The Lallantop
Advertisement

जिम्बाब्वे को पहला वनडे हराकर भारत ने कौन सा बड़ा रिकॉर्ड बना दिया?

भारत ने पहले वनडे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया. मैच में रिकॉर्ड्स कौन से बने, जानते हैं.

Advertisement
Shubman Gill and Shikhar Dhawan after 1st ODI against Zimbabwe
मैच जिताने के बाद शुभमन गिल और शिखर धवन (Courtesy: AP)
18 अगस्त 2022 (Updated: 19 अगस्त 2022, 13:45 IST)
Updated: 19 अगस्त 2022 13:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने पहले वनडे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया. जिम्बाब्वे ने पहले बैटिंग करते हुए भारत के सामने 190 रन का टार्गेट रखा. जिसे टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया. भारत के लिए शुभमन गिल ने 82 और शिखर धवन ने 81 रन की पारियां खेलीं. इसके साथ ही भारत ने इस मुकाबले में कई नए रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए.

क्या रिकॉर्ड्स बने?

तीन मैच की वनडे सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे हो गया है. टीम इंडिया ने 50 ओवर के मैच को 30.5 ओवर में ही जीत लिया. इस दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल कर रहे हैं. बतौर कप्तान वनडे में ये उनकी पहली जीत है. 

वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया की ये जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 13वीं जीत है. किसी भी देश के खिलाफ ये टीम इंडिया का लगातार सबसे अधिक वनडे मुकाबले जीतना का रिकॉर्ड भी बन गया है.

192 रन के स्टैंड के साथ इंडियन ओपनर्स ने एक बार फिर भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई. 2022 में ये भारत की दूसरी ऐसी जीत है. वहीं ओवरऑल भारत की ये 11वीं सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. जिम्बाब्वे के खिलाफ ये इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. टीम इंडिया की बात करें तो इंडिया के बाहर ये सातवी सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी है.

#IndvsZim - मैच में क्या हुआ?

मुकाबले की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. जिम्बाब्वे ने धीमी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 25 रन जोड़े. पहला विकेट गिरने के बाद विकेट्स गिरने का सिलसिला रुका ही नहीं. 31 रन पर जिम्बाब्वे ने चार विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद मिडल ऑर्डर बैट्समैन सिकंदर रज़ा और कप्तान रेज़िस चकाबवा ने पारी को संभाला. दोनों ने 35 रन की पार्टनरशिप की. हालांकि इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने रज़ा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

इसके बाद ब्रैड एवन्स और रिचर्ड नगरावा ने एक और पार्टनरशिप बनाई. 70 रन की इस पार्टनरशिप ने जिम्बाब्वे को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. भारत के लिए इंजरी से लौटते ही दीपक चाहर ने तीन विकेट लिए. चाहर के अलावा प्रसिद्ध और अक्षर पटेल के नाम भी तीन-तीन विकेट रहे. 

कमाल की गेंदबाज़ी के बाद इंडियन ओपनर्स गिल और धवन ने बिना कोई विकेट गंवाए भारत को ये मैच जिता दिया. दोनों टीम्स के बीच अगला मैच शनिवार 20 अगस्त को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा.

सौरव गांगुली ने बताया, क्यों बदले जा रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान

thumbnail

Advertisement

Advertisement