डेब्यू यानी टीम इंडिया में एंट्री का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनकी चर्चा के बीच एक दिलचस्प जानकारी भी आपको जान लेनी चाहिए. साइ को IPL में 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा गया. लेकिन इसी साल उन्हें तमिलनाडु प्रीमियर लीग में उन्हें 21 लाख 60 हजार रुपये में खरीदा गया था.

IPL के इस सीजन में भी साइ को आसानी से मौका नहीं मिला. 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ही इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मौका मिला. जब केन विलियम्सन चोटिल हो गए. उस मैच में साइ ने 17 गेंद में 22 रन बनाए. फिर जब दिल्ली के खिलाफ अगले मैच में मौका मिला तो 48 गेंद में 62 रन बना डाले. इस पारी को साइ ने अब तक का अपना बेस्ट बताया था. इसके बाद अगले मैच में कोलकाता के खिलाफ फिफ्टी लगाई थी.

साइ ने पिछले चार-पांच सालों में कई बार अपनी बैटिंग से छाप छोड़ी है. तमिलनाडु से एक भी खिलाड़ी नहीं होने पर इस बार CSK की खूब आलोचना हुई थी. ऐसी आलोचना पहले भी हुई है. क्योंकि टीम का नाम चेन्नई है और उसी राज्य के खिलाड़ी टीम में नदारद. वहीं CSK जिस टीम के खिलाफ फाइनल खेल रही है, उसी (गुजरात टाइटन्स) में साइ के अलावा दो और खिलाड़ी तमिलनाडु से हैं- विजय शंकर और साइ किशोर.

वीडियो: धोनी के छक्कों से लेकर शुभमन गिल के शतक तक, IPL 2023 के ना भूल पाने वाले मोमेंटस

thumbnail

Advertisement