The Lallantop
Advertisement

बांग्लादेश-साउथ अफ्रीका मैच में LBW वाले फैसले पर बवाल मचा रहे लोगों को ये नियम जान लेना चाहिए!

T20 World Cup 2024 में South Africa ने Bangladesh को हरा दिया. इस मुकाबले में अंपायर के एक फैसले को लेकर खासा बवाल हुआ.

Advertisement
T20 World Cup, SA vs BAN, LBW
साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया (फोटो: PTI)
11 जून 2024
Updated: 11 जून 2024 13:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश (South Africa vs Bangladesh) को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया. साउथ अफ्रीका ने मुकाबले में चार रन से जीत हासिल की. इस मुकाबले में अंपायर के एक फैसले को लेकर खासा बवाल हुआ, जो आगे चलकर काफी हद तक मैच में बांग्लादेश की हार की वजह बना.

दरअसल, बांग्लादेश की टीम मैच में 114 रन के टारगेट का का पीछा कर रही थी. बांग्लादेश की टीम काफी हद तक मुकाबले में साउथ अफ्रीका पर हावी भी नजर आ रही थी. तौहीद हिरदॉय के साथ मिलकर महमदूल्लाह बांग्लादेश को जीत की तरफ ले जा रहे थे. तभी बांग्लादेश की पारी का 17वां ओवर लेकर ओटनील बार्टमैन आए. उनके ओवर की दूसरी गेंद  महमदुल्लाह के पैड पर जाकर लगी. साउथ अफ्रीकन टीम की तरफ से जोरदार अपील की गई. अंपायर ने बिना देरी किए अपनी उंगली उठा दी और बल्लेबाज को आउट दे दिया. तब तक गेंद थर्ड मैन की तरफ से बाउंड्री से बाहर जा चुकी थी.

महमदूल्लाह ने DRS लिया. बॉल ट्रैकिंग में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी. जिसके बाद थर्ड अंपायर ने ग्राउंड अंपायर का फैसला पलट दिया और महमदूल्लाह को नॉट आउट दे दिया गया. लेकिन गेंद को बाउंड्री लाइन से बाहर जाने के बावजूद अंपायर ने लेग बाई के चार रन नहीं दिए. ऐसा क्यों हुआ? आइए, जानते हैं.

क्या है नियम?

दरअसल, ग्राउंड अंपायर ने अपील के बाद बैटर को आउट दे दिया था. इस वजह से जब थर्ड अंपायर ने फैसले को बदला तो गेंद डेड हो गई. DRS पर ICC के प्रोटोकॉल (3.7.1) में इसका जिक्र है. नियम के मुताबिक,

“यदि बैटर की तरफ DRS लेने के बाद, ग्राउंड अंपायर की तरफ से दिए गए आउट के फैसले को नॉट आउट में बदल दिया जाता है, तो गेंद को डेड माना जाता है (क्लॉज 20.1.1.3 के अनुसार). इस दौरान बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाता है, लेकिन रन को काउंट नहीं किया जाता है. अगर मैदानी अंपायर का नॉटआउट का निर्णय रिव्यू के बाद भी बरकरार रहता है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में रन दिए जा सकते हैं.”

थर्ड अंपायर के फैसले से भले ही महमदूल्लाह आउट होने से बच गए लेकिन रन नहीं मिलने का खामियाजा बांग्लादेश की टीम को उठाना पड़ा. टीम ये मैच महज चार रन से हार गई.

लो स्कोरिंग मैच जीता साउथ अफ्रीका

मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 113 रन बनाए. टीम के लिए हेनरिक क्लासेन ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली. जबकि डेविड मिलर ने 29 और क्विंटन डी कॉक ने 18 रन की पारी खेली. बांग्लादेश के लिए तंजीम हसन ने तीन जबकि तस्कीन अहमद ने दो विकेट लिए.

टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पारी भी लड़खड़ा गई. 50 रन तक टीम के चार प्लेयर्स आउट हो गए. यहां से महमदूल्लाह और तौहीद हिरदॉय ने 44 रन की महत्वपूर्ण पार्टनरशिप की. तौहीद 37 रन बनाकर आउट हुए. आखिरी ओवर में बांग्लादेश को छह रन की जरूरत थी. लेकिन केशव महाराज ने अच्छी बॉलिंग करते हुए बांग्लादेशी बैटर्स को महज छह रन ही बनाने दिया. उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर महमदूल्लाह को आउट भी किया. साउथ अफ्रीका की टूर्नामेंट में ये लगातार तीसरी जीत है और वो सुपर-8 के लिए क्वालीफाई बनने वाली पहली टीम बन गई है. 

वीडियो: शाहीन के खिलाफ़ बनाया अनोखा रिकॉर्ड, फिर सस्ते में निपट गए रोहित

thumbnail

Advertisement

Advertisement