The Lallantop
Advertisement

13 साल बाद रचा इतिहास, टीम इंडिया बनी वर्ल्ड नंबर 1

भारत ने न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर दिया.

Advertisement
Team India clean sweep NZ in ODI series after 13 years, becomes World No. 1
इंडियन टीम (File photo)
24 जनवरी 2023 (Updated: 24 जनवरी 2023, 23:05 IST)
Updated: 24 जनवरी 2023 23:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज़ में 3-0 से हरा दिया. इस सीरीज़ में टीम इंडिया के लिए युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने 360 रन बनाए. ये तीन वनडे की द्विपक्षिय सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन्स बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है, जो शुभमन, बाबर आजम के साथ शेयर करते हैं.

शुभमन ने सीरीज़ के शुरुआती मैच में 208 रन की शानदार पारी खेल भारत को एक अच्छे टोटल तक पहुंचाया. दूसरे मैच में बॉलर्स ने शानदार काम किया और न्यूजीलैंड को 108 रन पर ऑलआउट कर दिया. तीसरे मैच में रोहित शर्मा ने भी शुभमन के साथ पार्टी जॉइन कर ली. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 212 रन जोड़े और दोनों ने सेंचुरी लगाई. ये सब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया, जो टीम इस सीरीज़ से पहले वर्ल्ड की नंबर 1 वनडे टीम थी.

हालांकि, न्यूजीलैंड ने इस सीरीज़ से पहले कई बड़े नामों को रेस्ट दिया था. केन विलियमसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट, कोई भी इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं था.

#3-0 से सीरीज़ जीत इंडिया बनी नंबर 1

जी हां, इस सीरीज़ में क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम बन गई है. वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी करते हुए ये उपलब्धि टीम के लिए अच्छा मोटिवेशन होगा. भारत ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए रैंकिंग्स के शिखर पर अपनी जगह बना ली है.

#13 साल बाद रचा इतिहास

एक और ख़ास फैक्ट बता दें. इंडियन टीम ने 13 साल बाद न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया है. बताते चलें कि 13 साल पहले गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पांच मैच की वनडे सीरीज़ में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. वो सीरीज़ भी भारत में ही खेली गई थी.

#मैच में क्या हुआ?

अब आपको इस मैच में क्या हुआ, ये भी बताते चलते है. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस गंवाकर पहले बल्लबाजी की. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों खिलाड़ियों ने शतक लगाए. और पहली विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की. लेकिन इन दोनों की विकेट के बाद टीम बीच में थोड़ा फंस गई. ईशान किशन रन आउट हो गए. विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव बड़ी पारी नहीं खेल पाए. जिसके बाद हार्दिक पंड्या ने शॉर्दुल ठाकुर के साथ रन्स जोड़कर टीम के टोटल को 385 तक पहुंचाया.

जवाब में न्यूज़ीलैंड की शुरुआत खराब रही. उनके ओपनर फिन एलन डक पर पविलियन लौट गए. हेनरी निकल्स और डेवन कॉन्वे ने साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की लेकिन निकल्स के आउट होने के बाद न्यूज़ीलैंड का मामला गड़बड़ा गया. इसमें भी बड़ी परेशानी ये हुई कि इनके कप्तान टॉम लेथम शून्य पर आउट हो गए. डेवन कॉन्वे ने 138 रन की शानदार पारी खेली, पर इतना काफी नहीं था. टीम इंडिया ने ये मैच 90 रन से जीता. ये सीरीज़ भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप की है. दोनों टीम्स के बीच पहला T20 मैच 27 जनवरी को खेला जाना है.
 

वीडियो: वर्ल्ड कप से ठीक पहले ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड को दिया बड़ा झटका!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement