The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 के वो 5 लड़के, जो टीम इंडिया के लिए खेलते दिखें तो हैरान मत होना!

Mayank Yadav और Nitish Reddy समेत ये पांच खिलाड़ी जल्द नीली जर्सी में दिखें, तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

Advertisement
Mayank Yadav, IPL 2024, Angkrish Raghuvanshi
मयंक यादव और अंगकृष रघुवंशी समेत कई युवा प्लेयर कर रहे कमाल (फोटो: PTI)
10 अप्रैल 2024 (Updated: 10 अप्रैल 2024, 14:53 IST)
Updated: 10 अप्रैल 2024 14:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League). एक ऐसा मंच जहां युवा खिलाड़ियों को अपने टैलेंट को दुनिया के सामने लाने का मौका मिलता है. ऐसे प्लेयर्स जिनका नाम कई फैन्स ने शायद सुना भी नहीं होगा, अक्सर वो अपनी टीम के लिए हीरो बन जाते हैं. कई बार ये प्लेयर्स अकेले दम पर टीम को जीत भी दिलाते हैं. चाहे वो बॉलिंग हो या बैटिंग, हर साल इस टूर्नामेंट के जरिए कई ऐसे युवा प्लेयर्स दुनिया के सामने आते हैं, जिनका नाम फैन्स की जुबां पर छा जाता है. और IPL 2024 में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. चाहे वो मयंक यादव (Mayank Yadav) हों या फिर नीतीश रेड्डी (Nitish Reddy)… इन्होंने अपने दम पर ही टीम को जीत दिलाई है. आइए, जानते हैं उन 5 युवा भारतीय प्लेयर्स के बारे में जो IPL 2024 में कमाल कर रहे हैं.

मयंक यादव (Mayank Yadav)

लिस्ट की शुरुआत मयंक यादव के अलावा किसी और प्लेयर से कैसे ही हो सकती है. वो बॉलर जिसने अपनी पेस और एक्यूरेसी से बैटर्स को दहशत में ला दिया. इन्हें काफी हद तक IPL 2024 की सबसे बड़ी खोज भी माना जा रहा है. विजय दहिया के कहने पर लखनऊ सुपरजाएंट्स ने साल 2022 में उन्हें 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था. मयंक को IPL 2022 में खेलने का मौका नहीं मिला. जबकि 2022-23 के घरेलू सीज़न के दौरान उन्हें हैमस्ट्रिंग इंजरी हो गई. इस वजह से वो IPL 2023 से बाहर हो गए. पर इस बार जब Punjab Kings के खिलाफ मैच में मयंक को डेब्यू का मौका मिला तो उन्होंने गदर काट दिया. 

इस मैच में मयंक ने ना सिर्फ तीन विकेट लिए बल्कि शिखर धवन को 155.8 KPH की स्पीड से बॉल डाल सबको चौंका दिया. मयंक ने अपने पहले ही मैच में एक-दो नहीं, बल्कि नौ बार 150 की स्पीड को क्रॉस किया. मयंक ने RCB के खिलाफ अगले मैच में कैमरन ग्रीन को 156.7 की स्पीड वाली गेंद डाली. इस मैच में भी मयंक ने तीन विकेट लिए. दोनों ही मैच में वो प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. हालांकि, गुजरात के खिलाफ मैच में मयंक चोटिल हो गए और वो एक ही ओवर डाल पाए. अब फैन्स को इंतजार है कि मयंक जल्द ही वापसी करें और फिर से अपनी बॉलिंग का जलवा दिखाएं.

आशुतोष शर्मा (Ashutosh sharma)

अब बात करते हैं पंजाब किंग्स के बैटर आशुतोष शर्मा की, जिन्हें पंजाब ने महज 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अपने साथ जोड़ा. और पंजाब का ये फैसला टीम के लिए काफी कारगर साबित हो रहा है. गुजरात के खिलाफ डेब्यू मैच में आशुतोष ने 17 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रनों की तूफानी पारी खेल टीम को जीत दिला दी.

वहीं हैदराबाद के खिलाफ मैच में भी आशुतोष ने अपने इस शानदार फॉर्म को बरकरार रखा. इस मैच में भी उन्होंने 15 गेंद पर 33 रन कूटे. हालांकि, इस बार वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. आशुतोष की बात करें तो वो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान चर्चा में आए थे. मध्य प्रदेश की तरफ से खेलते हुए उन्होंने युवराज सिंह से भी तेज हाफ सेंचुरी लगा दी थी. आशुतोष ने सिर्फ 11 गेंदों में अर्धशतक बनाया था. उन्होंने ये कारनामा ग्रुप सी मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ किया था.

ये भी पढ़ें: पंजाब के बैटर ने पहले 'SRH के कोच' से ली टिप्स, फिर उसी टीम को कूट दिया!

अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi)

लिस्ट में अगला नाम है कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बैटर अंगकृष रघुवंशी का. जिन्हें फ्रैंचाइज ने 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. अंगकृष को चेन्नई के खिलाफ मैच में डेब्यू का मौका मिला. इस मैच में बाएं हाथ के प्लेयर ने नंबर तीन पर बैटिंग करते हुए 18 गेंद पर 24 रन बनाए. वहीं अगले मैच में रघुवंशी ने कमाल कर दिया. दिल्ली कैपिट्ल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने महज 27 गेंद पर 54 रन कूट दिए. उनकी पारी में पांच चौके और तीन छक्के शामिल रहे. अपनी इस पारी से अंगकृष ने दिखा दिया कि वो मौका मिलने पर क्या कमाल कर सकते हैं. अंगकृष 2022 में भारत की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 278 रन बनाए थे.

नीतीश रेड्डी (Nitish Reddy)

लिस्ट में चौथा नाम है ऑलराउंडर नीतीश रेड्डी का. जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था. रेड्डी ने IPL 2023 में दो मुकाबले खेले, लेकिन उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला. वो बस सही मौके के इंतजार में थे, जो आया 9 अप्रैल 2024 को पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ मैच में. रेड्डी ने मैच में शानदार 64 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. नीतीश रेड्डी IPL के पहले अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने एक ही मैच में 50 से ज्यादा रन स्कोर किए, एक विकेट लिया और एक कैच भी पकड़ा है.

समीर रिजवी (Sameer Rizvi)

लिस्ट में अंतिम नाम है चेन्नई सुपरकिंग्स के प्लेयर समीर रिजवी. कुछ लोग लिस्ट में उनका देखकर सवाल भी खड़े कर सकते हैं. लेकिन उन्हें क्यों जगह दी गई है? आपको बताते हैं. IPL 2024 के ऑक्शन में CSK ने रिजवी पर जब 8.4 करोड़ खर्चे तो लोग चौंक गए. लेकिन बैटर ने IPL डेब्यू पर दिखा दिया कि CSK ने उन्हें इतने पैसे क्यों दिए.  गुजरात के खिलाफ इस मुकाबले में रिजवी ने IPL करियर की पहली गेंद पर ही छक्का जड़ दिया. वो भी राशिद खान जैसे माहिर बॉलर के खिलाफ. इस ओवर में समीर ने एक और सिक्स जड़ा और फैन्स को दिखा दिया कि उन्हें दाहिने हाथ का सुरेश रैना क्यों कहा जाता है. अब जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा तब देखना होगा कि रिजवी और क्या कमाल दिखा पाते हैं.

वीडियो: IPL के दौरान चेन्नई में धोनी और शाहरुख पर बहस क्यों हो गई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement