The Lallantop
Advertisement

बेन स्टोक्स ने बताया, आयरलैंड की वजह से T20 विश्वकप जीता इंग्लैंड!

12 साल बाद फिर से चैंपियन बना इंग्लैंड

Advertisement
Ben Stokes, T20 world cup, EngvsPAK
बेन स्टोक्स ने किया कमाल (AP)
13 नवंबर 2022 (Updated: 13 नवंबर 2022, 22:29 IST)
Updated: 13 नवंबर 2022 22:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England cricket team) T20 वर्ल्ड कप 2022 की चैंपियन बन गई है. रविवार, 13 नवंबर को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की. बटलर की कप्तानी वाली टीम ने इस मैच को 5 विकेट से जीत इतिहास रचा है. हमेशा की तरह इस बड़े मुकाबले में भी इंग्लैंड की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे, बेन स्टोक्स (Ben stokes). जिन्होंने संभलकर खेलते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 

मैच में पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट खोकर 137 रन बनाए. जिसे इंग्लैंड की टीम ने आसानी से 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा नाबाद 52 रन बनाए. और इंग्लैंड को इस इवेंट की सबसे सफलतम टीम बना दिया. इससे पहले टीम ने साल 2010 में पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया था. मैच के बाद स्टोक्स ने अपने प्रदर्शन को लेकर खुशी जाहिर की.

#Stokes ने बोलर्स को दिया क्रेडिट

बेन स्टोक्स के मुताबिक टीम को चैंपियन बनाने में बोलर्स की अहम भूमिका रही है. उन्होंने कहा,

‘फाइनल में... खासकर लक्ष्य का पीछा करते हुए.. आप शायद इससे पहले की सारी मेहनत भूल जाते हैं. हमने अच्छी गेंदबाजी की, आदिल राशिद और सैम करन ने हमें मैच जिताया. यह एक मुश्किल विकेट था, इसलिए पाकिस्तान को 130 के आसपास सीमित करने के लिए गेंदबाजों को इसका काफी श्रेय देना होगा.’

इसके साथ ही उन्होंने टीम की जीत में योगदान देने के लिए आयरलैंड की टीम को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा,

‘आयरलैंड के खिलाफ़ टूर्नामेंट की शुरुआती दौर में मिली हार हमारे इस अभियान में एक छोटा सा झटका था. लेकिन उन्हें इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने हमें हरा दिया. सर्वश्रेष्ठ टीम्स अपनी गलतियों से सीखती हैं और इससे प्रभावित नहीं होती हैं. यह एक बेहतरीन शाम है. विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना अद्भुत है.’

#PAK vs Eng मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला किया. पाकिस्तान की टीम की शुरुआत खराब रही 29 रन के स्कोर पर टीम ने अपना पहला विकेट खो दिया. इसके बाद टीम लगातार एक के बाद एक विकेट खोती रही और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर महज़ 137 रन ही बना सकी. टीम के लिए शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए. वहीं इंग्लैंड के लिए सैम करन ने 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किये. सैम के अलावा आदिल रशीद ने भी पाकिस्तानी बैटिंग को बांधे रखा. 

इस लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 138 रन के लक्ष्य को 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम के लिए एक वक्त पर मुश्किलें पैदा हुईं. लेकिन बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा नाबाद 52 रन बनाकर टीम का काम आसान कर दिया. कप्तान बटलर ने भी इस मैच में 26 रन की पारी खेली. पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने 2 विकेट हासिल किये. 

T20 वर्ल्ड कप फाइनल में बारिश के खतरे पर ICC ने क्या किया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement