The Lallantop
Advertisement

ODI World Cup 2023 जीतने वाली टीम पर कितना पैसा बरसेगा? ICC ने बता दिया

भारत में होने वाला ये टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. फाइनल जीतने वाले को भारी रकम मिलेगी. सेमीफाइनल तक पहुंचना ही करोड़पति बनने के लिए काफी होगा.

Advertisement
World Cup 2023 prize money announced, winner to get 33 crores
वनडे वर्ल्ड कप विनर को कितने पैसे मिलेंगे? (तस्वीर - ICC)
22 सितंबर 2023
Updated: 22 सितंबर 2023 22:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगले महीने 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के प्राइज मनी का ऐलान हो गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने घोषणा कर बताया कि वर्ल्ड चैंपियन बनने वाले देश को करीब 4 मिलियन यूएस डॉलर दिए जाएंगे. भारतीय रूपये के हिसाब से देखें तो ये लगभग 33 करोड़ रुपये होते हैं. फाइनल तक पहुंचने वाली दूसरी टीम को विजेता से आधा, यानी 2 मिलियन यूएस डॉलर दिए जाने हैं. इंडियन करेंसी में ये लगभग 17 करोड़ के आसपास होगी.

ICC के मुताबिक इस बार के वनडे वर्ल्ड कप में प्राइज मनी के तौर पर कुल 10 मिलियन यूएस डॉलर्स बांटे जाने हैं. वर्ल्ड कप के हर राउंड में प्राइज मनी बांटी जाएगी. ग्रुप स्टेज में भी टीम को हरेक मैच जीतने के पैसे मिलेंगे. सेमीफाइनल तक का सफर तय करने पर अकाउंट और मोटा होगा, और फाइनल में जगह पक्की कर ली तो कितना पैसा बरसेगा, हमने आपको पहले ही बता दिया है. 2019 वर्ल्ड कप में भी प्राइज मनी इतनी ही थी.

हर मैच जीतने पर हर टीम को 33.17 लाख रुपये मिलेंगे. यानी ग्रुप स्टेज में ही मोटा पैसा खर्च किया जाना है. फर्ज़ कीजिए एक टीम बिना एक भी मैच जीते ग्रुप स्टेज से बाहर हो जाती है. इस सिचुएशन में क्या होगा? इस सिचुएशन में बाहर होने वाली टीम को भी पैसे मिलेंगे. 82.94 लाख रुपये. 10 टीम्स वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं. ग्रुप स्टेज में राउंड रॉबिन फॉर्मेट यूज़ होना है. यानी हर टीम को हर टीम से खेलना है. टॉप 4 टीम्स सेमीफाइनल तक का सफर तय करेंगी. और बाकी की 6 टीम्स बाहर हो जाएंगी. इस स्टेज पर बाहर हो रही हर टीम को 82.94 लाख रुपये दिए जाएंगे.

4 टीम्स के साथ आगे बढ़ते हैं. सेमीफाइनल में क्वालिफाई करते ही चारों टीम्स के अकाउंट में 6.63 करोड़ रुपये भेज दिए जाने हैं. मैच जीतने पर जो 33.17 लाख रुपये मिलने हैं, सो अलग. इस स्टेज तक पहुंचने वाली हर टीम का एक ही टार्गेट होगा- वनडे वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी और 33 करोड़ रुपये का चेक.

वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही टीम्स

बतौर होस्ट, भारत वर्ल्ड कप के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुका था. भारत के अलावा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, अफ़ग़ानिस्तान और साउथ अफ्रीका ने सुपर लीग से क्वालिफाई किया है. श्रीलंका और द नीदरलैंड्स ने क्वालिफायर्स में मैच जीतकर भारत का टिकट पक्का किया. वेस्ट इंडीज़ और ज़िम्बाब्वे जैसी टीम्स क्वालिफायर्स से बाहर हो गई थीं.

ये भी पढ़ें - ODI World Cup 2023: गांगुली ने विराट, रोहित के साथ चुना भारत का तीसरा सबसे बड़ा मैच विनर

वर्ल्ड कप के वेन्यू

2023 का वनडे वर्ल्ड कप 10 स्टेडियम्स में खेले जाने हैं. हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, कोलकाता, बेंगलुरु और मुंबई. इनके अलावा इस टूर्नामेंट के मैच दो और स्टेडियम में खेले जाने हैं. गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में वार्मअप मैच खेले जाने हैं. वर्ल्ड कप में कुछ 48 मैच खेले जाने हैं. 45 मैच राउंड-रॉबिन फॉर्मेट वाले ग्रुप स्टेज में, और तीन मैच नॉकआउट. दो सेमीफाइनल और एक फाइनल.

ये भी पढ़ें - World Cup से पहले इरफान पठान को क्यों लगता है 'भगवान भरोसे' है टीम इंडिया?

भारत का पहला मैच

भारत वनडे वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा. चेन्नई में ये मैच 8 अक्टूबर को खेला जाएगा. पाकिस्तान के खिलाफ भारत 14 अक्टूबर को खेलने उतरेगा. ये मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

वीडियो: सोशल लिस्ट: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के पहले फैंस का मूड खराब, 'दिल जश्न बोले' में ऐसा क्या?

thumbnail

Advertisement

Advertisement