The Lallantop
Advertisement

सूर्या के साथ RCB को कूटने वाले नेहाल की कहानी, जिनको छोड़ राजस्थान टीम पछता रही होगी!

युवराज के फैन नेहाल ने कभी 578 रन की पारी खेल सबको चौंकाया था.

Advertisement
Nehal wadhera, IPL 2023, Mumbai indians
मुंबई को मिला नया मैचविनर (PTI)
10 मई 2023 (Updated: 11 मई 2023, 06:51 IST)
Updated: 11 मई 2023 06:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तारीख 9 मई 2023. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों के लिए जरूरी मैच. और मुंबई ने इसमें बाजी मार ली. मैच एकतरफा किया मुंबई के तीन खिलाड़ियों ने. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), इशान किशन और नेहाल वढेरा (Nehal wadhera) ने. दो का नाम खूब सुना है मगर ये वढेरा कौन है जिन्होंने 51 गेंद पर 64 रन बनाकर स्टारडम बंटोरा. चेन्नई के खिलाफ पिछले मैच में भी नेहाल ने फिफ्टी मारी थी. तो ये नेहाल वढेरा हैं कौन? और उनकी एंट्री मुंबई टीम में कैसे हुई, ये जानते हैं.

कौन हैं नेहाल वढेरा?

नेहाल वढेरा का जन्म 4 सितंबर 2000 को पंजाब के लुधियाना जिले में हुआ था. जहां उनकी मां गुरप्रीत वढेरा और पिता कमल वढेरा मिलकर एक Edtech कंपनी चलाते हैं. नेहाल की स्कूलिंग लुधियाना के सेक्रेड हार्ट स्कूल से हुई है.

मम्मी-पापा और बहन के साथ नेहाल की तस्वीर

 उन्होंने काफी कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उनकी मां गुरप्रीत वढेरा ने 'दी लल्लनटॉप' से बात करते हुए कहा,

‘नेहाल जब LKG में थे तभी से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. वो स्कूल में लगातार अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेते थे. जहां उनका रिजल्ट भी काफी बेहतर रहता था. खासकर क्रिकेट से उनका लगाव काफी ज्यादा था. स्कूल से आने के बाद वो तुरंत ही पार्क में खेलने चले जाते थे. जहां वो लगभग 2-3 घंटे तक क्रिकेट खेला करते थे. ऐसे में हमने क्रिकेट एकेडमी में उनका एडमिशन करा दिया.’

क्रिकेट के प्रति नेहाल के लगाव को देखते हुए उनके पैरेंट्स ने महज 8 साल की उम्र मे ही उनका एडमिशन लुधियाना डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एकेडमी में करा दिया था. वहां कोच चरणजीत भंगू ने उन्हें ट्रेनिंग दी. 

कोच चरणजीत भंगू के साथ नेहाल

कोच चरणजीत के मुताबिक नेहाल ट्रेनिंग में हिस्सा लेने वाले बाकी बच्चों से काफी अलग थे. उन्होंने 'दी लल्लनटॉप' से बात करते हुए कहा,

‘पंजाब के हर बच्चे की तरह नेहाल भी युवराज सिंह की तरह बनना चाहते थे. हमारे यहां काफी बच्चे ट्रेनिंग के लिए आते थे. जिसमें नेहाल काफी अलग थे. वो जिस तरह से शॉट खेलते थे, उसमें युवराज सिंह की झलक दिखाई देती थी. लोग उन्हें 'युवा युवराज' बुलाने लगे थे. नेहाल ने ट्रेनिंग में अपना बेस्ट दिया, जिसके बाद उनका सेलेक्शन पंजाब की अंडर-16 टीम में हो गया. जहां उन्होंने टीम की कप्तानी की.  साथ ही नेहाल ने स्टेट की अंडर-19 टीम के लिए ना सिर्फ क्रिकेट खेला, बल्कि उसकी कप्तानी भी करने का मौका उनको मिला.’

स्टेट की अंडर-19 टीम में उन्होंने कमाल का खेल दिखाया. 2017-18 सीज़न में उन्होंने टीम के लिए अलग-अलग टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 529 रन बनाए. ऐसे में उनका सेलेक्शन साल 2018 में इंडियन अंडर-19 टीम में हो गया. जहां नेहाल ने मौके का पूरा फायदा उठाया और पहले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ 81 रन की पारी खेली.

578 रन बनाकर चर्चा में आए

लेकिन नेहाल सबसे ज्यादा चर्चा में आए 28 अप्रैल 2022 को पंजाब राज्य अंतर-जिला टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने के बाद. बठिंडा अंडर-23 टीम के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने 578 रन की पारी खेली. नेहल ने 414 गेंद की अपनी पारी में 42 चौके और 37 छक्के लगाए. जिसके बाद उनका नाम चारों तरफ छा गया. नेहाल वढेरा इसके बाद पंजाब की सैयद मुश्ताक अली T20 टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें इस दौरान डेब्यू का मौका नहीं मिला.

उनके टैलेंट को देखते हुए साल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ट्रेनिंग के लिए बुलाया. हालांकि उनका सेलेक्शन नहीं हुआ. लेकिन यहां राजस्थान रॉयल्स के कोच कुमार संगकारा से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला. असली लॉटरी लगी उनकी दिसंबर, 2022 में. जब मिनी ऑक्शन में उन्हें मुंबई की टीम ने 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीद लिया. मुंबई ने दो अप्रैल 2023 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सीज़न के पहले मैच में ही उन्हें डेब्यू करने का मौका दिया. और वढेरा ने इस मैच में कर्ण शर्मा की गेंद पर 101 मीटर का छक्का जड़ धमाकेदार एंट्री मारी. वढेरा ने इस मैच के दौरान 13 गेंद पर 21 रन बनाए. जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल रहे.

कैसा रहा क्रिकेट करियर

नेहाल ने इसी साल 3 जनवरी को गुजरात के खिलाफ अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. अब तक खेले गए पांच फर्स्ट क्लास मैच में उन्होंने 53.71 की औसत 376 रन बनाए हैं. जबकि 9 IPL मैच की छह पारियों में उनके नाम 36.60 की औसत से कुल 183 रन हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 147.58 का रहा है.

वीडियो: सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी के चक्कर में ग्लेन मैक्सवेल का भारी नुकसान हो गया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement