The Lallantop
Advertisement

टीम इंडिया में जल्द खेलते नजर आ सकते हैं ये क्रिकेटर्स, तीसरा प्लेयर तो बहुत 'स्पेशल' है!

IPL 2024 में Abhishek Sharma और Harshit Rana समेत कई युवा प्लेयर्स ने कमाल किया है. ये प्लेयर्स जल्द ही टीम इंडिया में खेलते नजर आ सकते हैं.

Advertisement
IPL 2024, Riyan Parag, Harshit Rana
रियान पराग और हर्षित राणा ने कमाल का प्रदर्शन किया है (फोटो: PTI)
20 मई 2024
Updated: 20 मई 2024 15:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के लीग मुकाबले अब समाप्त हो चुके हैं. सभी टीम्स अपने कोटे के 14-14 लीग मुकाबले खेल चुकी हैं. जिनमें से महज चार टीम्स को प्लेऑफ (IPL 2024 Playoffs) का टिकट मिला है. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) जहां क्वालीफायर-1 का मैच खेलेंगी. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा. ये सीजन अब तक काफी मजेदार रहा है. खासकर के कई युवा प्लेयर्स के लिए, जिन्होंने पूरे सीजन अपनी छाप छोड़ी है. 

सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ का टिकट दिलाने में जहां अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) का अहम रोल रहा है. वहीं, हर्षित राणा (Harshit Rana) ने अपनी बेहतरीन बॉलिंग से कोलकाता नाइट राइडर्स को लीग मुकाबलों में टेबल टॉपर बनाए रखा है. जिस हिसाब से इस सीजन में ये भारतीय युवा प्लेयर्स खेल दिखा रहे हैं, उसे देख इंडियन क्रिकेट का भविष्य काफी उज्ज्वल नजर आ रहा है. आइये जानते हैं उन नामों के बारे में, जो टीम इंडिया की 'नेक्सट जेनरेशन' को आगे बढ़ाने वाले हैं.

रियान पराग

लिस्ट में सबसे पहला नाम है राजस्थान रॉयल्स के धुआंधार बैटर रियान पराग का. पराग को राजस्थान रॉयल्स ने साल 2019 में अपने साथ 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर जोड़ा था. तबसे वो लगातार इस टीम और इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं. अपने प्रदर्शन को लेकर लगातार आलोचकों के निशाने पर रहने वाले 22 साल के पराग ने इस सीजन ट्रोलिंग का जवाब अपने बल्ले से दिया है. IPL 2024 में उन्होंने अब तक कुल 13 मुकाबले खेले हैं. जिनमें उनके नाम 59 की औसत से कुल 531 रन दर्ज हैं.  उनका स्ट्राइक रेट भी 152.59 का रहा है. 

विस्फोटक बैटिंग के साथ-साथ पराग एक कमाल के फील्डर भी हैं. इस सीजन में अभी तक वो 6 कैच ले चुके हैं. जबकि जरूरत पड़ने पर रियान पराग स्पिन बॉलिंग भी करते हैं. फिलहाल टीम इंडिया में खेल रहे अधिकतर बैटर्स बॉलिंग से किनारा कर चुके हैं. ऐसे में पराग की ये खासियत उन्हें 'ब्लू जर्सी' दिलाने में काफी मदद कर सकती है.

हर्षित राणा

लिस्ट में अगला नाम है कोलकाता नाइट राइडर्स के पेसर हर्षित राणा का. मिचेल स्टार्क जैसे धाकड़ गेंदबाज की मौजूदगी के बावजूद 22 साल के इस पेसर ने इस सीजन KKR के पेस अटैक को लीड किया है. 140 के आसपास की स्पीड से बॉलिंग करने वाले राणा ने इस सीजन कुल 11 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम 20.75 की औसत से कुल 16 विकेट्स दर्ज हैं. 

पूरे सीजन KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर ने जब जब हर्षित राणा को बॉलिंग की जिम्मेदारी सौंपी है, उन्होंने अपना काम बखूबी कर दिखाया है. दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले हर्षित राणा डेथ ओवर्स में बेहतरीन बॉलिंग कर रहे हैं. ऐसे में राणा जल्द ही टीम इंडिया के पेस अटैक का हिस्सा भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SRH के मुंह से जीत छीनने वाले हर्षित राणा, KKR में जिनकी एंट्री किसी कहानी से कम नहीं!

अभिषेक शर्मा

इस सीजन जिस एक नाम ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं, वो है सनराइजर्स हैदराबाद के विस्फोटक ओपनर अभिषेक शर्मा. 23 साल के इस बैटर ने अपनी बेखौफ बैटिंग से हर किसी को अपना फैन बना लिया है. युवराज सिंह से ट्रेनिंग लेने वाले अभिषेक की धुआंधार बैटिंग का आलम ये है कि कई बार उनके साथ ओपनिंग करने आए ट्रेविस हेड जैसे धाकड़ बैटर उनके सामने धीमे नजर आए हैं. अभिषेक ने इस सीजन 13 मुकाबले खेले हैं. जिनमें उनके नाम 38.92 की औसत से कुल 467 रन रहे हैं. बाएं हाथ के बैटर ने ये रन्स 209.42 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: अभिषेक शर्मा की पूरी कहानी, जो पिता का अधूरा सपना पूरा कर रहे!

इस सीजन के दौरान सबसे ज्यादा सिक्स मारने के मामले में भी अभिषेक टॉप पर हैं. साथ ही वो IPL के किसी एक सीजन के दौरान सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले इंडियन बैटर भी बन गए हैं. अभिषेक की बैटिंग को देख SRH के ही कप्तान पैट कमिंस यहां तक कह चुके हैं कि उनको बॉलिंग करना काफी डरावना होगा. बैटिंग के साथ-साथ अभिषेक स्पिन बॉलिंग भी करते हैं. ऐसे में फैन्स उन्हें अगला युवराज सिंह मान रहे हैं.  

अभिषेक पोरेल

लिस्ट में अगला नाम है दिल्ली के स्टार बैटर अभिषेक पोरेल का. बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बैटर ने इस सीजन काफी प्रभावित किया है. पोरेल ने इस सीजन कुल 14 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम 32.70 की औसत से कुल 327 रन दर्ज हैं. उन्होंने ये रन्स 159.51 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. पोरेल किसी भी बॉलर के सामने लंबे हिट्स लगाने का माद्दा रखते हैं. वो ओपनिंग के साथ-साथ मिडिल ऑर्डर में भी बैटिंग कर सकते हैं. 

इन सबसे अलावा साई सुदर्शन, यश ठाकुर, वैभव अरोड़ा और मोहसिन खान जैसे प्लेयर्स ने भी प्रभावित किया है. साई सुदर्शन चूंकि टीम इंडिया की सीनियर टीम के लिए इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, इस वजह से हमने उन्हें इस लिस्ट में नहीं रखा है. लेकिन जिस हिसाब से इस सीजन उन्होंने खेल दिखाया है, वो जल्द ही टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करते हुए नजर आ सकते हैं.

वीडियो: जडेजा के सोशल मीडिया पोस्ट पर एक लाइक ने खड़ा कर दिया बवाल

thumbnail

Advertisement

Advertisement