The Lallantop
Advertisement

रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने जो कमाल किया, वो पिछले 10 सालों में कभी नहीं हुआ था!

IND vs ENG पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है.

Advertisement
IND vs ENG, Ranchi Test, Rohit sharma
टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया है (AP)
26 फ़रवरी 2024 (Updated: 26 फ़रवरी 2024, 14:19 IST)
Updated: 26 फ़रवरी 2024 14:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया ने इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ रांची टेस्ट मैच में रोमांचक जीत हासिल की है. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. दूसरे पारी में एक समय टीम इंडिया लड़खड़ा गई थी. लेकिन शुभमन गिल (Shubman Gill) ने एक छोर संभाले रखा और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के साथ मिलकर टीम इंडिया को शानदार जीत दिला दी. 

टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रन का टारगेट मिला था. जिसे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया.  शुभमन गिल 52 और ध्रुव जुरेल 39 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि टीम ने होम ग्राउंड पर पिछले 10 साल में पहली बार टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा का टारगेट चेज किया है. वहीं ओवरऑल टीम इंडिया ने पिछले 10 साल में ये कारनामा महज दूसरी बार किया है. इससे पहले टीम इंडिया ने गाबा में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. तब टीम इंडिया ने चौथी इनिंग में 329 रन बनाकर तीन विकेट से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: 'सुपरमैन' जेम्स एंडरसन ने लपका हैरतअंगेज कैच, लोगे बोले- ''इनका आधार कार्ड...''

वहीं बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम को टेस्ट सीरीज में पहली बार हार का सामना करना पड़ा है. जबकि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को कुल पांच में से चौथी बार टेस्ट सीरीज़ में जीत मिली है. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज 1-1 से बराबरी पर रहा था.

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो चौथे दिन टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 40 रन से आगे खेलना शुरू किया. रोहित और यशस्वी स्कोर को 82 रन तक लेकर गए. यशस्वी 37 रन बनाकर रूट की गेंद पर आउट हुए. जबकि रोहित शर्मा ने 55 रन बनाए. उन्हें हार्टली ने आउट किया. जबकि रजत पाटीदार का खराब फॉर्म इस पारी में भी जारी रहा. वो बिना खाता खोले शोएब बशीर की गेंद पर आउट हुए. जडेजा और सरफराज भी कुछ खास नहीं कर सके. जडेजा चार और सरफराज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. 

192 रन्स का टारगेट चेज कर रही टीम इंडिया एक समय 120 रन तक पांच विकेट खो चुकी थी. लेकिन यहां से गिल ने ध्रुव जुरेल के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने संभलकर खेलते हुए 72 रन की पार्टनरशिप की और टीम इंडिया को जीत दिला दी. इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर को इस इनिंग में तीन विकेट लिए. जबकि जो रूट और टॉम हार्टले को एक-एक विकेट मिला. दोनों टीम्स के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में होगा.

वीडियो: जिस नियम पर स्टोक्स ने सवाल उठाया, फिर उसी ने उन्हें जीवनदान दान दिलाया, गावस्कर ने लिए मजे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement