The Lallantop
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए अब इस टीम को भी हराना पड़ सकता है

Namibia ने Tanzania के खिलाफ मैच में 58 रन से जीत हासिल कर टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया. नामीबिया अफ्रीका क्षेत्र से क्वालीफायर में टॉप पर है.

Advertisement
Namibia. T20I World cup, ind vs namibia
नामीबिया ने किया T20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई (ICC)
29 नवंबर 2023 (Updated: 29 नवंबर 2023, 13:20 IST)
Updated: 29 नवंबर 2023 13:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होने के बाद अब टीम्स T20I वर्ल्ड कप (T20I World Cup) की तैयारी में जुट गई हैं. टूर्नामेंट के लिए क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं. जहां अफ्रीका रीजन से नामीबिया (Namibia) की टीम ने इस टूर्नामेंट का टिकट हासिल कर लिया है. नामीबिया ने तंजानिया (Tanzania) के खिलाफ मैच में 58 रन से जीत हासिल कर टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया.

दरअसल, T20I वर्ल्ड कप टूर्नामेंट अगले साल चार जून से 30 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा. इसके लिए अफ्रीका रीजन से 7 टीम क्वालीफायर मुकाबले खेल रही हैं. जहां नामीबिया ने अपने पाचों क्वालीफायर मैच में जीत हासिल की है. तंजानिया के अलावा टीम ने पहले क्वालीफायर मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की थी. इसके बाद टीम ने युगांडा के खिलाफ 6 विकेट, रवांडा के खिलाफ 68 रन और केन्या के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की.

टॉप पर है नामीबिया

नामीबिया अफ्रीका रीजन क्वालीफायर पॉइंट्स टेबल में 10 अंक के साथ टॉप पर है. अफ्रीका क्षेत्र से युगांडा, केन्या, जिम्बाब्वे और नाइजीरिया अभी भी दौड़ में हैं. युगांडा और केन्या के चार-चार मैच में छह-छह अंक है. जबकि जिम्बाब्वे के इतने ही मैच में चार प्वाइंट्स हैं.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रसिद्ध कृष्णा ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे वो जल्द भूलना चाहेंगे!

लगातार तीसरी बार किया क्वालीफाई

नामीबिया ने इसके साथ ही लगातार तीसरी बार T20I वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है. इससे पहले टीम साल 2021 और 2022 में हुए T20I वर्ल्ड कप भी खेल चुकी है. साल 2021 में पहली बार T20I वर्ल्ड कप खेलने उतरी नामीबिया की टीम ने सुपर-12 तक का सफर तय किया था. उन्होंने ग्रुप स्टेज में आयरलैंड, नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड्स जैसी टीम के खिलाफ जीत हासिल की थी. जबकि साल 2022 में हुए T20I वर्ल्ड कप में टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. टीम एक भी मैच में जीत हासिल करने में सफल नहीं हुई थी.

20 टीम्स खेलेंगी वर्ल्ड कप

अगले टी20 विश्व कप में 20 टीम्स को चार ग्रुप्स में बांटा जाएगा. हर एक ग्रुप से टॉप की दो टीम सुपर 8 में पहुंचेंगी. ऐसे चांसेज हैं कि नामीबिया और भारत एक ही ग्रुप में रहें. इस टूर्नामेंट के लिए 19 टीम्स पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है. जिनमें वेस्टइंडीज, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान और नामीबिया का नाम शामिल है. 

वीडियो: ग्लेन मैक्सवेल ने शतक लगाया, लोग रुतुराज गायकवाड़ का शतक भुला गए!

thumbnail

Advertisement