The Lallantop
Advertisement

पॉन्टिंग, लैंगर या... कौन होगा टीम इंडिया का हेड कोच? लिस्ट का ये नाम चौंका देगा!

Rahul Dravid इंडियन टीम के हेड कोच के तौर पर अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं. द्रविड़ का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप 2024 तक का है.

Advertisement
Rahul Dravid, Ricky Ponting, VVS Laxman
हेड कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा हो रहा है (फोटो: PTI)
15 मई 2024
Updated: 15 मई 2024 15:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन क्रिकेट फैन्स IPL 2024 के भरपूर मजे ले रहे हैं. कुछ दिन में ही टूर्नामेंट के प्लेऑफ मुकाबले शुरू होंगे, जहां फैन्स को और मौज आने वाली है. लेकिन इसी बीच एक बात ने फैन्स की चिंता बढ़ा दी है. वजह है राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का इंडियन टीम के हेड कोच (Head Coach of Indian Team) के तौर पर अपने कार्यकाल को और आगे बढ़ाने से साफ इनकार कर देना. द्रविड़ का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप 2024 तक का है. 

स्पोर्टस्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, कई सीनियर प्लेयर्स ने द्रविड़ से कम से कम एक साल और टेस्ट टीम का कोच बने रहने की अपील की, लेकिन उन्होंने पारिवारिक कारणों से इसे और आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. ऐसे में BCCI को हेड कोच के लिए वैकेंसी निकलानी पड़ी है. BCCI ने इस पद के लिए आवेदन मंगाए हैं. बोर्ड ने 13 मई को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी. हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है.  द्रविड़ के बाद जो एक नाम काफी समय से चर्चा में रहा है, वो है वीवीएस लक्ष्मण का. 

हालांकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि लक्ष्मण इस पद के लिए अप्लाई करेंगे, इसके चांसेज काफी कम हैं. मतलब ना के बराबर. इन सब के बीच ऐसी बात भी सामने आ रही है कि इस बार किसी विदेशी को मौका दिया जा सकता है. जिसके बाद कुछ बड़े नाम भी सामने आए हैं. इन नामों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

रिकी पॉन्टिंग

शुरुआत करते हैं क्रिकेटिंग लेजेंड और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग से. जो फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच की भूमिका में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने के बाद रिकी पॉन्टिंग को BCCI ने अप्रोच किया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था. पॉन्टिंग ने 'The Grade Cricketer ' पॉडकास्ट में इस बात का खुलासा किया था. 

इस रोल से मना करने के लिए उन्होंने पारिवारिक कारणों का हवाला दिया था. RevSportz की रिपोर्ट के मुताबिक, पॉन्टिंग से बोर्ड ने संपर्क किया है. पॉन्टिंग अपनी कोचिंग में मुंबई इंडियंस को IPL 2015 का खिताब जिता चुके हैं. जबकि साल 2018 से वो दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं. उनके नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है. पॉन्टिंग क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं. ऐसे में उनका अनुभव टीम इंडिया के काफी काम आ सकता है.

स्टीफन फ्लेमिंग

लिस्ट में अगला नाम है न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग का. जो IPL इतिहास के सबसे सफल कोच रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े वेंकट कृष्णा की रिपोर्ट में BCCI के सूत्रों के हवाले से बताया गया कि बोर्ड फ्लेमिंग को यह जिम्मेदारी देना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक, IPL 2024 के दौरान फ्लेमिंग से इसको लेकर अनौपचारिक चर्चा हो चुकी है. फ्लेमिंग की बात करें तो वो साल 2009 से ही चेन्नई सुपर किंग्स के कोच रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम पांच बार IPL का खिताब अपने नाम कर चुकी है. साथ ही वो SA20 में जोहांसबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स के हेड कोच भी हैं. ये दोनों CSK की सहयोगी फ्रेंचाइज हैं. इसके अलावा वो द हंड्रेड लीग में 'सदर्न ब्रेव' के मुख्य कोच भी हैं. 

ये भी पढ़ें: लक्ष्मण नहीं, धोनी के 'गुरु' करेंगे हेड कोच राहुल द्रविड़ को रिप्लेस!

जस्टिन लैंगर

लिस्ट में तीसरा और आखिरी नाम है ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर और पूर्व कोच जस्टिन लैंगर का. जो फिलहाल लखनऊ सुपरजाएंट्स टीम के कोच हैं. लैंगर ने इस पद को लेकर खुद उत्सुकता जाहिर की थी. उन्होंने TOI को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि वो भारतीय टीम को कोचिंग देना एक असाधारण भूमिका होगी. लैंगर साल 2018 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के कोच बने थे. सैंडपेपर गेट स्कैंडल के बाद उन्होंने डेरेन लीमैन की जगह ये जिम्मेदारी ली थी. उनके कार्यकाल में ऑस्ट्रेलिया ने T20 विश्व कप 2021 का खिताब जीता था. जबकि एशेज में भी ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल दिखाया था. ऐसे में लैंगर इस पद के लिए एक मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं.

बताते चलें कि नए कोच का कार्यकाल करीब साढ़े तीन साल का होगा. उनके कार्यकाल में T20 वर्ल्ड कप 2026 के अलावा चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप 2027 में भी टीम इंडिया हिस्सा लेगी. ऐसे में देखना होगा कि BCCI इस पद की जिम्मेदारी किसके हाथों में देती है.

वीडियो: चार सौ करोड़... गोयनका-राहुल विवाद पर विरेंदर सहवाग ने ये क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement