The Lallantop
Advertisement

जिसका नाम किसी ने ठीक से सुना भी नहीं उस अंग्रेज़ को इतने पैसे क्यों मिले?

इंग्लैंड के धुरंधर ने बटोरे खूब पैसे

Advertisement
IPL 2022, Harry Brook, SRH
इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Twitter)
23 दिसंबर 2022 (Updated: 24 फ़रवरी 2023, 14:41 IST)
Updated: 24 फ़रवरी 2023 14:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL Auction 2023 के लिए कोच्चि में बोली लगाई जा रही है. जहां सनराइज़र्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. इस धुआंधार बल्लेबाज़ के लिए राजस्थान और हैदराबाद के बीच बिडिंग वॉर हुई. जिसमें कुछ देर तक RCB भी शामिल रहा. लेकिन ब्रूक को लेकर बाज़ी मारी हैदराबाद ने. 

ब्रूक हाल ही में पाकिस्तान के दौरे पर टेस्ट सीरीज़ खेलते हुए नज़र आए थे, जहां उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था. SRH के पाले में जाते ही वो हैदराबाद टीम के इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड मनीष पांडे के नाम था. जिन्हें हैदराबाद ने साल 2018 में 11 करोड़ में खरीदा था.

#SRH और RR में चला बीडिंग वॉर

नीलामी में ब्रूक के लिए सबसे पहली बोली राजस्थान रॉयल्स ने लगाई. जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) भी शामिल हो गई. लेकिन RCB ने 4.80 करोड़ रुपये तक बोली लगाई और इसके बाद आगे नहीं बढ़े. RCB के हटने के बाद हैदराबाद की टीम इस बोली में शामिल हो गई. हैदराबाद और राजस्थान के बीच काफी देर तक बीडिंग वॉर चली. एक समय ऐसा लग रहा था कि ब्रूक को राजस्थान ने खरीद लिया है. लेकिन हैदराबाद ने हार नहीं मानी और आखिरकार ब्रूक को 13.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

#सनराइजर्स हैदराबाद में रोल: 

हैरी ब्रूक इस समय कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज में बेहद आक्रामक बल्लेबाज़ी की थी. तीन मैच की इस सीरीज में हैरी ब्रूक ने कुल 468 रन बनाए. जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था. इस दौरान उनका औसत 93.60 और स्ट्राइक रेट 93.41  का रहा. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' भी चुना गया था. अब जब वो हैदराबाद की टीम में शामिल हो गए हैं तो वो टीम के लिए अभिषेक शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. और ज़रूरत पड़ने पर मिडल ऑर्डर में धुआंधार बल्लेबाज़ी कर सकते हैं.

#काैन हैं Harry Brook?

हैरी ब्रूक का जन्म 22 फरवरी 1999 को यॉर्कशर में हुआ था. वो इंग्‍लैंड के अंडर-19 टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं. ब्रूक ने 2020 में इंग्लैंड में खेले जाने वाली T20 ब्‍लास्‍ट में कमाल का प्रदर्शन किया था. मिडल ऑर्डर में बैटिंग करने के बावजूद ब्रूक ने 55 की औसत और 163 के धुआंधार स्‍ट्राइक रेट से ग्रुप स्टेज में रन कूटे थे. और इसी प्रदर्शन के बाद वो चर्चा में आए. इसके बाद उन्होंने साल 2021 में भी कमाल की फॉर्म दिखाई और इसी को देखते हुए उन्हें इंग्लैंड की टीम में भी शामिल कर लिया गया.  ब्रूक ने 26 जनवरी 2022 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ T20 मुकाबले में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. वहीं उन्होंने 8 सितंबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया. 

ब्रूक के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 4 टेस्ट और 20 T20I मुकाबले खेले हैं. टेस्ट की 6 पारियों में उनके नाम 480 रन हैं. जिसमें उनका औसत 80 और स्ट्राइक रेट 92.13 का रहा है. वहीं T20I में उनके नाम 372 रन हैं. उनका औसत 26.57 और स्ट्राइक रेट 137.77 का रहा है. हैरी ब्रूक का बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपये रखा गया था. लेकिन हाल के दिनों में ब्रूक ने जिस तरह का खेल दिखाया, उसे देखकर इनपर बड़ी बोली लगनी तय मानी जा रही थी. 

23 साल के इस प्लेयर का यह पहला IPL सीज़न है. जिसमें वो धमाल मचाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

वीडियो: IPL मिनी ऑक्शन से पहले देख लीजिए, इन प्लेयर्स पर रहेगी हर टीम की नज़र

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement