The Lallantop
Advertisement

अश्विन ने एक ही पारी में कुंबले के दो बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ रचा इतिहास

सबसे आगे निकले अश्विन.

Advertisement
IND vs AUS, R Ashwin, Test Cricket
रविचंद्रन अश्विन (PTI)
10 मार्च 2023 (Updated: 10 मार्च 2023, 17:16 IST)
Updated: 10 मार्च 2023 17:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. अहमदाबाद में खेले जा रहे इस मुकाबले में कंगारू टीम ने पहली पारी में 480 रन बनाए. उस्मान ख्वाज़ा और कैमरन ग्रीन ने शतकीय पारियां खेलीं. वहीं भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने छह विकेट हासिल किए. इसके साथ ही अश्विन ने दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के दो बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है.

भारतीय ऑफ स्पिनर ने अहमदाबाद टेस्ट में टॉड मर्फी को आउट करते ही इतिहास रच दिया. वो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में संयुक्त रुप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. अब अश्विन के नाम इस टूर्नामेंट में कुल 113 विकेट हैं. उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियन स्पिनर नेथन लायन की बराबरी कर ली है. सबसे मजेदार बात ये रही, कि अश्विन ने लायन को ही आउट कर उनके रिकॉर्ड की बराबरी की.

इसी इनिंग के दौरान अश्विन ने महान स्पिनर अनिल कुंबले को भी पीछे छोड़ दिया है. कुंबले के नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कुल 111 विकेट हैं. मर्फी को आउट करते ही अश्विन इस लिस्ट में कुंबले से आगे निकल गए.

वहीं बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 की बात करें, तो अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बोलर बन गए हैं. वो अब तक खेले गए चार मैच की सात इनिंग्स में कुल 23 विकेट ले चुके हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रविंद्र जडेजा हैं, जिनके नाम चार मैच में 22 विकेट हैं. जबकि लायन ने चार मैच में कुल 19 विकेट चटकाए हैं.

साथ ही अश्विन भारतीय सरजमीं पर एक इनिंग में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उनके नाम कुल 26 फाइव विकेट हॉल हो चुके हैं. इस मामले में भी अश्विन ने अनिल कुंबले को पछाड़ा है. जिनके नाम कुल 25 फाइव विकेट हॉल हैं.

# मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो कंगारू टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 255 रन से आगे खेलना शुरू किया. ग्रीन और ख्वाज़ा संभलकर बैटिंग करते हुए टीम के स्कोर को 377 रन तक लेकर गए. ग्रीन 114 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद एलेक्स कैरी और मिचल स्टार्क भी जल्दी-जल्दी पविलियन लौट गए. वहीं ख्वाज़ा के तौर पर ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका लगा. वो 180 रन की पारी खेल अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हुए.

इसके बाद टॉड मर्फी और नेथन लायन ने नौवें विकेट के लिए 70 रन की पार्टनरशिप की. जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए. लायन 34 रन बनाकर आउट हुए. जबकि मर्फी ने 41 रन बनाए. भारत की तरफ से अश्विन के अलावा मोहम्मद शमी ने दो विकेट हासिल किए. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने बिना विकेट गंवाए 36 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

वीडियो: स्पोर्ट्स टॉप: जडेजा, अश्विन टीम इंडिया में, फ्यूचर स्टार भी सामने

thumbnail

Advertisement

Advertisement