The Lallantop
Advertisement

बुमराह को एक गलती के लिए फटकार लगी है जो उन्होंने मान भी ली!

बुमराह को ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.12 का उल्लंघन करते हुए पाया गया. ये आर्टिकल किसी खिलाड़ी से लड़ने, मैच रेफरी से शारीरिक रूप से भिड़ने पर लगाया जाता है. जानिए पूरा मामला....

Advertisement
icc rebukes indian pacer jasprit bumrah for inappropriate contact with ollie pope during first test
लेवल 1 के उल्लंघन की सबसे कम सजा जुर्माना या आधिकारिक फटकार होती है. (फोटो- ट्विटर)
29 जनवरी 2024 (Updated: 29 जनवरी 2024, 18:43 IST)
Updated: 29 जनवरी 2024 18:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भारतीय टीम के पेसर जसप्रीत बुमराह (ICC reprimands Jasprit Bumrah) को फटकार लगाई है. इंग्लैड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान बुमराह पर ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 के उल्लंघन का आरोप है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह ने इस बात को स्वीकार भी कर लिया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक बुमराह को ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.12 का उल्लंघन करते हुए पाया गया. ये आर्टिकल किसी खिलाड़ी से लड़ने, मैच रेफरी से शारीरिक रूप से भिड़ने पर लगाया जाता है. बुमराह को इसके लिए एक डी-मेरिट पॉइंट भी दिया गया है.

क्या हुआ था?

हैदराबाद टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड की दूसरी पारी चल रही थी. पारी के 81वें ओवर में इंग्लैंड के बैटर ऑली पोप एक सिंगल लेने के लिए दौड़े. तभी बुमराह रनिंग के दौरान उनके सामने में आ गए. पोप और बुमराह दोनों टकरा गए. बस इसी वजह से उन्हें ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन का दोषी करार दिया गया.

बुमराह ने कोड ऑफ कंडक्ट के ब्रीच की बात को स्वीकार कर लिया है. ICC एलीट पैनल के मैच रेफरी रिची रिचर्डसन ने मामले में औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं समझी. ऑन फील्ड अंपायर पॉल रफेल और क्रिस गैफनी, थर्ड अंपायर माराइस इरास्मस और फोर्थ अंपायर रोहन पंडित ने बुमराह पर ये आरोप लगाया था. लेवल 1 के उल्लंघन की सबसे कम सजा जुर्माना या आधिकारिक फटकार होती है. जबकि इसमें अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डी-मेरिट पॉइंट होते हैं. बुमराह को एक डी-मेरिट पॉइंट दिया गया है.

राहुल और जडेजा दूसरे टेस्ट से बाहर

2 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा सेटबैक मिला है. रविंद्र जडेजा और केएल राहुल विशाखापटनम में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं.

BCCI के स्टेटमेंट के मुताबिक मैच के बाद केएल राहुल ने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी. इस वजह से दूसरे टेस्ट मैच से राहुल भी बाहर हो गए हैं. मैच से पहले जडेजा और राहुल की जगह टीम में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सरफराज खान, लेफ्ट आर्म स्पिनर सौरभ कुमार और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है. दुसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय स्क्वाड इस प्रकार है-

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार.

वीडियो: Mohammed Siraj Bowling पर Jasprit Bumrah की तारीफ करते बोले...!

thumbnail

Advertisement

Advertisement