The Lallantop
Advertisement

पीठ की चोट के चलते बुमराह T20 वर्ल्ड कप से बाहर, कौन लेगा जगह?

बुमराह के ना होने से टीम इंडिया की परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा!

Advertisement
Jasprit Bumrah
बुमराह भारत के लिए 30 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी20 मैच खेल चुके हैं. (फोटो - सोशल मीडिया)
font-size
Small
Medium
Large
3 अक्तूबर 2022 (Updated: 3 अक्तूबर 2022, 21:31 IST)
Updated: 3 अक्तूबर 2022 21:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. ख़बर है कि BCCI की मेडिकल टीम ने ये फ़ैसला मूल्यांकन और विशेषज्ञों के विचार-विमर्श के बाद लिया है. T20 विश्व कप (World Cup) में बुमराह की जगह टीम में कौन होगा, BCCI जल्द ही इसकी घोषणा करेगी.

पीठ की चोट की वजह से जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही तीन मैच की सीरीज़ से बाहर कर दिया गया था. हाल ही में बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टी20 खेले थे, लेकिन वो अपने बेस्ट फ़ॉर्म में नहीं दिखे.

भारत तीन हफ़्ते में अपना वर्ल्ड कप कैम्पेन शुरू करेगा. और, बुमराह की ग़ैर-मौजूदगी टीम की परफ़ॉर्मैंस पर बिला शक असर डालेगी. हाल के मैचों में टीम ने बुमराह की डेथ-गेंदबाज़ी को मिस किया है.

क्या कारण है?

जसप्रीत बुमराह को बैक-स्ट्रेस फ्रैक्चर बताया जा रहा है. हालांकि, उनके लिए ये कोई नई इंजरी नहीं है. साल 2019 में पहली बार बुमराह को ये इंजरी हुई थी. 2019 के वर्ल्ड कप के ठीक बाद वेस्ट इंडीज़ के दौरे पर बुमराह टीम के साथ थे. वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ दूसरे जमैका टेस्ट में हैट्रिक भी ली थी. इसी के बाद सभी फॉर्मेट्स में बढ़िया परफ़ॉर्म कर रहे बुमराह को बैक-स्ट्रेस फ्रैक्चर ने घेर लिया. इसके बाद बुमराह का UK में इलाज करवाया गया. और, लगभग चार महीने के बाद उनकी फिर से टीम इंडिया में वापसी हो सकी.

बैक-स्ट्रेस फ्रैक्चर का एक कारण सही से वर्कलोड मैनेज न करना है. स्ट्रेस फ्रैक्चर इंजरी घुटना मुड़ने या पैर टूटने से अचानक लगी चोट जैसी नहीं होती. स्ट्रेस फ्रैक्चर की स्थिति में हड्डी पर पहले से बहुत ज़्यादा भार पड़ रहा होता है. ऐसे में कमज़ोर हिस्से पर अचानक ज़्यादा भार पड़ता है और स्ट्रेस फ्रैक्चर के चांस बढ़ जाते हैं.

कमबैक डेट के साथ जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की एक-एक बात जान लीजिए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement