The Lallantop
Advertisement

रोहित भैया, झूठ बोलकर कब तक सूर्या को 'क़ोटे' से खिलाओगे?

'फेल्यॉर सूर्या' के चक्कर में कई लोग बर्बाद हो रहे हैं.

Advertisement
Rohit sharma backing of suryakumar Yadav will not help Team India
सू्र्या-रोहित (फोटो - PTI, Getty Images)
20 मार्च 2023 (Updated: 20 मार्च 2023, 19:14 IST)
Updated: 20 मार्च 2023 19:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

9,8,4,34,6,4,31,14,0,0... ना तो ये किसी का मोबाइल नंबर है. और ना ही रैंडम लिखी हुई संख्याएं. ये एक दिग्गज भारतीय बल्लेबाज की पिछली 10 वनडे इनिंग्स हैं. और इन इनिंग्स के बाद टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा इस प्लेयर के बारे में कहते हैं,

‘पिछले दो मैच में वो जल्दी आउट हो गए, लेकिन उन्हें सात आठ या दस मैच लगातार देने होंगे ताकि वो थोड़े कंफर्टेबल हो सके. अभी उन्हें किसी के चोटिल होने या उपलब्ध नहीं होने पर मौका मिल रहा है. टीम मैनेजमेंट का काम खिलाड़ियों को मौके देना है और जब लगे कि वो कंफर्टेबल नहीं है या रन नहीं बन रहे, तब इसके बारे में सोचेंगे. लेकिन अभी हम इसके बारे में नहीं सोच रहे.’

वाइज़ाग में मिली हार के बाद अगर आपने रोहित शर्मा को सुना/पढ़ा होगा, तो समझ गए होंगे. कि बात सूर्यकुमार यादव की हो रही है. सूर्या  T20I फॉर्मेट के नंबर वन बैटर हैं. और इसी के चलते लोगों को लगता है कि वह वनडे में भी सफल होंगे. और ये वही लोग हैं, जो किसी आई स्पेशलिस्ट से गले का ऑपरेशन नहीं कराते. क्योंकि ये उसकी स्पेशलाइजेशन नहीं है.

लेकिन सूर्या के मामले में ये ऐसी बाध्यताओं में नहीं फंसते. इनका कहना है कि सूर्या को हर फॉर्मेट खिलाया जाना चाहिए. क्योंकि उन्हें दस साल दबाया गया. वैसे ये वाली थ्योरी का पोस्टमार्टम हम पहले ही कर चुके हैं. रेफरेंस के लिए वीडियो डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगा. लेकिन लोगों को इससे क्या, उन्हें तो बस एक एजेंडा चलाना है.

और इस एजेंडे में अक्सर लोग फंस जाते हैं. जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए. क्योंकि सूर्या जैसे फेल्यॉर को ढोने के चक्कर में आप बहुत से प्लेयर्स के साथ गलत कर रहे हैं. ऐसे प्लेयर्स जिन्होंने घरेलू टूर्नामेंट्स में बहुत अच्छा किया. उन्हें मौके नहीं मिल रहे. क्योंकि आपको अपना पॉइंट प्रूव करने के लिए सूर्या को बहुत से मौके देने हैं.

विजय हजारे ट्रॉफ़ी के बीते सीजन में रियान पराग और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. लेकिन आप उन्हें इग्नोर कर रहे हैं. क्योंकि आप अलग ही ज़ोन में हैं. वैसे इस लिस्ट में नारायण जगदीशन और रुतुराज गायकवाड़ जैसे ओपनर्स भी हैं. और इनके साथ साइ सुंदरम और अंकित बावने भी. इन लोगों ने आपके प्रीमियर लिस्ट ए टूर्नामेंट में भर-भरके रन बनाए.

लेकिन ये आपको टीम इंडिया के लायक नहीं लगते. क्योंकि आप एक जिद पकड़कर बैठे हैं. कप्तान साब को खुद सालों तक ढोया गया. और अब ये अपनी IPL और घरेलू टीम के साथी को वही ट्रीटमेंट देना चाहते हैं. और ऐसा करते वक्त ये भूल जाते हैं कि इन्हें ट्वेंटीज में ऐसे मौके दिए जा रहे थे. क्योंकि इनके आगे भविष्य दिख रहा था. सूर्या 33 के होने वाले हैं.

और अपने छोटे से करियर में उन्होंने कुल 22 वनडे खेले हैं. इन मैचेज की 20 पारियों में सूर्या ने कुल 433 रन बनाए हैं. यह रन 25.47 की ऐवरेज से आए हैं. इन 20 पारियों में सूर्या के नाम कुल दो पचासे और दो लगातार शून्य के स्कोर हैं. सूर्या ने वनडे में आखिरी पचासा 13 महीनों से ज्यादा वक्त पहले लगाया था. इसके बाद उनका हाईएस्ट स्कोर 34 रन है.

यानी उन्हें ठीक-ठाक मौके मिल चुके हैं. इसके बाद भी सूर्या परफॉर्म करने से बहुत दूर हैं. उनके बचाव में कैप्टन रोहित ने कहा था कि सूर्या अक्सर किसी प्लेयर के चोटिल होने या उनके उपलब्ध ना रहने पर मौका पाते हैं. उन्हें लगातार मौके देने की बात कही गई. लेकिन क्या रोहित को पता है, सूर्या बीते छह मैच से लगातार भारत के लिए वनडे खेल रहे हैं.

श्रीलंका के खिलाफ़ आखिरी वनडे के बाद भारत ने न्यूज़ीलैंड से तीन वनडे मैच खेले. तीनों में सूर्या रहे. और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ भारत ने अभी तक दो मैच खेले हैं. और इन दोनों मैच में वह एक तरीके से आउट हुए. पहली गेंद पर, बिना खाता खोले LBW. इससे पहले भी वह इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ लगातार छह मैच खेले थे. इस सीरीज़ के बाद भारत की दोयम दर्जे की टीम ज़िम्बाब्वे गई. सूर्या समेत कई सीनियर्स को इस सीरीज़ से आराम दिया गया.

इसके बाद साउथ अफ्रीका के साथ घर में हुई सीरीज़ में भी कोहली-रोहित और सूर्या जैसे सीनियर नहीं खेले. इसके बाद भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड गई, जहां सूर्या खेले. यानी जिस भी टूर/सीरीज़ में सीनियर्स खेले हैं, सूर्या उसका हिस्सा रहे हैं. फिर भी रोहित नेशनल टीवी पर आकर झूठ बोल अपने मुंबईकर साथी को बचा रहे हैं. और उनके ऐसा करने के चलते कई क़ाबिल लोगों को मौका नहीं मिल पा रहा. और इन लोगों का इंतजार अभी खत्म होता भी नहीं दिख रहा, क्योंकि स्थान विशेष चा क़ोटा सूर्या भाऊ को अभी मौके दिलाता रहेगा.

वीडियो: Ind vs Aus दूसरे ODI में बहुत शर्मनाक रिकॉर्ड बन गया!

thumbnail

Advertisement