The Lallantop
Advertisement

कहानी 19 साल के कुमार कुशाग्र की, जिसे सौरव गांगुली अगला धोनी मानते हैं!

हाई बैकलिफ्ट. पावर हिटिंग एबिलिटी. इसके साथ ही विकेटकीपिंग का हुनर. ये हैं 19 साल के कुमार कुशाग्र. जिन्हें ईशान किशन की तरह मंझा हुआ खिलाड़ी बताया जा रहा है.

Advertisement
ipl 2024 auction Kumar kushagra bought by delhi capitals for 7 crore 20 lakhs
कुमार कुशाग्र के लिए गुजरात टाइटंस,चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बिडिंग वॉर देखने को मिला. (फोटो- ट्विटर)
19 दिसंबर 2023 (Updated: 20 दिसंबर 2023, 13:05 IST)
Updated: 20 दिसंबर 2023 13:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के ऑक्शन में कई अनकैप्ड प्लेयर्स पर करोड़ों रुपये की बोली लगी. 19 दिसंबर को हुए इस ऑक्शन में समीर रिजवी और शाहरुख खान जैसे अनकैप्ड प्लेयर्स मोटे रकम पर बेचे गए. इस ऑक्शन में एक और नाम जो काफी चर्चा में आया है, वो है कुमार कुशाग्र (Kumar Kushagra) का. झारखंड के इस खिलाड़ी को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने अपने साथ जोड़ा. इसके लिए दिल्ली कैपिटल्स ने सात करोड़ 20 लाख रुपये तक खर्च कर दिए.

20 लाख रुपए के बेस प्राइस वाले विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर दिल्ली कैपिटल्स के अलावा गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम्स के बीच बिडिंग वॉर देखने को मिला. अंत में दिल्ली ने बाजी मारी.

कुशाग्र को मोटी रकम में खरीदे जाने के बाद उनके पिता शशिकांत ने काफी खुशी जाहिर की. उनके मुताबिक सौरव गांगुली ने जब कुशाग्र को ट्रायल्स में देखा था, तभी ठान ली थी कि वो कुशाग्र को दिल्ली कैपिटल्स के साथ जोड़ेंगे. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कहा,

'कुशाग्र का ट्रायल्स देखकर सौरव गांगुली काफी ज्यादा प्रभावित थे. उन्होंने तब ही कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली कैपिटल्स कुशाग्र के लिए 10 करोड़ रुपये तक की बोली भी लगा सकती है. उनकी विकेटकीपिंग स्किल्स देखकर  सौरव गांगुली काफी प्रभावित थे. गांगुली ने इस दौरान कहा था कि उन्हें कुशाग्र में महेंद्र सिंह धोनी की झलक दिख रही है' 

विजय हजारे ट्रॉफी में निर्णायक पारी

कुशाग्र झारखंड की टीम में ईशान किशन का रिप्लेसमेंट हैं. ईशान जब से इंडियन टीम का रेगुलर हिस्सा बने हैं, कुशाग्र ने झारखंड की टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है.  हाई बैकलिफ्ट. पावर हिटिंग एबिलिटी. इसके साथ ही विकेटकीपिंग का हुनर. ये है 19 साल के कुमार कुशाग्र का इंट्रो. कुशाग्र ने विजय हजारे ट्रॉफी में एक निर्णायक पारी खेली थी. महाराष्ट्र के खिलाफ 355 रन का पीछा करते हुए कुशाग्र झारखंड के लिए छठे नंबर पर खेलने आए. उन्होंने 37 गेंदों में चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 67 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. मैच के दौरान मौजूद कई स्काउट्स उनकी तूफानी बल्लेबाजी से प्रभावित हुए थे.

(ये भी पढ़ें: GT ने बाहर का रास्ता दिखाया, तो लखनऊ ने 6 करोड़ 40 लाख में मावी को शामिल किया)

देवधर ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी

कुमार कुशाग्र 2019 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड में भारतीय टीम का हिस्सा थे. यही नहीं, 19 साल  के इस प्रॉमिसिंग यंग टैलेंट ने देवधर ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया था. टूर्नामेंट की पांच पारियों में कुशाग्र ने 227 रन बनाए थे. इस दौरान उनका औसत 109.13 का था. टूर्नामेंट में कुशाग्र सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में छठे नंबर पर थे. फाइनल मैच में कुशाग्र ने पचासा भी लगाया था.

17 की उम्र में दोहरा शतक

कुमार कुशाग्र ने क्रिकेट एनालिस्ट्स और IPL टीम्स का ध्यान साल 2022 में अपनी तरफ खींचा. रणजी ट्रॉफी में नागालैंड के खिलाफ प्री-क्वॉर्टर फाइनल मैच खेला जा रहा था. कुशाग्र ने इस मैच में दोहरा शतक मारा. ये शतक उन्होंने सिर्फ 17 की उम्र में लगाया था. कुशाग्र फर्स्ट क्लास मैच में दोहरा शतक लगाने वाले छठे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए थे. अब वह IPL2024 के लिए दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा होंगे.

वीडियो: IPL ऑक्शन 2024 में पैट कमिंस 20.50 करोड़ मिलने पर क्या बोले?

thumbnail

Advertisement