The Lallantop
Advertisement

IPL Auction 2024: मुंबई इंडियंस को अगर छठा खिताब जीतना है, तो इन खिलाड़ियों पर लगाना होगा दांव?

19 दिसंबर को दुबई में IPL Auction होना है, ऐसे में मुंबई इंडियंस की कोशिश बॉलिंग और ऑलराउंडर की कमी जैसे कमजोर पक्ष को मजबूत करने की होगी. 

Advertisement
Mumbai Indians, IPL, IPL 2023
मुंबई इंडियंस किन प्लेयर्स पर लगा सकती है दांव? (PTI)
14 दिसंबर 2023
Updated: 14 दिसंबर 2023 13:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians). फैन्स फेवरेट और IPL इतिहास की सबसे सफल टीम्स में से एक. साल 2013 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बागडोर संभालने के बाद से मुंबई इंडियंस की टीम 5 बार IPL चैंपियन बन चुकी है. और अगले सीज़न टीम का इरादा रिकॉर्ड छठा IPL टाइटल हासिल करने का होगा. लेकिन इसके लिए टीम को थोड़ा और मजबूत करने की जरूरत है. 19 दिसंबर को दुबई में IPL 2024 का ऑक्शन (IPL Auction) होना है, ऐसे में मुंबई इंडियंस की कोशिश अपने कमजोर पक्ष को मजबूत करने की होगी. 

अब वो कौन से ऐसे एरिया हैं, जिसको मजबूत करने की जरूरत है. इसके बारे में हम आगे बताएंगे. पहले ये जान लेते हैं कि स्क्वॉड में कितने स्लॉट बचे हैं और टीम के पर्स में कितने पैसे बचे हैं? तो सबसे पहले आपको ये बता दें कि टीम के स्क्वॉड में आठ स्लॉट बाकी हैं. जिसमें चार देशी और चार विदेशी स्लॉट बचे हुए हैं. जबकि मुंबई इंडियंस के पर्स में खर्च करने के लिए कुल 17.75 करोड़ रुपये बचे हैं. यानी टीम कुछ प्लेयर्स पर बड़ी बोली लगाने का माद्दा रखती है. पिछले सीज़न की बात करें तो मुंबई लीग स्टेज में 14 मैच में 8 मुकाबले जीतकर चौथे नंबर पर रही थी. जबकि टीम को प्लेऑफ गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में 62 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें: दो करोड़ से कम बेस प्राइस वाले खिलाड़ी, जो IPL 2024 ऑक्शन में धमाल मचा सकते हैं!

#MI की ताकत

टीम के ताकत की बात करें तो उनकी बैटिंग लाइनअप आज भी शानदार है. ओपनिंग में ईशान किशन और रोहित शर्मा किसी भी ओपनिंग पेयर से बेहतर दिखते हैं. नंबर तीन पर सूर्यकुमार यादव आते हैं. जो कि मौजूदा समय में दुनिया के नंबर वन T20 बैट्समैन हैं. यानि टॉप तीन तो सेट है. इसके बाद आते हैं तिलक वर्मा/नेहल वढ़ेरा और टिम डेविड. अगर तिलक चलते हैं तो डेविड का काम आसान हो जाता है. क्रीज़ पर आओ, और छक्के लगाओ. यानि कायरन पोलार्ड का नया वर्ज़न. लेकिन टीम को सबसे ज्यादा मजबूती जिस खिलाड़ी के आने से मिली है, वो नाम है हार्दिक पंड्या. टीम को IPL 2023 के दौरान ऑलराउंडर की कमी खली थी. जो हार्दिक पंड्या के आने से कुछ हद तक दूर होती दिख रही है.

# MI की कमज़ोरी

अब बात टीम की कमजोरी की भी कर लेते हैं. तो हार्दिक के तौर पर एकलौते ऑलराउंडर होने के साथ-साथ टीम की स्पिन डिपार्टमेंट काफी कमजोर दिखाई दे रही है. पीयूष चावला के अलावा टीम के पास कोई भी भरोसेमंद स्पिनर नहीं नजर आ रहा है. ऐसे में पीयूष चावला पर जरूरत से ज्यादा निर्भर रहना टीम पर भारी पड़ सकता है.

एक और बात. टीम के पास जसप्रीत बुमराह का साथ देने वाला कोई भी भरोसेमंद पेसर नहीं नजर आ रहा है. टीम में जेसन बेहरनडॉर्फ और आकाश मधवाल जैसे टैलेंटेड प्लेयर्स जरूर हैं, लेकिन टीम को कुछ और ऐसे पेसर्स की जरूरत है, जो विरोधी टीम को दहशत में ला सके. इस बार कहने के लिए जोफ्रा आर्चर भी टीम के साथ नहीं हैं.

#अब किसको खरीदे Mumbai Indians?

अब ताकत और कमजोरी जान लेने के बाद यही सवाल उठता है कि मुंबई इंडियंस इस ऑक्शन में किन खिलाड़ियों को टारगेट करे. शुरुआत ऑलराउंडर से करते हैं. कैमरन ग्रीन के जाने के बाद टीम को एक और ऑलराउंडर को अपने साथ जोड़ने की जरूरत है. ऐसे में टीम शिवम दुबे और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी को टारगेट कर सकती है. जो हार्दिक पंड्या का अच्छा बैकअप साबित हो सकते हैं. जबकि स्पिन डिपार्टमेंट में टीम मुजीब उर रहमान और वानिंदु हसरंगा जैसे प्लेयर्स के लिए बिड कर सकती है. वहीं फास्ट बॉलिंग की बात करें तो टीम को मिचेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और गेराल्ड कोएट्जी जैसे पेसर्स को टारगेट करना चाहिए.

मुंबई इंडियंस का फुल स्क्वॉड:

रोहित शर्मा (कप्तान), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरनडॉर्फ, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहल वढ़ेरा, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, रोमारियो शेफर्ड, हार्दिक पांड्या.

इन खिलाड़ियों को किया रिलीज:

अर्शद खान, रमनदीप सिंह, ऋतिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन यैनसन, झाय रिचर्ड्सन, रिले मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन, संदीप वारियर

वीडियो: रिंकू सिंह ने पहले छक्के से शीशा तोड़ा, फिर ICC रैंकिंग में भी कमाल कर दिया!

thumbnail

Advertisement