The Lallantop
Advertisement

टीम इंडिया ने पहले हराया, लेकिन अब पाकिस्तान को अगले राउंड का टिकट भी दिलाएगी?

T20 World Cup 2024 में Team India से हार के बाद Pakistan की मुश्किलें बढ़ गई हैं. अगले राउंड में क्वालीफाई करने के लिए Pakistan को Team India की मदद चाहिए होगी. कैसे? आइए आपको सब बताते हैं.

Advertisement
T20 World cup 2024, Pakistan, Pakistan loss
T20 वर्ल्ड कप से भी बाहर होने की कगार पर पाकिस्तान (फोटो: PTI)
10 जून 2024 (Updated: 10 जून 2024, 13:27 IST)
Updated: 10 जून 2024 13:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) में भारत से हार के बाद पाकिस्तानी टीम (India vs Pakistan) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. नौबत ये है कि पाकिस्तानी टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है. पाकिस्तानी टीम भारत से पहले USA के खिलाफ भी मैच हार चुकी है और अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर पाना बेहद मुश्किल हो गया है. बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी वाली टीम को अगले राउंड में पहुंचने के लिए अब टीम इंडिया पर भी निर्भर रहना पड़ेगा.

दरअसल 9 जून को न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को टीम इंडिया के हाथों 6 रन से हार मिली. इससे पहले पाकिस्तान को USA के खिलाफ सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था.  ग्रुप A की पॉइंट्स टेबल में टीम चौथे नंबर पर है. पाकिस्तान से नीचे केवल आयरलैंड की टीम है. वो भी अपने शुरुआती दोनों मुकाबले हार चुकी है. टीम इंडिया ग्रुप A में चार पॉइंट्स और बेहतर नेट रन रेट के साथ पहले नंबर पर है. जबकि USA के भी इतने ही पॉइंट्स हैं और वो नंबर दो है. वहीं कनाडा की टीम दो पॉइंट्स के साथ नंबर तीन है. पहले ये जान लीजिए कि इस बार के T20 वर्ल्ड कप में चार ग्रुप हैं और हर ग्रुप में पांच टीम्स हैं. सभी ग्रुप से अगले राउंड के लिए दो टीम्स ही क्वालीफाई करेंगी.

पाकिस्तान कैसे करेगी क्वालीफाई?

अब सवाल उठता है कि पाकिस्तान को अगले राउंड में पहुंचने के लिए क्या करना होगा? दुआ. जी हां. पाकिस्तानी टीम के लिए सबसे पहला ऑप्शन यही बचा है. क्योंकि अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर पाना अब सिर्फ उनके हाथ में नहीं बचा है. टीम अगर बाकी बचे दोनों मुकाबले जीत भी जाती है तो उसके चार ही पॉइंट्स रह जाएंगे. जबकि दो टीम्स भारत और USA के पास पहले से ही चार पॉइंट्स हैं. दोनों टीम्स का नेट रन रेट भी उनसे काफी बेहतर है.

ये भी पढ़ें: जीता मैच हारी पाकिस्तानी टीम, बाबर आजम ने किसको सुना दिया?

ऐसे में अब पाकिस्तान को अपने दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने के साथ-साथ भारत और आयरलैंड के भरोसे रहना होगा. दरअसल USA के बाकी दो मुकाबले भारत और आयरलैंड के खिलाफ हैं. ऐसे में USA अगर दोनों मुकाबले हार जाती है तो उसके चार अंक ही रह जाएंगे और यहां पाकिस्तान के पास रन रेट बेहतर कर अगले राउंड में पहुंचने का मौका होगा.

पाकिस्तान को इसके साथ ही भारत से एक और मदद चाहिए होगी. पाकिस्तानी टीम चाहेगी कि टीम इंडिया, कनाडा को भी हरा दे. ताकि उसके रास्ते में कोई बाधा नहीं बचे. ऐसे में पाकिस्तान को अब ना चाहते हुए भी भारत के दोनों मैच में जीत की दुआ करनी होगी.

बताते चलें कि पाकिस्तानी टीम T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 6 बार नॉकआउट राउंड के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. जबकि टीम तीन बार फाइनल तक पहुंच चुकी है. इसमें से एक बार उसे T20 वर्ल्ड कप 2009 के फाइनल में जीत मिली है. ऐसे में अगर टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाती है तो ये उसके लिए बड़ा सेटबैक होने वाला है.

वीडियो: शोएब का दावा- भारत के खिलाफ़ मैच से पहले टुकड़ों में बंटा पाकिस्तान ड्रेसिंग रूम!

thumbnail

Advertisement

Advertisement