The Lallantop
Advertisement

SA vs NED: अपसेट नहीं... सिर्फ 2022 का वो दिन रिपीट हुआ है!

साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने पहले मैच में लगभग गुंडई की थी. 428 रन में इनके तीन बल्लेबाज़ों ने शतक जड़ दिया. वहां से कुछ ही दिनों बाद इस टीम का हाल ऐसा है.

Advertisement
Netherlands beat SA by ... runs in ODI World Cup major upset
नीदरलैंड्स ने एक बार फिर दोहरा दिया 2022! (तस्वीर - एपी)
17 अक्तूबर 2023
Updated: 17 अक्तूबर 2023 23:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

श्रीलंका के खिलाफ़ 428 रन. 102 रन की जीत. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 311 रन, 177 रन से विजयी. और अब, नीदरलैंड्स ने इस टीम को 38 रन से हरा दिया. वो टीम, जिसने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने पहले मैच में लगभग गुंडई की थी. 428 रन में इनके तीन बल्लेबाज़ों ने शतक जड़ दिया. वहां से कुछ ही दिनों बाद इस टीम का हाल ऐसा है, कि नीदरलैंड्स ने उसे हरा दिया. नीदरलैंड्स को अब तक टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा नहीं मिला है.

मैच में क्या हुआ?

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में ये मैच खेला गया. साउथ अफ्रीका के कैप्टन टेंबा बवुमा ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया. 82 रन पर नीदरलैंड्स के पांच बल्लेबाज़ वापस पवेलियन लौट चुके थे. यानी टॉप ऑर्डर वाली समस्या बवुमा के सामने नही थी. पारी को संभाला कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने. एडवर्ड्स ने शानदार बैटिंग की. 69 बॉल में 78 रन जो बनाए सो बनाए, अपने टेल-एंडर्स को क्रीज़ से जिनता हो सका, दूर रखा. हालांकि, टेल-एंडर्स ने टीम के लिए अहम रन्स भी बनाकर दिए.

रोलोफ़ वैन डर मर्व और भारतीय मूल के बॉलर आर्यन दत्त की भी तारीफ़ की जानी चाहिए. वैन डर मर्व ने 19 बॉल में 29 और आर्यन ने 9 बॉल में 23 रन कूट दिए. सब मिलाजुलाकर नीदरलैंड्स किसी तरह 245 तक पहुंच गई. बता दें, रोलोफ़ वैन डर मर्व 2010 तक साउथ अफ्रीका के लिए खेलते थे, उसके बाद उन्होंने नीदरलैंड्स के लिए खेलना शुरू कर दिया. दिलचस्प ये भी है कि नीदरलैंड्स के नौ प्लेयर्स के रूट्स साउथ अफ्रीका से ही हैं.

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराकर आ रही टीम (साउथ अफ्रीका) के लिए ये 246 रन का चेज़ आसान होना चाहिए था.  

पर बड़े-बूढ़े कह गए हैं, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. साउथ अफ्रीक ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े. आसानी से. क्विंटन डी कॉक पिछले दो मैच में शतक लगाकर आए थे. गज़ब का फॉर्म. उनके साथ टेंबा बवुमा भी आसानी से रन्स बना रहे थे. हालांकि, फिर विकेट्स गिरने की कड़ी शुरू हुई. 36 पर 1, 39 पर 2, 42 पर 3 और 44 पर 4. इस मैच से पहले लोग दबी आवाज़ में कह रहे थे, साउथ अफ्रीका तगड़ी लग रही है. चार विकेट गिरने के बाद, फिर ‘चोकर’ वाले तंज वापस आ गए.

ये भी पढ़ें - ENG vs AFG: अंग्रेज़ों की हार पर ज़बरदस्त मीम्स वायरल, कैफ़ की बात सबको सुननी चाहिए

डेविड मिलर जब तक टिके थे, तब तक साउथ अफ्रीका के लिए कुछ उम्मीद बची थी. 31वें ओवर में मिलर के आउट होने के बाद नीदरलैंड्स की जीत लगभग पक्की हो गई. आखिर में, स्कॉट की टीम ने इस मैच को 38 रन से जीत लिया.

पहले भी हो चुका है ऐसा!

बता दें, ऐसा पहले भी हो चुका है. 2022 T20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराया था. उस मैच में भी साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता था. उस मैच में भी नीदरलैंड्स ने पहले फील्डिंग की थी. नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 159 का टार्गेट दिया था. एडिलेड के ग्राउंड में इसे आसान माना जाता है. हालांकि, साउथ अफ्रीका 145 से आगे नहीं बढ़ सकी थी.

साउथ अफ्रीका ने तीन में से दो मैच जीत लिए हैं. वहीं, वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये नीदरलैंड्स की पहली जीत है. 

वीडियो: मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के सामने कुलदीप यादव को मिल गया बड़ा अवॉर्ड!

thumbnail

Advertisement

Advertisement