The Lallantop
Advertisement

ये RECORD देख आप कहेंगे, बुमराह के बिना ही वर्ल्डकप आने वाला है!

इंडियन पेसर्स का ये कारनामा दिमाग घुमा देगा.

Advertisement
Jasprit Bumrah. Photo: AP
जसप्रीत बुमराह, टीम इंडिया. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
6 अक्तूबर 2022 (Updated: 6 अक्तूबर 2022, 21:19 IST)
Updated: 6 अक्तूबर 2022 21:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय क्रिकेट टीम की T20I सीरीज़ खत्म हो चली है. टीम इंडिया अब साउथ अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज़ खेल रही है. तीन मैच की वनडे सीरीज़ के पहले मुकाबले में मेहमान साउथ अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए स्कोरबोर्ड पर 249 रन लगाए हैं. ये 249 रन उन्होंने 40 ओवर में बनाए हैं, क्योंकि बारिश की वजह से मैच को 10 ओवर प्रति पारी घटाया गया है.

इस मैच की बात बाद में. उससे पहले बात हमारी T20 टीम की कर लेते हैं. T20 टीम की भी क्या, हमारी T20 गेंदबाज़ी की कर लेते हैं. जिसे लेकर इन दिनों देश में टेंशन का माहौल का है. क्योंकि जसप्रीत बुमराह कमर की चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. ऐसे में फ़ैन्स को लगने लगा है कि भारत को T20 विश्वकप में मुश्किलें आ सकती हैं.

लेकिन जो आंकड़े हम आपको बताने वाले हैं, वो विश्वकप से पहले तसल्ली दे सकते हैं. आइये जानते हैं क्या कहते हैं ये स्टैट्स.

साल 2022 में दुनियाभर की क्रिकेट टीम्स ने T20I मुकाबले खेले. लेकिन भारतीय टीम के पेसर्स से आगे दुनिया की किसी भी टीम के पेसर्स नहीं हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ों ने इस साल सबसे अधिक T20I विकेट्स चटकाए हैं. साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ खत्म हुई सीरीज़ तक भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों के नाम 120 विकेट्स हो गए हैं. जो कि T20I क्रिकेट के इतिहास में किसी साल लिए गए सबसे ज्यादा विकेट भी हैं.

भारत से पहले एक साल में सबसे अधिक T20I विकेट्स लेने वाले पेसर्स नीदरलैंड्स से थे. उन्होंने साल 2019 में 110 विकेट्स चटकाए थे. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है. जिन्होंने 2021 में 107 विकेट्स अपने नाम किए थे.

2022 में भारत के सबसे कामयाब पेसर्स

आपको ये तो बता दिया कि भारत के तेज़ गेंदबाज़ों ने 2022 में धुआं उड़ा रखा है. लेकिन वो कौन से तेज़ गेंदबाज़ हैं जिनके आगे दुनियाभर के बल्लेबाज़ परेशान हुए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं टीम इंडिया के अनुभवी पेसर भुवनेश्वर कुमार.

साल 2022 में भुवी ने 24 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 32 विकेट्स चटकाए हैं. वो साल 2022 में दुनिया के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ भी हैं.

उनके बाद भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट निकालने वाले पेसर का नाम है हर्षल पटेल. जिन्होंने 21 मैचों में 22 विकेट्स अपने नाम किए हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, अर्शदीप सिंह. जिन्होंने मैच तो 13 खेले हैं, लेकिन विकेट्स 19 चटकाए हैं.

ये आंकड़े कई क्रिकेट फ़ैन्स के लिए हैरान करने वाले होंगे. क्योंकि जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में नहीं है. बुमराह के इस लिस्ट में शामिल ना हो पाने की एक वजह ये भी है कि उन्होंने इस साल सिर्फ पांच T20I मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए हैं.

ऐसे में इंडियन फ़ैन्स को इस बात से बहुत अधिक निराश नहीं होना चाहिए कि भारतीय पेसर्स में विरोधी टीम्स को रोकने वाला दम नहीं है.

बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की हर बात जान लीजिये

thumbnail

Advertisement

Advertisement