The Lallantop
Advertisement

SRH के मुंह से जीत छीनने वाले हर्षित राणा, KKR में जिनकी एंट्री किसी कहानी से कम नहीं!

Harshit Rana ने शानदार बॉलिंग के जरिए SRH से जीता हुआ मैच छीन लिया. Harshit ने मैच में तीन विकेट लिए और लास्ट ओवर में 13 रन भी डिफेंड किया. आइये जानते हैं उनके KKR तक पहुंचने की पूरी कहानी.

Advertisement
IPL 2024, KKR, Harshit Rana
हर्षित राणा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार बॉलिंग कर टीम को जीत दिला दी (फोटो: PTI)
25 मार्च 2024
Updated: 25 मार्च 2024 08:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

23 मार्च 2024. IPL 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच मैच खेला जा रहा था. दोनों टीम्स के लिए नए सीजन का ये पहला मैच था, ऐसे में दोनों टीम्स की कोशिश जीत के साथ आगाज करने की थी. इस कोशिश में सनराइजर्स की टीम लगभग सफल भी हो चुकी थी. लेकिन उनकी राह में रोड़ा बनकर खड़ा हो गया, KKR के 22 साल का एक फास्ट बॉलर. नाम है हर्षित राणा (Harshit Rana).

जिस नाम को आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा या सुना भी होगा तो उतना ध्यान नहीं दिया होगा. आज वही खिलाड़ी सोशल मीडिया पर हर तरफ छाया हुआ है. वजह है हेनरिख क्लासेन जैसे धाकड़ बल्लेबाज को आखिरी ओवर में 13 रन बनाने से रोक देना. हर्षित ने इस मैच में तीन विकेट लिए और लड़का अब KKR के लिए स्टार बन चुका है. लेकिन ये प्लेयर KKR की टीम में पहुंचा कैसे? चलिए आपको बताते हैं. 

कौन हैं हर्षित राणा?

हर्षित राणा का जन्म 22 दिसंबर 2001 को दिल्ली में हुआ. वो दाएं हाथ के पेसर होने के साथ-साथ निचले क्रम के एक उपयोगी बैटर भी हैं. जो आक्रामक शैली से बैटिंग कर सकते हैं. हर्षित ने अपने डोमेस्टिक करियर की शुरुआत दिल्ली के लिए अंडर-19 और अंडर-25 क्रिकेट के जरिए की. लंबे कद के बॉलर ने शुरू से ही अपनी गति और एक्यूरेसी से सभी को प्रभावित किया. हर्षित गुजरात टाइटंस के लिए नेट बॉलर रह चुके हैं. IPL और KKR में उन्हें मौका मिलने का श्रेय काफी हद तक नीतीश राणा को जाता है. जो उनकी बॉलिंग को देखकर काफी इंप्रेस हुए थे. ESPNCricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, हर्षित ने नीतीश राणा के कहने पर कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए ट्रायल दिया था. जहां उनकी बॉलिंग से KKR के बल्लेबाज़ी कोच अभिषेक नायर काफी प्रभावित हुए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, नीतीश राणा ने तब के KKR के कोच ब्रैंडन मैक्कलम से भी हर्षित को टीम में चुने जाने की सिफारिश की थी. हालांकि, IPL 2022 की नीलामी में वो अनसोल्ड रहे थे. लेकिन किस्मत को यहां कुछ और ही मंजूर था. इसी सीज़न के दौरान जम्मू-कश्मीर के पेसर और केकेआर के सदस्य रसिख सलाम चोटिल हो गए. जिसके बाद KKR स्काउट्स ने उन्हें टीम में चुन लिया. 

उन्हें इसी सीजन खेलने का मौका भी मिल गया. तारीख थी 28 अप्रैल 2022. मुकाबला था दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ. हर्षित ने इस मुकाबले में ना सिर्फ तीन ओवर बॉलिंग की, बल्कि मिचेल मार्श जैसे आक्रामक बैटर को पवेलियन भी भेजा. इस सीजन हालांकि उन्हें दो ही मुकाबले खेलने को मिले. लेकिन अगले सीज़न यानी IPL 2023 में उन्होंने KKR के लिए छह मुकाबले खेले, जिसमें उनके नाम 29 की औसत से पांच विकेट रहे.  

हर्षित ने दिल्ली की टीम के लिए साल 2022-23 के रणजी ट्रॉफ़ी और विज़य हज़ारे ट्रॉफ़ी में हिस्सा लिया. विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मेघालय के खिलाफ अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की. जबकि रणजी ट्रॉफी में असम के खिलाफ फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की. यहां अच्छे प्रदर्शन के बदौलत उन्होंने इमर्जिंग एशिया कप में भी भारतीय टीम में जगह बनाई. हर्षित तेज़ गति से बॉलिंग और आक्रामक बैटिंग के साथ-साथ बेहतरीन फ़ील्डर भी हैं.

ये भी पढ़ें: हेनरिख क्लासेन चौतरफा मार रहे थे, लेकिन हर्षित राणा ने गज़ब कर दिया!

विवादों से रहा पुराना नाता

हर्षित एक बेहतरीन क्रिकेटर होने के साथ-साथ ग्राउंड के अंदर अपने रिएक्शन के वजह से भी विवादों में रहे हैं. 19 जुलाई 2023 को इमर्जिंग एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हर्षित ने हवा में उछलकर अकरम का एक शानदार कैच लपका. इस कैच को लपकने के बाद क्राउड की तरफ से शांत रहने (शट अप वाला) का इशारा किया. इसको लेकर काफी विवाद हुआ था. ये वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

जबकि IPL 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में हर्षित दो बार अपने रिएक्शन को लेकर चर्चा में आए. SRH की पारी के छठे ओवर में जैसे ही हर्षित ने मयंक अग्रवाल को आउट किया. इसके बाद उन्होंने जिस अंदाज में इसे सेलिब्रेट किया उसकी खूब चर्चा हुई. क्योंकि विकेट लेने के बाद हर्षित ने मयंक की तरफ फ्लाइंग किस देते हुए उन्हें ग्राउंड से बाहर जाने का इशारा किया.

जबकि मैच के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने क्लासेन को कैच आउट करा दिया. जिसके बाद हर्षित ने काफी अग्रेसिव अंदाज में सेलिब्रेट किया. उनका ये अंदाज क्लासेन को बिल्कुल पसंद नहीं आया. और दोनों के बीच कुछ कहा सुनी भी होती दिखी. हालांकि KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बीच-बचाव किया. 

इन रिएक्शंस का हर्षित को खामियाजा भी भुगतना पड़ा और IPL की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण उनपर मैच फीस 60 प्रतिशत का जुर्माना लगा. 

आखिरी ओवर में किया कमाल

KKR vs SRH मैच पर वापस लौटें तो आखिरी ओवर में हैदराबाद को 13 रन की जरूरत थी. बॉल हर्षित राणा के हाथ में थी और सामने थे क्लासेन. पहली ही गेंद पर क्लासेन ने छक्का मार दिया. अगली गेंद पर सिंगल. लेकिन अगली गेंद पर हर्षित ने शहबाज़ का विकेट ले लिया. चौथी गेंद पर मार्को येनसन ने सिंगल लिया. जबकि पांचवीं गेंद पर हर्षित ने क्लासेन को आउट कर दिया. सुयश शर्मा ने बेहतरीन कैच लपका. आखिरी गेंद पर SRH को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. लेकिन कमिंस इस गेंद पर एक रन भी नहीं बना पाए. KKR ने मैच चार रन से जीत लिया. और हर्षित राणा हीरो बन गए.

वीडियो: हर्षल पटेल को कूट-कूटकर छा जाने वाले अभिषेक पोरेल की कहानी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement