The Lallantop
Advertisement

हारकर मिले 16 करोड़ से ज्यादा, जीतते तो टीम इंडिया को कितने पैसे मिलते?

जीतने वाले भी जीते और हारने वाले भी.

Advertisement
India gets over Rs 16 crore prize money after losing WC final vs Australia
टीम इंडिया को मिले 16 करोड़ से ज्यादा रुपये (तस्वीर - एपी)
20 नवंबर 2023 (Updated: 20 नवंबर 2023, 18:24 IST)
Updated: 20 नवंबर 2023 18:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

19 नवंबर 2023. ये तारीख़ हर भारतीय को याद रहने वाली है. बावजूद इसके की वो इसे याद रखना नहीं चाहता. ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया. लगातार दस जीत के बाद एक मिली ये एक हार... ऐसी हार, जो कोई भारतीय नहीं चाहता था. ऐसी हार, जो आने वाले चार साल तक चुभेगी. जीत हार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. जीतने वाले को इनाम मिलता है. इनाम के तौर पर बहुत-सी चीजें मिलती हैं. ट्रॉफी. मेडल. रुपया-पैसा. शोहरत. इतिहास के पन्नों पर एक पेज. ऐसा ही World Cup 2023 में भी हुआ. इस रिपोर्ट में पैसों का पूरा गणित जानेंगे, किसको कितना मिला. फाइनल हारकर BCCI और टीम इंडिया की झोली में कितने पैसे आए? ये भी बताएंगे कि रोहित शर्मा की टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा देती, तो कितने पैसे मिलते.  

ICC ने वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले ही कुल प्राइज़ मनी का ऐलान कर दिया था. कुल 10 मिलियन डॉलर यानी की लगभग 83 करोड़ रुपए जीते जा सकते थे. इसे किन हिस्सों में बांटा जाएगा, पहले ही तय कर दिया गया था. कितना किसको और क्यों, सब बताएंगे. 

ये भी पढ़ें -  इन पांच वजहों से वर्ल्ड कप हारी इंडिया

विनर्स के लिए प्राइज़ था 4 मिलियन डॉलर. माने लगभग 33 करोड़ 33 लाख रुपए. ऑस्ट्रेलिया जीती, और जीतने पर टीम को मिला ये विनिंग प्राइज. लेकिन रुकिए, अभी एक और बात आपको बताई ही नहीं गई. जीत की राशि यहीं तक सीमित नहीं रही. कंगारुओं को और भी रुपए मिलें हैं. कैसे? ICC ने तय किया था कि ग्रुप स्टेज और नॉकआउट में मैच जीतने वाली टीम को हर मैच जीतने पर लगभग 33.31 लाख रुपए मिलेंगे. ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं टोटल 9 मैच, तो उस हिसाब से उनके बने लगभग 3 करोड़ रुपए.

अब इंडिया की बात. रनर-अप रहे हैं मेन इन ब्लू, यानी सेकेंड आए हैं. जैसा कि ICC ने तय किया था, रनर अप टीम को करीब 16 करोड़ 67 लाख रुपए मिले हैं. और टीम इंडिया ने जीते हैं 11 में से 10 मैच, तो इस हिसाब से उनके हिस्से में 3 करोड़ 33 लाख रुपए और जोड़ दीजिए. कुल जमा, 20 करोड़ के आस-पास.

ये भी पढ़ें - World Cup हारने के बाद भारतीय खिलाड़ियों की ये तस्वीरें फैन्स को 4 साल काटती रहेंगी!

सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीम्स को भी मोटा फायदा हुआ है. न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने भी छह -छह करोड़ रुपए का इनाम जीता है. इसमें मैच जीतने वाले रुपए भी ऐड कर दें तो पांच मैच जीतने के हिसाब से न्यूजीलैंड के खाते में लगभग एक करोड़ 65 लाख रुपए जोड़ दीजिए. वहीं, साउथ अफ्रीका जीती है कुल 7  मैच. तो उनके खाते में जोड़ दें 2 करोड़ 31 लाख रुपए.

वीडियो: फाइनल में इस दर्द के साथ खेल रहे थे मोहम्मद शामी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement