The Lallantop
Advertisement

वो 4 मौके जब सुनील छेत्री ने बता दिया आखिर वो क्यों हैं इंडियन फुटबॉल के सितारे

Indian Football Team के कैप्टन Sunil Chhetri ने इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. वो 6 जून को करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे.

Advertisement
Sunil Chhteri, Indian Football, Football
भारतीय फुटबॉल के सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं सुनील छेत्री (फोटो: PTI)
16 मई 2024 (Updated: 16 मई 2024, 18:07 IST)
Updated: 16 मई 2024 18:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

12 जून 2005. पाकिस्तान में इंडियन फुटबॉल टीम (Indian Football Team) तीन मैच का फ्रेंडली टूर्नामेंट खेलने गई थी. टीम के स्टार प्लेयर बाइचुंग भूटिया (Bhaichung Bhutia) चोटिल थे. ऐसे में 20 साल के एक लड़के को टीम के साथ ट्रैवल करने का मौका मिला. क्वेटा में खेले जाने वाले शुरुआती मैच से ठीक पहले तब के कोच सुखविंदर सिंह ने एक बोल्ड डिसीजन लिया. उस 20 साल के लड़के को डेब्यू का मौका देकर उन्होंने हर किसी को चौंका दिया.

लड़के ने मौके का दोनों हाथों से फायदा उठाया और मैच के सेकंड हाफ में गोल दागकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. गोल दागने की ऐसी खुशी कि लड़का कुछ समय को भूल ही गया कि वो पाकिस्तानी सरजमीं पर मैच खेल रहा था. वो दनदनाता हुआ स्टैंड की तरफ गया और पाकिस्तानी फैन्स के सामने अपने गोल को सेलिब्रेट करने लगा. मगर अफसोस...यहां उसका साथ देने कोई और खिलाड़ी नहीं आया. उस समय तो लड़का थोड़ा मायूस हुआ, लेकिन उसे ये पता नहीं था वो आने वाले समय में करोड़ों फैन्स के साथ अपने हर गोल को सेलिब्रेट करने वाला है. 

कट टू 2024. उसी लड़के ने इस मैच के 19 साल बाद एक वीडियो पोस्ट किया है. जिसने करोड़ों भारतीयों को इमोशनल कर दिया. क्योंकि अब वो लड़का कोई आम खिलाड़ी नहीं रहा. वो बन चुका है भारतीय फुटबॉल इतिहास का सबसे सफल फुटबॉलर. नाम है सुनील छेत्री (Sunil Chhetri). छेत्री ने 16 मई को इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट का एलान कर दिया है. अपने करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने वाले छेत्री कुवैत के खिलाफ इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेलेंगे. भारत और कुवैत के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2026 का ये क्वालीफायर मैच 6 जून 2024 को खेला जाएगा. 

सुनील छेत्री ने अब तक भारत के लिए कुल 150 मैच खेले हैं. जिनमें उनके नाम 94 गोल हैं. एक्टिव फुटबॉलर्स की बात करें तो उनसे ज्यादा गोल सिर्फ क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी के नाम हैं. मतलब कि जिस मेसी-रोनाल्डो का हम 24 घंटे गुणगान गाते रहते हैं, सुनील छेत्री उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलते रहे. कम से कम गोल करने के मामले में. अपने 19 साल के इंटरनेशनल करियर में छेत्री ने एक-दो नहीं, बल्कि कई बार टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. बहुत बार तो अकेले दम पर ही जीत भी दिलाई है. आइये कुछ ऐसे ही मैच और टूर्नामेंट्स के बारे में जानते हैं, जिनमें छेत्री ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया.

AFC चैलेंज कप फाइनल (2008)

शुरुआत उस मैच से करते हैं, जिसने सुनील छेत्री को एक अलग पहचान दिला दी. दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में AFC चैलेंज कप का फाइनल मैच होना था. भारतीय टीम के सामने थी तजाकिस्तान की टीम. अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे मुकाबले में इंडियन टीम ने शुरुआत से ही विपक्षी टीम पर दबाव डाले रखा. जिसका फायदा मिला उन्हें मैच के नौवें मिनट में. सुनील छेत्री ने गोल दाग टीम इंडिया को 1-0 से आगे कर दिया. कुछ देर बाद ही बाइचुंग भुटिया ने टीम की लीड को डबल कर दिया. 23वें मिनट में सुनील छेत्री ने लॉन्ग रेंज से गोल दाग टीम की लीड को 3-0 कर दिया. तजाकिस्तान ने एक गोल दाग मैच में वापसी की कोशिश की. लेकिन सुनील छेत्री ने मैच के 75वें मिनट में गोल दाग ना सिर्फ अपनी हैट्रिक पूरी की, बल्कि टीम को 4-1 से जीत दिलाई. इसके बाद से ही सुनील छेत्री को पोस्टर बॉय के तौर पर देखा जाने लगा.

2011 SAFF चैम्पियनशिप में गोल्डन बूट

सुनील छेत्री ने साल 2011 के  SAFF चैम्पियनशिप में तो कमाल कर दिया. उन्होंने इस टूर्नामेंट के दौरान सात गोल कर इतिहास रच दिया. छेत्री ने IM विजयन के इस टूर्नामेंट के एक एडिशन में सबसे ज्यादा गोल करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. विजयन के नाम एक टूर्नामेंट में छह गोल करने का रिकॉर्ड था. छेत्री ने लीग मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ एक गोल, जबकि भूटान के खिलाफ दो गोल किए. जबकि सेमीफाइनल में छेत्री ने मालदीव के खिलाफ दो गोल दाग टीम को फाइनल का टिकट दिलाया. वहीं, फाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ गोल कर टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया.

ये भी पढ़ें: महान फुटबॉलर सुनील छेत्री ने किया रिटायरमेंट का एलान, इस दिन खेलेंगे आखिरी मैच!

100वें मैच में गजब का गोल

4 जून 2018 को भारत और केन्या के बीच इंटरकॉन्टिनेंटल कप का  मैच खेला गया. ये सुनील छेत्री का 100वां इंटरनेशनल मैच भी था. सुनील छेत्री ने इस मैच में ना सिर्फ शानदार खेल दिखाया, बल्कि उन्होंने दो शानदार गोल भी दागे. उनकी तरफ से मैच के 92वें मिनट में किया गया गोल गजब का रहा. छेत्री ने इस दौरान गोलकीपर के ऊपर से गेंद को चिप किया. ये गोल इतना शानदार था, जिसे देख पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक

SAFF Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया. इस मुकाबले में सुनील छेत्री ने हैट्रिक मार इंडियन टीम को एकतरफा जीत दिली दी.भारतीय कप्तान ने 10वें मिनट में पहला गोल दागा. जबकि 15वें मिनट में गोल दाग टीम को 2-0 से आगे कर दिया. इसके बाद भारतीय कप्तान ने 74वें मिनट में पेनल्टी पर गोल कर टीम को 3-0 से आगे कर दिया.  उदांता सिंह की तरफ से किए गए एक और गोल की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को 4-0 से अपने नाम किया था.

छेत्री निश्चित तौर पर भारतीय फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने भारतीय फुटबॉल को एक नए आयाम तक पहुंचाया है. फुटबॉल को लेकर उनकी दीवानगी इस कदर थी कि उन्होंने एक बार वीडियो पोस्ट कर लोगों से स्टेडियम में आकर फुटबॉल मैच देखने की अपील की थी. जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग फुटबॉल मैच देखने पहुंचते भी रहे. लेकिन वो कहावत है ना कि 'अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता'. बेचारे छेत्री कब तक अकेले ये सब करते रहते. आखिरकार वो दिन आ ही गया, जब छेत्री ने इस खेल को अलविदा कहने का एलान कर दिया. अब देखना होगा कि छेत्री के बाद हमारे देश को फुटबॉल में कौन आगे लेकर जाता है.  

वीडियो: शुभमन गिल ने हार्दिक पंड्या पर ये बोल दिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement