The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 Auction: लोग कमिंस-स्टार्क में उलझे रहे, करोड़ों खर्च कर राजस्थान को मिला अगला 'युवराज'!

Shubham Dubey को राजस्थान रॉयल्स ने बेस प्राइस से लगभग 29 गुना ज्यादा कीमत देकर खरीदा है.

Advertisement
Shubham Dubey, IPL, IPL 2024
बेस प्राइस से काफी ज्यादा कीमत में बिके शुभम दुबे (Twitter/RR)
19 दिसंबर 2023 (Updated: 19 दिसंबर 2023, 19:10 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2023 19:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मिचल स्टार्क (Mitchell Starc)- 24 करोड़ 75 लाख, पैट कमिंस (Pat Cummins)- 20 करोड़ 50 लाख. दुबई में हो रहे IPL 2024 के ऑक्शन में इन खिलाड़ियों पर पैसों की जमकर बारिश हुई. दोनों प्लेयर्स ने IPL ऑक्शन (IPL Auction 2024) इतिहास के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. सोशल मीडिया पर इन दो प्लेयर्स के नाम की खूब चर्चा हुई. लेकिन इस बीच एक ऐसा प्लेयर करोड़पति बन गया, जिसका नाम शायद बहुत लोगों ने नहीं सुना होगा. नाम है शुभम दुबे (Shubham Dubey). जिनको राजस्थान रॉयल्स ने 5 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा.

कमाल की बात ये रही कि ये उनके बेस प्राइस से लगभग 29 गुना ज्यादा कीमत है. शुभम का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था. बाएं हाथ के इस विस्फोटक प्लेयर को लेकर दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच बिडिंग वॉर देखने को मिली. लेकिन ऑक्शन प्राइस जैसे ही 5 करोड़ 60 लाख पर पहुंची, तो दिल्ली ने अपने हाथ खींच लिए. अब बड़ा सवाल ये उठता है कि शुभम दुबे हैं कौन और उन पर इतने पैसे खर्च करने के पीछे का कारण क्या है? आइये बताते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 Auction पैट कमिंस पर लगी रिकॉर्ड बोली, इस टीम ने बोरी भर के पैसे लुटा दिए!

कौन हैं शुभम दुबे?

शुभम दुबे का पूरा नाम शुभम बद्री प्रसाद दुबे है. 27 अगस्त 1994 को महाराष्ट्र के यवतमाल में जन्मे शुभम विदर्भ की टीम के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हैं. बाएं हाथ से धुआंधार बैटिंग करने के साथ-साथ शुभम ऑफ ब्रेक बॉलिंग भी कर लेते हैं. शुभम ने 8 नवंबर 2021 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच के जरिए मणिपुर के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. लेकिन वो चर्चा में सबसे ज्यादा आए सैय्यद मुश्ताक अली के 2023 वाले सीज़न में. जितेश शर्मा की गैरमौजूदगी में शुभम ने मिडिल ऑर्डर का जिम्मा बखूबी निभाया. उन्होंने सात पारियों में 187.28 की धुआंधार स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए.

शुभम ने बंगाल के खिलाफ एक मैच में अपनी टीम को मुश्किल कंडीशन से निकालकर बेहतरीन जीत दिलाई थी. इस मैच में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए दुबे ने 20 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए थे. जिसमें तीन चौके और छह छक्के शामिल थे. जिसकी बदौलत विदर्भ ने 13 गेंद रहते ही 213 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था. इस मैच में उनकी फिनिशिंग एबिलिटी देखते हुए कई टीम्स के स्काउट उनसे प्रभावित हुए थे. उनकी पावर हिटिंग को देखकर कुछ लोग उनकी तुलना युवराज सिंह से भी करते हैं. जिसके बाद शुभम दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी कई टीम्स में ट्रायल्स के लिए भी गए. और इन ट्रायल्स के दौरान उन्होंने फ्रैंचाइज को काफी प्रभावित भी किया. जिसका असर इस बार के ऑक्शन के दौरान साफ नजर आया.

शुभम दुबे के डोमेस्टिक करियर की बात करें, तो उन्होंने अब तक कुल 20 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके नाम 485 रन हैं. इस दौरान एक अर्धशतक लगाया है. उन्होंने इस साल ही लिस्ट A में डेब्यू किया है. वे लिस्ट A के 8 मैचों में 159 रन बना चुके हैं. इस दौरान नाबाद 62 रन शुभम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है. और अब उन्होंने आईपीएल में इतनी बड़ी रकम हासिल कर ली है. 

वीडियो: IPL Auction 2024 से पहले जानें मालिक-कप्तान के बीच क्या बातें होती हैं?

thumbnail

Advertisement