The Lallantop
Advertisement

ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ एक-दो नहीं, बोरी भर के रिकॉर्ड्स बना डाले!

मैक्सवेल ने तीसरे T20I मैच में 48 गेंद पर नाबाद 104 रन बनाए. मैक्सवेल ने रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा T20I शतक की बराबरी कर ली. दोनों के नाम इस फॉर्मेट में चार-चार शतक हैं.

Advertisement
Glenn maxwell, ind vs aus, t20i
मैक्सवेल ने खूब कूटाई की (PTI)
29 नवंबर 2023
Updated: 29 नवंबर 2023 11:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell). जब ये खिलाड़ी अपने टच में होता है, तो अच्छे से अच्छे बॉलर्स की शामत आ जाती है. एक टांग पर खेलकर वनडे में दोहरा शतक मारने वाले प्लेयर ने, अपने प्रचंड फॉर्म को भारत के खिलाफ (IND vs AUS) T20I सीरीज़ में भी बरकरार रखा है. मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ तीसरे T20I मैच में गदर काट दिया. उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेल ना सिर्फ अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई, बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए.

मैक्सवेल ने इस मुकाबले में 48 गेंद पर नाबाद 104 रन बनाए. उनकी पारी में आठ चौके और इतनी ही छक्के शामिल रहे. जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 222 रन के बड़े टारगेट को 5 विकेट के नुकसान पर चेज कर लिया. मैक्सवेल के करियर का ये चौथा T20I शतक रहा.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रसिद्ध कृष्णा ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे वो जल्द भूलना चाहेंगे! 

Maxwell ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

इस मैच में शतक लगाने के साथ ही ग्लेन मैक्सवेल ने रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा T20I शतक की बराबरी कर ली. रोहित के नाम भी इस फॉर्मेट में चार शतक हैं. जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम,न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और भारत के सूर्यकुमार यादव के नाम 3-3 शतक हैं.

साथ ही मैक्सवेल T20I फॉर्मेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए है. मैक्सवेल के नाम 21 मैचों में कुल 554 रन हैं. मैक्सवेल ने ऐरोन फिंच को पीछे छोड़ा, जिन्होंने भारत के खिलाफ 18 मैच में कुल 500 रन बनाए हैं. भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड निकलस पूरन के नाम है. जिन्होंने अब तक कुल 592 रन बनाए हैं.

इसके साथ ही मैक्सवेल ने T20I फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने के मामले में जॉस इंग्लिश और ऐरोन फिंच की बराबरी कर ली है. तीनों ही खिलाड़ियों ने 47 गेंद पर अपनी सेंचुरी पूरी की है. इसके अलावा मैक्सवेल के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वो है चेज करते हुए T20I फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का. मैक्सवेल ने ये कारनामा तीन बार किया है. जबकि बाबर आजम और मोहम्मद वसीम दो बार ऐसा कर चुके हैं.

बात मैच की करें तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट खोकर 222 रन बनाए. रुतुराज गायकवाड़ ने 57 गेंद पर 123 रन की धुआंधार पारी खेली. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने टारगेट को 5 विकेट खोकर चेज कर लिया. मैक्सवेल के अलावा ट्रेविस हेड ने 35 और कप्तान मैथ्यू वेड ने नाबाद 28 रन बनाए.

वीडियो: सूर्यकुमार यादव ने रिंकू सिंह की या किसी और की तुलना धोनी से कर दी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement