The Lallantop
Advertisement

'जब मैं नंबर-1 थी, लोग कहते थे सेटल हो जाओ', सानिया मिर्जा का ये मैसेज सबको पढ़ना चाहिए

Sania Mirza ने Urban Company के रिप्लाई में पोस्ट लिखा. पोस्ट में अपने करियर को लेकर बड़ी बात बता दी. दिल छूने वाले पोस्ट में क्या-क्या बोलीं?

Advertisement
 Sania Mirza post on women
सानिया मिर्जा ने X अकाउंट पर महिलाओं और करियर पर पोस्ट लिखा(फोटो: आजतक)
2 मार्च 2024 (Updated: 2 मार्च 2024, 16:43 IST)
Updated: 2 मार्च 2024 16:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'साल 2005 में जब मैं दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी थी तब दुनिया को जानना था कि मैं सेटल कब हो रही हूं.' ये शब्द हैं सानिया मिर्जा (Sania Mirza) के. दरअसल अर्बन कंपनी ने X अकाउंट पर एक पोस्ट किया था. जिसमें उन्होंने महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर एक एड का लिंक एंबेड किया था. इसी पोस्ट का जिक्र करते हुए सानिया मिर्जा ने अपनी बात कही है. बता दें कि कुछ दिनों पहले सानिया मिर्जा के पति और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस से तीसरी शादी की थी. हालांकि, सानिया मिर्जा इससे पहले ही शोएब मलिक से अलग हो चुकी थीं.

Sania Mirza ने क्या लिखा?

सानिया मिर्जा ने अपने पोस्ट में लिखा,

‘साल 2005 में मैं पहली भारतीय महिला थी जिसने WTA टाइटल जीता था. बड़ी बात है, नहीं? जब मैं टेनिस की डब्ल्स कैटेगरी में दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी थी उस वक्त लोगों को जानना था कि मैं कब सेटल होने वाली हूं. छह ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतना क्या सोसाइटी के हिसाब से सेटल होने के बराबर नहीं था. अपने सफर के दौरान मिले समर्थन के लिए मैं आभारी हूं. लेकिन खुद को ये सोचने से नहीं रोका जा सकता है कि क्यों एक महिला की उपलब्धियों, उसके कौशल और काम के बजाय लैंगिक अपेक्षाओं और दिखावे-पहनावे के बारे में ज्यादा चर्चा होती है.

अर्बन कंपनी का ये एड देखने के बाद ऐसे ही कुछ ख्याल मन में आए. मुझे पता है कि समाज की असलियत के बारे में बात करना आसान नहीं है. और कई बार ये काफी मुश्किल होता है. हम महिलाओं की सफलता को कैसे देखते हैं और खुद को इससे कैसे जोड़ते हैं, इस बारे सोचना जरूरी है, जो काफी समय से नहीं किया जा रहा है.’

क्या था अर्बन कंपनी का एड?

अर्बन कंपनी का एड एक ब्यूटीशियन की कहानी पर था. वीडियो का टाइटल था ‘छोटी सोच’. एड में एक महिला कार खरीदती है. जिस पर उसके पड़ोसी और छोटे भाई कई सवाल करते हैं. उसका भाई कहता है कि उसे लोग चिढ़ाते हैं कि तेरी बहन किस तरह से कार खरीद कर लाई है. लोग एड में महिला के चरित्र पर लांछन लगाने की कोशिश करते हैं.

ये भी पढ़ें: 'भाभी हौसला बनाए रखें... ' तलाक के बाद पाकिस्तानी फैन्स ने सानिया मिर्जा के सपोर्ट में क्या-क्या कहा?

Shoaib और Sania का divorce कब पता चला?

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने 20 जनवरी 2024 को पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से शादी की थी. इसी के बाद सानिया के पिता इमरान मिर्जा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में सानिया और शोएब के अलग होने की जानकारी दी थी. उन्होंने पोस्ट में बताया था कि सानिया और शोएब का तलाक कुछ महीनों (शोएब की शादी से कुछ महीनों) पहले ही हो गया था. जिसके बाद सानिया ने शोएब को भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी थीं.

वीडियो: "तलाक नहीं, 'ख़ुला' हुआ है" सानिया के पिता ने बताया- टूट गई शादी

thumbnail

Advertisement