The Lallantop
Advertisement

पेड़ के नीचे बैठे वैद्य से क्यों इलाज करवा रहे हैं एमएस धोनी, पता चल गया!

रांची के एक गांव में पेड़ के नीचे बैठने वाले वैद्य से घुटनों का इलाज करवा रहे हैं धोनी.

Advertisement
Man who does knee treatment of MS Dhoni.
धोनी का इलाज करने वाले वैद्य (फोटो: ट्विटर)
2 जुलाई 2022 (Updated: 2 जुलाई 2022, 21:26 IST)
Updated: 2 जुलाई 2022 21:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हाल में अपने घुटने के इलाज के लिए किसी बड़े अस्पताल या डॉक्टर की बजाय आयुर्वेदिक पद्धति और वैद्य का सहारा लेते दिखे हैं. IANS न्यूज़ एजेंस की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक धोनी इस समय घुटनों के दर्द से जूझ रहे हैं और इसका इलाज कराने के लिए धोनी किसी बड़े डॉक्टर या अस्पताल की जगह एक पुराने वैद्य के पास जाते हुए दिखे हैं. खबरों की मानें तो धोनी पिछले कुछ समय से एक स्थानीय वैद्य से रांची में अपने घुटने के दर्द का इलाज करा रहे हैं. जंगली जड़ी-बूटियों की मदद से पारंपरिक तौर पर इलाज करने वाले इस वैद्य का कहना है कि वह प्रत्येक मरीज की तरह धोनी से भी दवा की एक खुराक के लिए 40 रुपये ही चार्ज करते हैं.

इस वैद्य का नाम बंधन सिंह खरवार है और अपने क्षेत्र में वो काफी लोकप्रिय बताए जाते हैं. वैद्य बंधन सिंह रांची से लगभग 70 किलोमीटर दूर लापुंग थाना क्षेत्र के कातिंगकेला में पिछले 28 वर्षों से पेड़ के नीचे तिरपाल का टेंट लगाकर कई तरह की बीमारियों का इलाज करते हैं. उन्होंने बताया कि पिछले एक महीने से हर चार दिन के अंतराल पर धोनी आकर दवा की खुराक लेते हैं. दरअसल वैद्य जी हड्डियों की बीमारी के इलाज के लिए जो दवा तैयार करते हैं, उसे मरीजों के लिए घर ले जाने की सुविधा नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक, धोनी के पहले उनके माता-पिता ने भी इस वैद्य से इलाज कराया था. उन्हें राहत मिली तो धोनी भी इलाज कराने वैद्य के पास पहुंचे हैं.  वैद्य बंधन सिंह खरवार ने कहा कि वह शुरू में न तो धोनी के माता-पिता को पहचानते थे और न ही पहली बार में धोनी को पहचान पाए. न ही धोनी ने उन्हें अपने बारे में कुछ बताया. लेकिन जब आस-पास के युवाओं ने उनके साथ फोटो के लिए भीड़ लगायी तब उन्हें इसकी जानकारी हुई.

वैद्य ने कहा, 

‘धोनी बिना किसी तामझाम के सामान्य मरीज की तरह आते हैं. उनमें सेलिब्रिटी  होने का कोई अहम नहीं है.  हालांकि अब हर चार दिन पर धोनी के यहां पहुंचने की खबर से उनके फैन्स की काफी भीड़ जुटने लगी है. इसलिए अब वह गांव पहुंचकर गाड़ी में ही बैठते हैं, जहां उन्हें दवा की खुराक दी जाती है. पिछले एक महीने के दौरान गांव के कई लोगों ने उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई हैं.'

एमएस धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. वो अब IPL में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए नजर आते हैं. इसके अलावा मैदान के बाहर धोनी अक्सर अलग-अलग गतिविधियां करते नज़र आते हैं. 
 

हार्दिक पांड्या ने बनाया वो रिकॉर्ड जो इससे पहले कोई भारतीय कप्तान नहीं बना पाया था

thumbnail

Advertisement