The Lallantop
Advertisement

U-19 वर्ल्ड कप फाइनल कहां हारी टीम इंडिया, कप्तान उदय सहारन ने बता दिया!

U19 World Cup 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 79 रन से हरा दिया. कप्तान Uday Saharan ने हार का कारण बताया है.

Advertisement
Uday Saharan, U19 World cup, IND vs AUS
उदय सहारन ने U19 World Cup 2023 के फाइनल में टीम इंडिया के हार का कारण बताया है (फोटो: AP)
12 फ़रवरी 2024
Updated: 12 फ़रवरी 2024 08:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन क्रिकेट टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2023) का फाइनल मैच हार गई. 11 फरवरी को खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया (IND vs AUS) को 79 रन से हरा दिया. पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाया. लेकिन फाइनल में टीम अपने फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाई. मैच के बाद भारत के कप्तान उदय सहारन (Uday Saharan) ने हार का कारण बताया है.

टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर रहे उदय सहारन के मुताबिक ‘रैश’ शॉट खेलना और क्रीज पर ज्यादा समय नहीं बिताना टीम का भारी पड़ गया. उन्होंने कहा,

''यह एक शानदार टूर्नामेंट रहा. मुझे साथियों पर बेहद गर्व है. टीम के सभी प्लेयर बहुत अच्छा खेले. सभी ने शुरुआत से ही अच्छी फाइटिंग स्पिरिट दिखाई. हम कुछ ‘रैश’ शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुुए, क्रीज पर ज्यादा समय नहीं बिता सके.  हमें पिच पर समय बिताने का प्रयास करना चाहिए था. टूर्नामेंट में शुरू से लेकर फाइनल तक काफी कुछ सीखने को मिला. सपोर्ट स्टाफ से बहुत कुछ सीखा. हमें ऐसे ही सीखते रहना है और आगे बढ़ते जाना है.''

ये भी पढ़ें: अंडर-19 वर्ल्ड कप में हारा भारत, इरफ़ान पड़ोसियों से क्यों भिड़ गए?

वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यू वेबगेन ने टीम इंडिया की तारीफ की. उनके मुताबिक भारत एक क्लास टीम है, जिसने पूरे टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाए रखा. यह अलग बात है कि वो फाइनल मैच हार गए.

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. शुरुआत टीम इंडिया ने ठीक-ठाक की. ऑस्ट्रेलिया के स्कोरबोर्ड पर 16 रन ही लगे थे कि राज लिंबानी ने बोल्ड मार दिया. दूसरे विकेट के लिए हैरी डिक्सन और ह्यू वेबगेन मिलकर ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 94 रन तक लेकर गए. लेकिन नमन तिवारी ने पहले  वेबगेन और फिर डिक्सन को आउट कर भारत को मैच में वापस ला दिया. चौथे विकेट के लिए फिर एक पार्टनरशिप पनपी. रयान हिक्स और हरजस सिंह के बीच. दोनों स्कोर को 165 रन तक लेकर गए. इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे. और ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 253 रन बनाए. हरजस सिंह ने 55, ह्यू वेबगन ने 48 और ओलिवर पीक ने 46 रन की पारी खेली.

टारगेट चेज करने उतरी टीम इंडिया शुरुआत से ही लड़खड़ा गई. स्कोरबोर्ड पर 100 रन लगते लगते 6 प्लेयर पवेलियन लौट गए. ना तो मुशीर खान का बल्ला चला और ना ही कप्तान उदय सहारन कोई बड़ी पारी खेल पाए. 122 रन तक टीम इंडिया के 8 विकेट गिर चुके थे.  नमन तिवारी और मुरुगन अभिषेक ने नौवें विकेट के लिए संघर्ष तो दिखाया लेकिन वो टीम को टारगेट तक नहीं पहुंचा पाए. और भारत लक्ष्य से 79 रन पीछे रह गया. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement